एप्पल या सेब खाने के फायदे

एप्पल या सेब खाने के फायदे Apple Ya Seb Khane Ke Fayde health topic in hindi

 

डॉक्टरों के अनुसार हमे एक सेब रोजाना कहना चाहिए क्योंकि इसे खाने से शरीर एक दम से फिट रहता है और इससे हमे पोस्टिक तत्व भी मिलते है जो की हमे कई रोगों से लड़ने मैं भी काफी हेल्प पहुचाते है. सेब के रोजाना सेवन से दिल, कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारी से लड़ने मैं भी काफी हद तक मदद मिलती है. हमेशा ही सेब सुबह खली पेट ही कहना चाहिए क्योंकि ये एक हेल्दी फल होता है. इंग्लिश मैं एक कहावत है की ‘ण एप्पल आ डे कीप्स आ डॉक्टर अवे’. इसका मतलब यह है की जो लोग रोजाना एक सेब कहते है उन्हें कभी भी डॉक्टर के पास जाने की जेरूरत नहीं होती है.

दुनिया मैं सैयद ही कोई ऐसा होगा जो की सेब कहना पसंद नहीं करता होगा. ये मात्र एक ऐसा फल है जो की पुरे साल खाया जाता है. बाकि सब तो मौसम के अनुसार खाये जाते है. हमे इसे रोजाना अपनी डाइट मैं इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा मैं पाया जाता है. इसमें पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट तावत दिमाग से सम्बंधित बीमारियों को भी दूर करता है. मात्र एहि एक ऐसा फल होता है जो की हमे पूरी तरह से स्वस्थ रखता है.

इसमें कुछ तत्व पाए जाते है जैसे की विटामिन ऐ, सी, इ, के, बी १, बी ६, प्रोटीन , पोटेशियम, आयरन, वास, फास्फोरिक, पानी, मैग्नेशियम, सोडियम, एनर्जी इत्यादि जो की हमे स्वस्थ रखते है.

सेब खाने के महत्वपूर्ण फायदे Apple khane ke important fayde

1. जो लोग बहुत ही ज्यादा अपने मोटापे से परेसान है उन्हें सेब कहना चाहिए क्योंकि इसमें पाए जाने वाला फाइबर शरीर मैं कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करता है और मोटापे को नहीं बढ़ने देता है.

2. यह एनीमिया जैसी बीमारी को भी दूर भगाता है. क्योंकि इसमें आयरन की अछि मात्रा पायी जाती है.

3. सेब के रोजाना सेवन से आपके दन्त भी मजबूत रहते है और इससे आपके मुह मैं लार की मात्रा भी काफी बढ़ जाती है. ये दांतो के बेक्टिरिया को भी मारता है. इसलिए हमे रोजाना सेब खाना चाहिए.

4. ये कैंसर के खतरे को भी काफी कम कर देता है.

5. यह मधुमेह को भी कण्ट्रोल करता है.

6. यह शरीर मैं बनने वाली पथरियों को भी नहीं बनने देता है.

7. रोजाना सेब खाने से आपका हार्ट भी अच्छा काम करता है और आपका दिल भी स्वस्थ रहता है. यह हार्ट धमनियों मैं जमी सारी गंदगी को बहार कर देता है जिससे खून का परवाह ठीक तरह से बह सके.

8. यह शरीर की प्रतिरोधक छमता को भी बढ़ाता है. जिससे कई रोगों को लड़ने मैं मदद मिलती है.

loading...


9. सेब मैं भरपूर फाइबर होने की वजह से यह पाचन क्रिया को बढ़ता है. और कब्ज को भी दूर करता है.

10. यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है.

11. यदि आपको दस्त या कब्ज की समस्या ज्यादा रहती है तो आपको रोजाना सेब खाना चाहिए.

12. ये आपकी हड्डियों को भी मजबूत करता है.

13. अगर आप रोजाना सेब का सेवन करते है तो आपका लिवर कभी भी खरांब नहीं होगा.

14. यह गुर्दे की पथरी को भी नहीं बनने देता है.

15. सेब खाने से हमे भरपूर एनर्जी भी मिलती है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!