इन्सुलिन क्या होता है

इन्सुलिन क्या होता है What is Insulin sehat in hindi

 

हम आपको इन्सुलिन बीमारी से जुडी कुछ जानकारी देने जा रहे है. आज के दौर मैं सभी लोगो का खान पान बहुत ही खराब होता जा रहा है. जिसका असर लोगो की ज़िन्दगी मैं बहुत ही तेज़ी से दिखाई दे रहा है. इससे शेर के लोग ज्यादा ही परेसान हो रहे है क्योंकि उनमे ब्लड सुगर की समस्या कुछ ज्यादा ही बढ़ती जा रही है. ऐसा माना जाता है की ये समस्या अब २५ साल के बाद ही शुरुर हो जाती है जो की पहले ३५ या फिर ४० साल के लोगो को ही होनी शुरुर होती थी. इन्सुलिन का मतलब होता है आपके शरीर मैं ब्लड सुगर होना.

आप इसको मधुमेह भी कह सकते है , ये किसी भी इंसान को तब होता है जब उस इंसान का शरीर इन्सुलिन हॉर्मोन्स को बनाने मैं पूरी तरह से असमर्थ हो जाता है. ऐसा माना जाता है की सभी लोगो के ब्लड मैं सुगर का स्तर एक सामान होता है, और ग्लूकोज ब्लड मैं मौजूद होता है. शरीर मैं ऊर्जा का स्रोत ब्लड मैं मौजूद ग्लूकोज ही होता है. यदि आपके शरीर मैं ग्लूकोज की मात्रा कम या ज्यादा हो जाती है तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए इसको हमेसा ही समान मात्रा मैं रखना बहुत ही जरूरी हो जाता है.

इन्सुलिन का प्रभाव insulin ka prbhav

loading...


यह हमारे शरीर मैं ब्लड मैं मिला होता है. अगर ये हमारे शरीर मैं ना हो तो हमे मधुमेह रोग हो जाता है. इन्सुलिन की जेरूरत शरीर को ऊर्जा देने के लिए होती है.

1. यह हमारी त्वेचा को भी नुकसान पंहुचा सकता है. अगर आपको डायबिटीज या ब्लड सुगर है तो आपकी त्वेचा पर बहुत ही बुरा असर पद सकता है. आपको खुजली या फिर किसी प्रकार के इन्फेक्शन की समस्या बढ़ सकती है.

2. अगर ये आपके शरीर मैं काफी बढ़ जाये तो यह आपके दिमाग पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है. य आपकी याददास्त को भी कमजोर बना सकता है. अगर आपकी फॅमिली मैं सुगर की समस्या चलती आ रही है तो आपको समय समय पर अपना ब्लड सुगर टेस्ट कराते रहना चाहिए.

3. ये आपके हाई ब्लड प्रेसर का भी कारन बन सकता है. क्योंकि अगर आपकी रक्त कोशिकाओं मैं ब्लड का सही सर्कुलेशन्स नहीं होगा तो आपके दिल पर जोर पड़ेगा और आपको हार्ट अटैक की समस्या भी हो सकती है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!