चेरी का उपयोग

चेरी क्या होती है Cheery kya hoti hai health topic in hindi

 

 चेरी क्या होती है और इसका उपयोग क्या है और फायदे क्या होते है ये सब आज हम जानेगे. दरअसल चेरी एक फल होता है जो की लाल रंग का होता है. इसको हम साइंस की भाषा मैं प्रूनस एवीएम कहते है. इसका उपयोग प्राचीन समय से किया जा रहा है. इसकी खेती के साक्ष्य यूनान से मिलते है. जबकि भारत मैं जम्मू एंड कश्मीर और मनाली मैं खास तोर पर इसका उत्पादन किया जाता है. चेरी मैं बहुत से पोस्टिक तत्व पाए जाते है.

यह फल खाने मैं बहुत ही लाभकारी होता है. चेरी मैं आयरन , पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ऐ, बी, सी, कैल्शियम, मैग्नेशियम जैसे एनेक तत्व पाए जाते है. इसलिए ये गुणों की खान मणि जाती है.

चेरी तीन प्रकार की होती है

1. पहली तो खट्टी चेरी, इसमें मीठा कम और खटास ज्यादा पाया जाता है.

2. दूसरी मीठी चेरी जिसमे मीठा पैन इतना होता है की ये खाने मैं बड़ी ही स्वादिस्ट होती है.

3. तीसरी ड्यूक चेरी जिसका स्वाद कुछ खट्टा और कुछ मीठा होता है.

चेरी का उपयोग cheery ka upyog

चेरी का उपयोग खाने मैं भी किया जाता है. क्योंकि ये एक स्वादिस्ट फल होता है. ये पूरी तरह से खान योग्य फल होता है. हम इसका शेक बनाकर भी बना सकते है और इसे सीधे भी खा सकते है. क्योंकि इसमें भरपूर पोस्टिक तत्व मौजूद होते है. इसका उपयोग कॉकटेल मैं खूब किया जाता है. चेरी मैं फेलिक एसिड, पोटेशियम, मेगनीसियम जैसे तत्व पाए जाते है.

चेरी के फायदे cheery ke fayde

1. चेरी हार्ट के लिए भी फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें लोहा, पोटेशियम और जस्ता जैसे तत्व पाए जाते है जो की दिल को मजबूत करने मैं काफी फायदा पहुचाते है.

2. यह कैंसर को भी बढ़ने से रोकता है, इसमें एक एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाया जाता है जो की मनुष्य मैं रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है. फिनॉनिक एसिड और फ्लेवोनॉयड दोनों ही शरीर को कैंसर के ऊतकों को रोकते है.

3. अगर आपको एसिडिटी हो जाये तो चेरी इसको भी होने से रोकता है, इस समय आप चेरी का जूस भी ले सकते है आपको काफी फायदा होगा.

loading...


4. अगर आपको मधुमेह है तो आपको खाने मैं चेरी को लेना चाहिए क्योंकि ये आपकी बढ़ती डायबिटीज को कम करता है और आपको काफी लाभ भी पहुचता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर मैं इन्सुलिन और सुगर की मात्रा को कम कर , उसे कन्ट्रोल भी करता है.

5. यह गठिया के रोग के लिया भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें एंथोसियानिन होने के कारन यह गठिया मैं होने वाले यूरिक एसिड की मात्रा को कम करता है जिससे आपका गठिया रोग जल्द ही ठीक होने लगता है. आपको रोजाना खट्टी चेरी का सेवन करना चाहिए.

6. यह आपकी स्किन के लिए भी बहुत जरूरी होता है क्योंकि सूरज की किरणों के कारन आपकी त्वेचा मैं बहुत से रोग हो जाते है , लकिन अगर आप चेरी का नियमित इस्तेमाल करते है तो यह आपको सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाता है. ये आपके चेहरे की मर्त कोशिकाओं को हटा उनमे जान दाल देता है जिससे की आप हंसी और जवान दिखने लग जाते है.

7. अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो आपको चेरी का जूस पीना चाहिए क्योंकि यह नींद लेन मैं काफी मदद करता है.

8. यह आपकी मेमोरी पावर को भी बढ़ता है. इसमें एंथोसियानिन तत्व पाया जाता है जो की मेमोरी को बूस्ट करता है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!