नमक को खाने से फायदे और इसके नुकसान

नमक को खाने से फायदे और इसके नुकसान Namak ko khane se fayde aur iske nuksaan benefits of salt

 

नमक एक ऐसा पदार्थ होता है जो की सभी के घरो मैं पाया जाता है और सभी लोग इसका स्तेमाल भी करते है. दुनिया मैं शायद ही कोई होगा जो इसका स्तेमाल नहीं करता होगा. नमक स्वाथ्य के लिए लाभदायक भी होता है और इसके कुछ नुकसान भी है. जो की हम आपको आज यहाँ पर बताने जा रहे है.

नमक के फायदे Namak khane ke fayde tips in hindi

1. यदि आपको ऐसा लग रहा है की आपका गला ख़राब है या फिर उसमे कुछ खरास सी हो रही है तो आप नमक के स्तेमाल से उसे ठीक क्र सकते है. आपको बस इतना करना है की एक गिलास गर्म पानी मैं एक चमच नमक की मिलाये और पानी के इस घोल से अछि तरह से कुल्ला या गरारे करे, ऐसा करने से आपके गले की खरास मैं काफी रहत मिलेगी और आपके गले का पैन भी दूर हो जायेगा.

2. दांतो को चमकाने मैं भी इसका प्रयोग किया जा सकता है. यदि आप सरसो के आयल मैं थोड़ा सा नमक मिलाकर प्रतिदिन अपने दांतो को धीरे धीरे मलते है तो यह आपके दांतो के पिले पैन को साफ़ क्र उसे चमक देगा.

3. या फिर आप एक चमच बैकिंग सोडा मैं एक चमच नमक को धोलकर पेस्ट बना ले और इससे रोजाना ब्रश करे तो आपके दन्त मोती जैसे खिल उठेगे.

4. नमक मैं एक जीवाणुरोधी गुण भी पाया जाता है जो की घाव को भरने मैं भी काफी लाभदायक होता है. यदि आपको कोई मधुमखी काट ले तो हल्के से डांक को बहार निकाले और फिर नमक और पानी का पेस्ट बनाकर इसे उस घाव पर लगाए, आपको जल्द ही काफी आराम मिलेगा.

5. यदि आपको मुह मैं छाले हो रहे है तो आपको १/४ कूप गर्म पानी मैं दो चमच नमक के मिलाये और कम से कम २० सेकंड तक अपने मुह मैं रख इसका कुल्ला करे और फिर थूक दे , इससे आपको काफी रहत मिलेगी.

6. कपड़ो को साफ़ करने के लिए भी नमक का स्तेमाल किया जाता है, आप को बस इतना कर्ण है की कपडे पर कुछ समय के लिए नमक को लगाकर छोड़ दे और फिर हलके गुगुने पानी से साफ़ क्र ले दाग हैट जायेगा.

7. अगर आप कॉफ़ी पिटे है और उसका टास्ते कड़वा लगे तो आपको बस इतना करना है की उस कॉफ़ी मैं थोड़ा सा नमक दाल ले तो कॉफ़ी का टास्ते ठीक हो जायेगा.

8. यदि आपको पैरो मैं पैन की समस्या है तो आपको १/२ कप गर्म पानी मैं कुछ नमक घोल ले और फिर एक टब मैं पानी डालकर उसमे अपने पैरो को दाल कर कुछ टाइम के लिए बैठ जाये, ऐसा करने से आपको पैरो मैं काफी रहत मिलेगी.

9. यदि आपको आँखों की प्रॉब्लम आ रही है तो एक चमच नमक को एक कप पानी मैं उबाल ले और इसको थोड़ा सा नरम होने दे , फिर इससे अपनी आँखों को धोए ऐसा करने से आपको काफी रहत मिलेगी.

10. यदि अपने सलाद को अगले दिन के लिए भी काट कर रख लिया है तो इसमें आप थोड़ा सा नमक दाल ले , ऐसा करने से आपका सलाद कभी भी ख़राब नहीं होगा.

11. अपने देखा होगा की अक्सर प्लास्टिक वाला झाड़ू जल्दी ही ख़राब हो जाता है तो तो आपको करना बस इतना है की गर्म पानी मैं थोड़ा सा नमक डालकर उस झाड़ू को साफ़ केर ले इससे वो जल्दी ख़राब नहीं होगा.

loading...


12. यदि आपकी नाक ज्यादा बह रही है तो आपको नमक का उपयोग करना चाहिए, कैसे दो कप गर्म पानी मैं एक चमच नमक का घोल तैयार करे और नक् बहने वाले डिवाइस का उपयोग मैं इस घोल कर प्रयोग करे, दिन मैं एक से दो बार ऐसा करे आपको जल्द रहत मिलेगी.

13. चांदी के बर्तन को साफ़ करने के लिए भी नमक का स्तेमाल किया जाता है. कैसे एक बड़ी रोस्टिंग पेन ले और उसमे गमर पानी पानी दाल ले फिर दो चमच नमक और दो चमच बैकिंग सोडा को उसमे डालकर अछि तरह से मिलाये. बाद मियां इसमें एक चमच सिरका दाल ले. फ्री ३ से ४ मिनट्स तक इसमें चांदी को दुबई रखे, ऐसा करने से आपकी चांदी के बर्तनम साफ़ हो जायेगे.

14. अगर आपके गिलास मैं लिपिस्टिक के दाग लग गए है तो भी आप नमक के इस्तेमाल से इसको हटा सकते है.

नमक के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान Namak khane ka nuksan

1. यदि आप नमक के ज्यादा इस्तेमाल करते है तो आपको इससे ब्लड प्रेसर की भी समस्या हो सकती है.

2. ज्यादा सेवन से आपको जुखाम भी हो सकता है.

3. अधिक नमक का सेवन आपको मोटापा भी ला सकता है, क्योंकि ये अधिक प्यास लगता है और जिससे आप अधिक पानी का सेवन करेगे जो की मोटापा को बढ़ता है.

4. जिस तरह से वाइट सुगर नुकसान दयाक होती है उसी तरह से सफेद नमक भी सेहत के लिए नुकसान दयाक होता है.

5. नमक के ज्यादा सेवन से आप गंजे भी हो सकते है क्योंकि ये बालो को झाड़ता है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!