दही खाने के फायदे

दही का उपयोग Dahi ka upyog health topic in hindi

 

आज आपको दही के कुछ उपयोग और इससे खाने से होने वाले कुछ फायदों के बारे मैं बतलाऊगा जिससे आपको काफी फायदा भी होगा. दही लगभग हर घरो मैं खायी जाती है. ये खट्टी और मीठी दोनों ही प्रकार की होती है क्योकि इसके जमाने का तरीका अलग अलग होता है. ताजे दही मैं बहुत से पोस्टिक तत्व पाए जाते है जो की हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक साबित होते है. दूध मैं एक लेक्टोस नमक तत्व पाया जाता है जो की बहुत ही तेज़ी से लेक्टिक एसिड मैं बदल जाता है और दूध दही बन जाता है. दही मैं प्रोटीन, विटामिन बी १२, बी ६, फास्फोरस, लेक्टोज़, केल्सियम, आयरन जैसे तत्व मौजूद होते है. यदि आपको कब्ज या गैस की समस्या रहती है तो आपको भरपूर मात्रा मैं दही का सेवन करना चाहिए.

दही खाने के फायदे Dahi khane ke fayde

1. सबसे पहले तो ये ध्यान मैं रखे की आपको हमेसा ही तजा दही का सेवन करना चाहिए खट्टी दही का नहीं

2. यदि आप दही मैं थोड़ी सी अजवायन डाल le तो आपको कब्ज की समस्या नहीं होगी.

3. दही मैं पर्याप्त मात्रा मैं कैल्सियम और फास्फोरस पाए जाने से आपकी शरीर की हड्डिया विकसित होगी और jodo मैं होने वाले दर्द मैं भी काफी रहत देगी. सेवन करे.

4. दही मैं पाया जाने वाला तत्व कैल्सियम और प्रोटीन आपके शरीर के वजन को कम करता है क्योकि ये लौ फैट वाली चीज़ होती है. इसके सेवन से शरीर को ऊर्जा भी मिलती है.

5. दही का नियमित सेवन करने से इसे शरीर के लिए अमृत के समान माना गया है. क्योकि यह खून की कमी और कमजोरी दूर करता है और साथ ही दूध जब दही का रूप ले लेता है. तब उसकी शर्करा अम्ल में बदल जाती है और इससे पाचन में मदद मिलती है, जिन लोगों को भूख कम लगती है, उन लोगों को दही बहुत फायदा करता है.

6. यदि आप दही में बेसन मिलाकर अपने फेस पर लगते है तो मुंहासे ठीक हो जाते हैं.

7. यदि आप दही से अपने बाल धो सकते हैं, इससे रुसी भी खत्म हो जाएगी और साथ ही बाल सुंदर भी दिखेंगे. दही प्राकृतिक कंडीशनर maani जाती है, आप कंडीशनर के स्थान पर इसका उपयोग कर सकते हैं.

loading...


8. यदि आपको तनाव की समस्या रहती है तो आपको रात मैं दही का सेवन करना चाहिए ऐसा करने से एक तो आपको नींद अच्छी आएगी साथ ही आपको तनाव से मुक्ति भी मिलेगी.

9. यदि आप दही का सेवन करते है तो आपको दिल के रोग, हाई ब्लड प्रेशर और गुर्दों की बीमारियों से छुटकारा मिल जायेगा और साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है और दिल की धड़कन सही बनाए रखता है.

10. दही और बसें के मिश्रण से खाने से अपने शरीर की मालिश करे आपको पसीने से होने वाली समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.

11. बवासीर रोग से पीड़ित रोगियों को दोपहर के भोजन के बाद एक गिलास छाछ में अजवायन डालकर पीने से फायदा मिलता है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!