एलर्जी का उपचार

एलर्जी का उपचार Allergy ka Upchar health topic in hindi

 

एलर्जी एक ऐसी बीमारी होती है जो की किसी भी इंसान को किसी भी उम्र मैं हो सकती है चाहे वो बच्चा हो या फिर बूढा. ये किसी भी चीज़ से हो सकती है. आज भागदौड़ की ज़िंदगी मैं लोगो की दिन्छेरिया के साथ साथ उन का भोजन भी बदलता ही जा रह है. जिससे की कई प्रकार की छोटी मोटी बीमारिया लोगो को लगी ही रहती है. उनमे से एक एलर्जी भी है. एलर्जी उन लोगो को होती है जिनका इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है, तब एलर्जी जैसी बीमारी घर कर जाती है. ये बहुत बी बेकार होती है क्योंकि कई बार ऐसा होता है की यह आपको घर पर , ऑफिस मैं, या फिर आपके दोस्तों के सामने भी हो सकती है, जिससे की आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है.

यह दो कारणों से ज्यादा होता है, एक तो बदलते मौसम के कारन और दूसरा जो की पुरे साल ही चलती है. एलर्जी के कारणों का पता लगाने के लिए हमे इसके कारन और लक्षणो की भी जानकारी होनी चाहिए. तभी आप इसका सही तरह से इलाज़ कर पाएंगे.

इसके लक्षणो मैं आंखे लाल होना, या उनमे खुजली होना, लगातार नाक बहन या फिर सर्दी लगना, नाक बंद होने के कारन साँस लेने मैं तकलीफ होना,या फिर आपको लगातार छीके आना.

एलर्जी से बचाव के उपाय Allergy se bachav ke upaye

1. अगर आपको यह लगता है की आप पुरे ही साल एलर्जी से बीमार है तो हो सकता है की आपको धूल या फिर प्रदुसित वातावरण से यह बीमारी हो रही है. तो हके तो आप धूल या फिर ज्यादा ही मिटटी वाले स्थान से दूर ही रहे. और अपने आस पास के स्थानों को जितना हो सके साफ़ सुथरा ही रखे.

2. ये बीमारी आपको आपके पालतू जानवर के माध्यम से भी हो सकती है. अगर आप कुत्ता या फिर बिल्ली पालने के शौकीन है तो आपको यह बीमारी बहुत ही तेज़ी से फैलेगी क्योंकि जानवर आपको चाटेगा ही, और उसके जो लार मैं प्रोटीन होते है वो आपकी स्किन पर लग जाते है और हवा मैं सुख जाते है , जनवरी की लार से निकलने वाले प्रोटीन ही आपको इस बीमारी का कारन बन सकते है. इसलिए जितना हो इनसे दुरी ही बनाये रखे.

loading...


3. आपको अपने घरो मैं साफ़ और खुली हवा को अंदर आने का एक सुरक्षित प्रबंधन करना चाहिए.

4. अगर आप तपती धुप मैं से घर पर आये है तो कभी भी आपको पंखे या फिर डायरेक्ट एयर कांडिक्शनर मैं नहीं बैठना चाहिए.

5. जितना हो सके एलर्जी युक्त भोजन से आपको बचना चाहिए.

6. कभी भी आपको गर्म मौसम मैं ठंडा और ठंडे मौसम मैं गर्म नहीं खाना चाहिए.

7. जब भी आप घर से बहार जाये तो हमेसा ही साफ़ कपडा अपने मुह पर बांधकर ही निकलना चाहिए.

8. आपको ये ध्यान रखना होगा की अपने किचन और लॉन मैं हमेसा ही एग्जॉस्ट फैन लगाना चाहिए. ताकि बेकार हवा घर से बहार निकल सके.

9. आपको हमेसा ही अपने घरो के रज़ाई, कम्बल, गद्दों को समय समय पर साफ़ करना चाहिए.

10. कुछ पोधो से एलर्जी फैलती है तो उन्हें दूर ही रखना चाहिए.

एलर्जी का उपचार Allergy ka upchar

1. आपको अगर एलर्जी हो जाये तो सबसे पहले आपको एलर्जी विरोधी मेडिसिन लेनी चाहिए. जैसे की सेट्रीजीन, लोरतीदिन इत्यादि. और वो भो डॉक्टर की सलाह से.

2. अगर आपको एलर्जी से ज्यादा परेसानी हो रही है तो आप पानी की भाप ले सकते है, इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

3. आप नीम के पेटतो को तोड़कर और उन्हें अच्छी तरह से पीस कर उनका पेस्ट बना ले और एलर्जी वाली जगह पर अछि तरहज से लगाए तो आपको काफी आराम मिलेगा.

4. एलर्जी जैसे रोगों से बचने के लिए आपको अपने खान पान पर भी ध्यान रखना अहोगा नहीं तो आपको यह समस्या काफी बढ़ सकती है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!