वजन कम करना है तो अपनाये ये उपाय

वजन कम करना है तो अपनाये ये उपाय Weight loss kerne ke upaye health topic in hindi

 

आज की इस भागदौड़ की ज़िन्दगी मैं ना तो किसी को अपने शरीर का ध्यान रखने का टाइम है और ना ही अपना खाना खाने का . कोई कुछ भी खा लेता है आज के इस दौर मैं. मोटापा बहुत से लोगो के लिए एक समस्या बनता जा रहा है. ना तो वो इससे छुटकारा ही पा रहे है और ना ही इसे झेल ही पा रहे है. तो क्यों ना दोस्तों इसे ख़तम ही किया जाये.

इसे ख़तम करना इतना आसान नहीं है, लेकिन मुश्किल भी नहीं है. अगर अपने यह फैसला ले लिया है की मुझे अपना वजन कम करना है तो आप कर सकते है. और वो भी कुछ बताये गए उपयो से और अपनी जीवन शीली को थोड़ा सा बदलकर. वजन कम करने के लिए आपको कुछ जरूरी एक्सरसाइज और योग और कुछ पोस्टिक आहार के जरूरत होगी. जो की हम आपको यह पर बताने जा रहे है.

वजन कम करने के आहार और इसके उपाय weight loss kerne ke liye aahar

1. आपको बस इतना करना है की रोजाना सुबह सुबह खली पेट एक गिलास गुनगुने पानी मैं एक निम्बू को निचोड़कर पीना चाहिए. इससे आपका वजन कम होगा और साथ ही अगर आप लेमन वाली चाय भी पियेंगे तो आपको काफी फायदा होगा.

2. आपको हमेशा ही दूध वाली चाय पिने की आदत होगी लेकिन अब आपको अपनी वह आदत बदलनी होगी आपको बिना दूध वाली ग्रीन टी ही पीनी होगी. क्योंकि यह चर्बी को कम करती है.

3. आपको मौसमी का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पायी जाती है, जो की चर्बी को जलाकर उसे ख़तम करती है.

4. लहसुन भी वजन को कम करने के लिए एक बहुत ही शानदार उपाय माना जाता है.क्योंकि यह इन्सुलिन का स्टार्च कम कर , मेटाबोलिज़्म को बढ़ता है जिससे वजन कम होता है.

5. अगर आप जल्दी वजन कम करना चाहते है तो आपको पानी कभी भी ठंडा नहीं पीना चाहिए बल्कि पानी को हल्का सा गर्म करके पिने से काफी लाभ मिलता है और अगर आप गौमूत्र के साथ इस पानी को पीते है तो आपको जल्द ही फायदा मिल सकता है.

6. आपको रोजाना ही एक गिलास पानी मैं १-२ चमच हनी की दाल कर पैनी से भी आपको काफी आराम मिलेगा.

7. आपको फाइबर युक्त भोजन करना चाहिए जैसे की पालक, ब्रोक्कोली, पत्ता गोभी इनका सेवन आपको ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए क्योंकि इनमे फाइबर भरपूर मात्रा मैं मिलता है जो की वजन कम कने मैं लाभदायक होता है.

8. आपको सीफ़ूड भी खाना चाहिए क्योंकि इनमे लेप्टिन नमक हॉर्मोन पाया जाता है जो की स्टार्च को कम कर वजन कम करता है.

9. लोग अक्सर केले को वजन बढ़ने वाला तत्व मानते है लेकिन ऐसा नही है ये वजन को कम करने वाला तत्व भी माना जाता है. इसमें विटामिन बी ६, फाइबर, पोटेशियम मिलते है जो की शरीर को पोस्टिक आहार देते है.

10. अगर आप अपने खाने मैं इस फूड्स को खाते है तो आपका वजन तेज़ी से कम हो सकता है है जैसे की, दलिया, मिर्च, टमाटर, ग्रीन टी, हल्दी, निम्बू, और बन्दगोभी.

11. आपको हमेसा ही फाइबर युक्त भोजन ही करना चाहिए. भोजन के बिच कम से कम पॉँच घण्टे का अंतराल होना चाहिए. आपको अपना भोजन रात को सोने से लगभग दो से तीन घंटे पहले ही कर लेना चाहिए ताकि आपका भोजन पूरी तरह से पच सके.

loading...


12. आपको एग यानि की अंडे का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये ना केवल बॉडी को ऊर्जा देता है बल्कि बॉडी की वास को भी कम करता है.

13. बादाम मैं बहुत ही ज्यादा फाइबर पाया जाता है इसलिए आपको बादाम नियमित रूप से खाने चाहिए.

14. आपको रोजाना योग और एक्सरसाइज पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए क्योंकि ये भी वजन घाटे है जैसे की रोजाना सुबह मैं घूमना, चहल कदमी करना, साइकिल चलाना , स्विमिंग करना, दौड़ना इत्यादि.

15. हमे सुबह का नाश्ता कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए. रोज ऑ३-४ लीटर पानी जरूर पीना चाहिए.

16. कम से कम मीठा खाये और भोजन को हमेसा ही चबाकर ही खाना चाहिए.

17. हमेसा ही तले भुने खान ऐसे बचना चाहिए जैसे की फ़ास्ट फूड्स.

18. संतरा एक ऐसा फल होता है जिसे खाने से केलोरी नहीं बढ़ती है बल्कि एनर्जी जरूर मिलती है.

19. हमे हमेसा ही ओलिव आयल का ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ये फैट को नहीं बढ़ने देता है.

20. ऐसा माना जाता है की सेब भी फैट को बुरण करने मैं काफी मदद करता है . क्योंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा मैं पाया जाता है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!