पसीने की बदबू को दूर करने के उपचार

पसीने की बदबू को कैसे दूर करे Pesine ki badbu ko kese dur kere health topic in hindi

 

 पसीने की बदबू को होना किसी को भी अच्छा नहीं लगता है क्योंकि इसके कारण कोई भी इंसान किसी के भी पास बैठना पसंद नहीं करता है. ऐसा मन जाता है की शरीर को ठंडा रखने के लिए पसीने का आना एक नेचुरल क्रिया होती है. ये एक कूलिंग सिस्टम की तरह काम करता है. पसीने का आना वेसे तो शरीर के लिए एक अच्छा संकेत माना जाता है पर इससे पैदा होने वाली बदबू आपको दुसरो से दूर भागने पर मजबूर कर देती है.

ये प्रकृति का दिया हुआ सबसे बड़ा श्राप होता है. भारत मैं ज्यादा गर्मी पड़ने के कारण इतना पसीना आता है की बगल मैं खड़े लोगो को भी बहुत परेसानी होने लग जाती है और वो आपके पास भी फटकना पसंद नहीं करते है. जब कभी हम लिफ्ट या फिर किसी बस या ट्रेन मैं किसी के पास बैठते है तो हमारी पसीने की बदबू के कारण हमे शर्मिंदा होना पड़ जाता है. लेकिन कई बार ऐसा भी देखा गया है की जिसको ज्यादा पसीना आता है उसका पसीने मैं बदबू नही होती है और जिसे कम आता है उसके पसीने मैं हद से ज्यादा बदबू होती है.

पसीने की बदबू को दूर करने के उपचार Pesine ki badbu ko door kerne ke upchar

1. आपको तो पता ही होगा की हमारे अंडरआर्म्स मैं बालो के कारण बेक्टेरिया और कीटाणुओ का होना एक आम बात होती है इसलिए अपने अंडरआर्म्स मैं बदबू ना होने देने के लिए आपको हमेसा ही इन्हें क्लीन करना चाहिए , चाहे वो वैक्स के माद्यम से हो या फिर सेविंग के जरिये. ऐसा करने से आपके पास बदबू का फटकना ना मुमकिन हो जाता है और बदबू भी नहीं होती है.

2. बैकिंग सोडा केवल खाने के काम ही नहीं आता है बल्कि आप इससे अपने पसीने की बदबू को भी दूर कर सकते है. इसके लिए आपको एक चमच सोडा को निम्बू के रस मैं मिलाना होगा और इस मिश्रण को बब्दु वाले स्थान पर लगाना होगा बस फिर क्या आपको बदबू से छुटकारा मिल जायेगा.

3. आप पसीने की बदबू को दूर करने के लिए नीम की साबुन या फिर नहाने के पानी मैं गुलाब जल का भी प्रयोग कर सकते है ये भी बहुत फायदा देता है बदबू को दूर करने मैं.

4. आप नहाने के तुरन्त बाद डिओडरंट या फिर टेलकम पावर का भी इतेमाल कर सकते है क्योंकि ये आपके आने वाले शरीर के पसीने को सोख कर बदबू नहीं होने देता है.

loading...


5. कभी भी बहार से आने के बाद कपड़ो को बिना धोए अपनी सेफ या अलमारी मैं ना रखे क्योंकि इनसे भी दोबारा पहनन पर बदबू बन जाती है.

6. आपको ये सदैव ही ध्यान रखना होता है की आपके जूते किस क्वालिटी के है आपको सदैव ही चमड़े के जूते पहनने चाहिए क्योंकि इनमे आपके पैर साँस ले सकते है और बदबू भी नहीं बनने देते है.

7. अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते है तो आपको दिन मैं कम से कम दो बार साबुन से अपने पैरो और हाथो को गर्म पानी के साथ अच्छे से साफ़ या धोना चाहिए.

8. आपको सदैव ये ध्यान मैं रखना चाहिए की आपके अंडरआर्म्स या फिर आपके जननांग को तजा हवा नहीं प्राप्त होती है तो आपको इनके लिए सदैव ही हलके और झा तक हो सके खुले वस्त्र पहनने चाहिए. ताकि इनको ताज़ी हवा मिल सके.

9. आपको कभी भी बिना नहाये पावर या फिर परफ्यूम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह बेक्टेरिया को बढ़ावा देते है और बदबू को उत्पन्न करते है.

10. सदा ही परफ्यूम का इस्तेमाल नहाने के बाद ही करना चाहिए और यह भी ध्यान मैं रखना चाहिए की परफ्यूम का इस्तेमाल बॉडी पर ही करे क्योंकि अगर आप इसका इस्तेमाल अपने कपड़ो पर करते है तो ये कपड़ो को तो ख़राब करेगा ही साथ ही पसीने की बदबू को भी नहीं हटाएगा.

11. आप पसीने की बदबू को हटाने के लिए आवला का भी इस्तेमाल कर सकते है ये भी बहुत ही ज्यादा फायदे मंद होता है बस आपको करना ये है की बेलगिरी और आवले को बराबर मात्रा मैं पीस कर इसका चूर्ण बना लेना है और नहाने के बाद कम से कम माह तक अपने बगलों मैं छिड़कना है , ऐसा करने से आपको बदबू की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!