दन्त दर्द का घरेलू उपचार

दन्त दर्द का उपचार Dant pain ka upchar health topic in hindi

 

दन्त रोग एक ऐसा रोग होता है जो की किसी भी इंसान को किसी भी उम्र मैं हो सकता है और इसका उपचार करना बहुत ही जरूरी हो जाता है क्योकि यह बहुत ही पीड़ा दायक होता है.वैसे तो यह बहुत बेदी समस्या नहीं होती है लेकिन कभी कभी यह बढ़ भी सकती है. दांतो को ढंग से सफाई ना करने से दांतो मैं कीड़े लग जाते है और वो लगे कीड़े आपके दांतो और मसूड़ों को हानि पहुँचात है जिससे की आपको दांतो की समस्या उत्पान होती है और साथ ही दर्द भी होता है , जो कभी कभी असहनीय हो जाता है.

यदि दन्त मैं पड़े घाव को आप जल्दी से ठीक नहीं करते है तो यह घाव आपके दांतो को शदाने लगता है और आपको केवटी की समस्या हो जाती है. इसलिए दांतो का उपचार सही समय पर ही कर लेना चाहिए इसके लिए हम आपको कुछ घरेलू टिप्स देने जा रहे है जो की आपको काफी लाभ देंगे.

दन्त दर्द का घरेलू उपचार dant dard ka gherelu upchar

1. यदि आपको दांतो की पीड़ा से आराम नहीं मिल पा रहा है तो आपको लॉन्ग का इस्तेमाल करना चाहिए क्योकि यह पीड़ा नाशक होती है. लॉन्ग के प्रयोग से आपके दांतो मैं कभी भी कीड़े की समस्या नहीं होगी .कैसे जाने – बस आपको करना सिर्फ इतना है की जिस दन्त मैं पीड़ा हो रही है उस पर रात भर लॉन्ग रख क्र सो जाये सुबह तक आपको बहुत आराम मिल जायेगा.

2. आप फिटकरी का भी प्रयोग कर सकते है, फिटकरी बहुत ही रहत देती है दन्त पीड़ा मैं.इसके इस्तेमाल के लिए पहले तो आप इसे अच्छी तरह से भून ले और फिर इसका पाउडर बना कर इसे तैयार कर ले.फिर इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलकर इसे अपने दन्त पर मेले, ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा.

3. अपने सुना होगा की लहसुन भी बहुत ही ज्यादा लाभ देता हर उपचार मैं. क्योकि ये भी जीवाणुनाशक तत्व होता है. लहसुन की एक केलि मैं थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर अच्छी तरह से पीस ले और इसे अपने दन्त पैर मले , ऐसा डेली करने से आपको काफी रहत मिलेगी और दन्त रोग भी दूर हो जायेगा.

4. वैसे तो टोबाको नुकसान दायक होता है लेकिन यह दन्त पीड़ा मैं लाभ देता है. यदि आप टोबाको और नमक को साथ मैं पीस कर , इसका पाउडर बना ले और इसको लगातार अपने पीड़ित दन्त पर लगाए तो आपको काफी लाभ होगा.

5. यदि आप तुलसी के पत्तों के रस मैं काली मिर्च का पाउडर मिला ले और फिर इसकी छोटी छोटी गोली बनाकर पीड़ा वाले दन्त पर रखे तो आपको काफी लाभ मिलेगा.

6. यदि आप बर्फ का टुकड़ा पीड़ा वाले दन्त के हिस्से पर रखे तो भी आपको काफी लाभ मिलेगा.

7. जी हां अदरक भी दन्त पीड़ा मैं बहुत ही ज्यादा सहायक होता है, बस आपको करना यह है की अदरक को चिल कर इसे रात भर के लिए पीड़ा वाले दन्त मैं रख कर सो जाए , सुभे तक आपका दर्द ठीक हो जायेगा.

loading...


8. यदि आप नमक के गर्म पानी से लगातार कुल्ले करते है तो भी आपको पीड़ित दन्त मैं लाभ होगा.

9. अपने सुना होगा की प्याज़ भी कीटाणुनाशक होती है तो बस करना आपको यह है की एक छोटा सा प्याज़ रात मैं चबाकर सो जाए आपकी दन्त पीड़ा समाप्त हो जाएगी.

10. यदि आप एक गिलास पानी में पुदीना के पत्तो का रस मिलकर गरारे करते है तो भी आपको दन्त पीड़ा मैं लाभ मिलेगा.

11. थोड़ा सा सरसो का आयल और साथ मैं थोड़ा सा नमक और आपका रेगुलर पेस्ट , इन सबको साथ मिलकर ब्रश करने से आपकी दन्त पीड़ा समाप्त हो जाएगी.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!