काली मिर्च खाने के फायदे

काली मिर्च का उपयोग Black paper ka upyog health topic in hindi

 

मैं आपको काली मिर्च के बारे मैं बताने जा रहा हु जो की लगभग हर घरो मैं पायी जाती है. ये एक ऐसा मसाला होता है जो की किंग ऑफ़ स्पाइस माना जाता है और ये एक गर्म मसल होता है. ये कई बीमारियों मैं साहयक माना जाता है. काली मिर्च मैं केल्सियम, फास्फोरस, केरोटीन, तय्मिन, जैसे पोस्टिक तत्व पाए जाते है. काली मिर्च मैं एक बायो-एन्हांस नमक रसायन पाया जाता है जो की मेडिसिन बनाने मैं काम आता है.

काली मिर्च खाने के फायदे Kali mirch ya black paper khane ke fayde

1. यदि आप 55 ग्राम काली पीसी मिर्च , दो गिलास पानी मैं उबालें जब तक की आधा गिलास पानी ना रह जाये उसके बाद छन्न कर उसे ठंडा होने के लिए रख दे बाद मैं उसे दिन मैं तीन बार पाए सामान मात्रा मैं . ऐसा करने से मलेरया और बुखार गायब हो जायेगे.

2. यदि आपको ब्लड प्रेसर की समस्या है तो आपको रोजाना दिन मैं दो से तीन बार 5 दाने काली मिर्च के और साथ मैं बीस दाने किसमिस के खाये आपको ब्लड प्रेसर मैं लाभ मिलेगा.

3. यदि आप काली मिर्च का सेवन करते है तो ये आपकी थकन को भी दूर करती है.

4. यदि आप काली मिर्च का सेवन रोजाना करते है तो आपको गले की खरास कभी नहीं होगी.

loading...


5. शायद ही आपको पता होगा की काली मिर्च सभी प्रकार के होने वाले संक्रमण मैं भी फायदा देती है.

6. यदि आपको सफेद बालो की समस्या है तो आपको काली मिर्च के दस दानो का सेवन कम से कम एक साल तक करना होगा रोजाना , ऐसा करने से आपके बाल सफेद नहीं होंगे.

7. ये आपके सभी प्रकार के फोड़े, फुंसी, डैड और खुजली जैसी समस्याओं को दूर करती है.

8. यदि आप काली मिर्च और फिटकरी को एक साथ सामान मात्रा मैं पीस लेते है और इसमें पानी मिलाकर रुई से मस्से पर लगते है तो आपको लाभ होगा.

9. जो लोग गठिया की समस्या से परेशान हैं वे तिल के गर्म तेल में काली मिर्च को डालकर उसे ठंडा कर लें और बाद में उस तेल से गठिया वाली जगह पर मालिश करें. लगातार एैसा करने से दर्द मे आराम मिलेगा.

10. दोस्तों बवासीर एक घम्बिर समस्या होती है. इसकी समस्या से परेशान लोगों के लिए काली मिर्च किसी दवा से कम नहीं होती है. जीरा, चीनी और काली मिर्च के दानों को पीसकर चूरन बना लें और इस चूरन को सुबह और शाम तीन बारी खाएं. ये चूरन बवासीर की परेशानी को ठीक करता है. लेकिन इसके लिए आपको जंक फूड व आयली चीजों का सेवन बंद करना पड़ेगा.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!