आँखों की देखभाल

आँखों की देखभाल Ankho ki dekhbhal health care tips hindi

 

हम आपको आँखों की देखभाल कैसे करे ये बतायेगे. क्योंकि हमारी आंखे ही भगवन का दिया हुआ सबसे बड़ा तोहफा होता है क्योंकि हम इसके द्वारा ही पूरी दुनिया का भृमण करता है और सभी अच्छी चीज़ों को देखते है जो की भगवन के द्वारा बनाई गयी है. मानव शरीर का निर्माण आंख, नाक, कान, मुह और त्वेचा से बना हुआ है. इसलिए इनसबका ठीक रहना बहुत ही जरूरी होता है. तो आये जाने की अपनी आँखों की देखभाल कैसे करे.

आँखों की देखभाल करने के कुछ आसान उपाय

1. दोस्तों खीरा बहुत ही फायदेमंद होता है हमारे शरीर के लिए भी और आँखों के लिए भी. ये आँखों को रिफ्रेश कर देता है.हमे बस करना ये है की खीरे के कुछ टुकड़े काट लेने है और इसके दो टुकड़े दोनों आँखों पर कम से कम १५ मिनट के लिए रखने है. क्योंकि इसमें ठण्डे करने के गुण पाए जाते है. ऐसा करने से आँखों पर बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है.

2. हमे आँखों की नमी को बनाये रखने के लिए दिन भर रोजाना भरपूर पानी का सेवन करना चाहिए और साथ ही जूस का भी सेवन करना चाहिए.

3. यदि आपको आँखों मैं जलन या दुखन की कोई समस्या उत्पन्न हो रही है तो आपको गुनगुने पानी से अपनी आँखों को धोना चाहिए.

4. हमे ये भी कोसिस करनी चाहिए की कम से कम कंप्यूटर पर वर्क करे और साथ ही टीवी से भी दुरी बनाये रखे.

5. आप कॉटन यानि की रुई का इस्तेमाल भी अपनी आँखों को आराम देने के लिए कर सकते है. आपको बस ये करना है की रुई को पानी मैं डूब ले और अपनी दोनों आँखों पर दस से पंद्रह मिनट तक लगा कर रखे आपको काफी आराम मिलेगा और आँखों को ठंडक भी मिलेगी.

6. आप रोज जल यानी की गुलाब जल का प्रयोग भी कर सकते है. सुद्ध गुलाब जल की कुछ बुँदे आप अपनी दोनों आँखों मैं डेल , ऐसा करने से आपकी कन्हो को काफी रहत मिलेगी.

7. कंप्यूटर पर वर्क करने के दौरान आपको रेस्ट भी लेना चाहिए और वो भी कम से कम ट्वेंटी (२०) मिनट का.

8. आपको अपनी आँखों को रिलैक्स देने कले लिए कम से कम सेवन यानी की सात घंटे रोजाना सोना चाहिए.

loading...


9. यदि आप ग्रीन चाय का सेवन करते है तो भी आपको लाभ होगा क्योंकि इसमें केटेचिन्स एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते है जो की आँखों की रक्षा करते है.

10. अपने तो सुना ही होगा की पुराने लोग काजल यानी की सुरमे का इस्तेमाल करते थे आँखों के लिए. आपको ईस्ट बहु प्रयोग करना चाहिए क्योंकि काजल बहुत ही ठंडा पदार्थ होता है और आँखों को ठंडक प्रदान करता है.

11. ऐसा माना जाता है की यदि आप रोजाना मॉर्निंग मैं ग्रास पर नंगे पैर चलते है तो आपकी आँखों पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है.

12. ऐसा माना जाता है की त्रिफला का सेवन करने से भी आंखे ठीक रहते है.

13. आपको पपीता, सेब, मिल्क, फल, गाजर का जूस, आवला, गन्ने का रस और भोजन मैं विटामिन ऐ, बी और सी का इस्तेमाल भरपूर मात्रा मैं करना चाहिए.

14. आपको सुबह मैं उठते टाइम अपनी दोनों हेतेलियो को रगड़कर दोनों आँखों पर रखने से आपकी आँखों पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा.

15. यदि आप सेने से पहले रोजाना पैरो के तेलवे मैं सरसो के आयल की मालिस करते है तो इससे आपकी आंखे नहीं दुखेगी.

आँखों के ख़राब होने के कारण

1. आपको ये ध्यान मैं रखना होगा की आपको कंप्यूटर और मोबाइल का इस्तेमाल कम से कम करे. नहीं तो आपकी आंखे जल्दी ख़राब हो जेयेगी. इसलिए

2. यदि आप टीवी को नजदीक से देखते है तो भी आपको आँखों की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

3. एयर कंडीशनर से निकलने वाली हवा से भी आपकी आँखों को ख़राब होने का खतरा बढ़ जाता है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!