योग का महत्व

योग का महत्व Yog Ka Mahatva health topic in hindi

 

हम आपको योग के बारे में कुछ टिप्स देने जा रहे है जो की आपकी जीवनशैली को पूरी तरह से ही बदल देगी. योग का हमारे जीवन में कितना महत्व होता है ये शायद आप जानते ही होंगे. लेकिन इसको किस प्रकार अपने जीवन में ढालना है ये आपको नहीं पता होगा. तो आज में आपको यही बताने जा रहा हु की कैसे इसको अपने जीवन में लाया जाए. जो लोग योग का नियमित अभ्यास अपने जीवन में करते है वो अपने जीवन को आनंदमय तरीके से जीते है. योग का अभ्यास हमे रोजाना करना चाहिए. क्योंकि योग हमारे जीवन को एक बेहतर तरीके से जीने में सहायता प्रदान करता है.

योग करने की कोई भी उम्र नहीं होती है बल्कि आप इसे 50 या 60 साल की उम्र में भी शुरू क्र सकते है. योग और इसके लाभो के बारे में दुनिया भर के लोगो को जागरूक करने के लिए एक इंटरनेशनल दिवस भी मनाया जाता है जिसे “इंटरनेशनल योग दिवस” कहते है. इसका आयोजन दुनिया भर में वार्षिक रूप से मनाया जाता है. 21 जून को विश्व भर में इंटरनेशनल योग दिवस मनाया जाता है.

पहले हम आपको यह बताना चाहते है की योग होता क्या है और यह कब शुरू हुआ. योग एक प्राचीन कला है और इसकी उत्पत्ति लगभग ५ से ६ हज़ारो साल पहले हुई थी. पहले के लोग योग का इस्तेमाल जीवन को स्वस्थ और शरीर को मजबूत बनाने के लिए इसको प्रयोग करते थे. योग शरीर और मस्तिष्क दोनों को एक साथ संतुलित करके आपको प्रकृति से जुड़ने का सबसे सुरक्षति माध्यम होता है. यह शरीर और मस्तिक्ष को ध्यान से भी जोड़ता है और साथ में इन दोनों के ऊपर नियंत्रण रखने के साथ ही तनाव और चिंता को भी कम करता है. और साथ ही एक अच्छे स्वास्थ्य को प्राप्त करने में मदद करता है. योग से हम जीवन के कठिन समय, स्कूल, मित्र, परिवार के पड़ने वाले दबाव और उनसे होने वाले नुकसानों को कम करने में भी मदद करता है.

योग बहुत ही सुरक्षित क्रिया होती है और किसी के भी द्वारा और कही भी आसानी से की जा सकती है. इससे छोटे बच्चे भी लाभ उठा सकते है. पहले समय में योग का अभ्यास केवल ध्यान के लिए ही किया जाता था लेकिन अब इसका प्रोयग शरीर को ठीक करने में भी किया जाता है. यह शरीर, मस्तिष्क और प्रकृति इस तीनो के बिच आसानी से संपर्क स्थापित कर सकता है. इसके नियमित अभ्यास से आपको सांसो और हाई ब्लड प्रेसर से होने वाली समस्याओ से भी आसानी से रहत मिल सकती है. योग एक ऐसा इलाज़ होता है जिसे अगर आप रोज़ाना करे तो यह आपकी बीमारियों से धीरे धीरे आपको छुटकारा दिल सकता है.

वास्तव में योग एक ऐसे क्रिया है जो की शरीर के सभी अंगो की साडी गतिविधियों और सांसो को भी नयंत्रित करता है. ये शरीर और मन दोनों को ही प्रकृति को जोड़कर शरीर की आंतरिक और बहरी ताकत को भी बढ़ाता है. योग हमेशा स्वस्थ जीवन के जीने का एक विज्ञानं होता है. यह एक देव की तरह काम करता है जो की हमारे शरीर अंगो के कार्यो के करने के ढंग को भी नियमित करके सभी बीमारियों को धीरे धीरे ठीक करता है. यह केवल एक शारीरिक क्रिया ही नहीं होती बल्कि यह एक मनुष्य को मानसिक, भावनात्मक और आत्मिक विचारो पर नियंत्रित करने के योग्य भी बनाता है.

योग उन सभी लोगो को जो की ये क्रिया करते है सभी आयामो पर, जैसे :- मानसिक, शारीरिक, बौद्धिक और सामाजिक स्तर पर नियंत्रण के द्वारा उच्च स्तर की सवेदनशीलता प्रदान करता है. योग की पढाई के लिए स्कूलों और कॉलगो में स्टूडेंट को उनकी एकाग्रता को बढ़ाने के लिए इसकी पढाई कराई जाती है. योग के सभी आसनो से लाभ प्राप्त करने के लिए एक सुरक्षित और नियमित अभ्यास करते रहना चाहिए. योग का लगातार अभ्यास करने से हमे होने वाली बहुत सी बीमारियो के साथ साथ बहुत सी खतरनाक बीमारियों जैसे कैंसर, मधुमेह, हाई ब्लड प्रेसर, हार्ट रोग इत्यादि से भी बचाव करता है.

loading...


योग हमारे दिमाग को भी तेज करता है और साथ ही साथ हमारी बौद्धिक स्तर को भी बढ़ाता है. इस प्रकार योग एकाग्रता के स्तर में सुधर करके ध्यान में भी मदद करता है और साथ ही मस्तिष्क को आंतरिक शांति भी प्रदान करता है. योग एक दर्शन भी होता है जो की नियमित अभ्यास के मध्यान से अनुशासन और आत्म जागरूकता को विकसित करता है. योग का अभ्यास किसी के भी द्वारा और किसी भी उम्र में किया जा सकता है. ये अनुसासन और शक्ति में सुधर के साथ ही जीवन को बिना किसी शारीरिक और मानसिक समस्याओ के स्वस्थ जीवन का अवसर प्रदान करता है.

आज के दौर में लोगो के जीवन को बेहतर बनाने के लिए फिर से योग का अभ्यास करने की जरूरत है. यह शरीर की सभी प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है. योग से आप होने वाली सभी दवाइयों के दुष्प्रभाव से भी बच सकते हो. योग में अगर आप मात्र कपाल-भांति ही करते है तो भी आप काफी बीमारियों से छुटकारा पा सकते है.योग करने का सबसे अच्छा टाइम सुबह का ही होता है. हम कभी भी योग से होने वाले लाभो की तुलना किसी और से नहीं कर सकते है और न ही इसकी गणना ही कर सकते है. योग एक चमत्कार ही तो है जो की हम सब लोगो को भगवान ने स्वेतेह ही उपहार के रूप में हमे प्रदान किया है. योग हमेशा शारीरिक छमता को बढ़ावा मिलता है और तनाव भी काम होता है साथ ही इससे भावनाओ को भी नियंत्रित किया जा सकता है.

इसलिए यह कहना सत्य है की योग का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व होता है क्योंकि इसके जरिये हम अपने और अपने परिवार के जीवन को सुखमय और बीमारियों से तो बचाता ही है साथ ही हमारे मस्तिक्ष को भी तनाव मुक्त करता है. जिससे की हम हमेशा तंदरुस्त और चुस्त फुर्तीले रहते है और हम अपने दैनिक जीवन को भरपूर आनंदमय तरीके से जी सकते है. इसलिए हमे दिन प्रतिदिन योग का अभ्यास करना चाहिए और अपने साथियो और परिवार वालो को भी योग करने की सलाह देनी चाहिए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!