शराब को छोड़ने के आसान उपाय

शराब को छोड़ने के आसान उपाय Sharab Ko Chudane Ke Aasan Upay health topic in hindi

 

 आज हम आपको ये बताने जा रहे है की आप कैसे आसानी से अपनी शराब छोड़ सकते है. क्योंकि शराब एक ऐसी बुरी आदत होती है जिसके कारण घरो में हर तरह के क्लेश होते रहते है और लोग कभी भी एक अच्छा जीवन नहीं जी सकते है. इसलिए शराब को छोड़ना हमारे लिए बहुत ही जरूरी हो जट्स है. वेसे भी देखा गया है की शराब के नशे में होने के कारण हर साल लगभग 10 से 20 लाख लोग अपनी जान गवा बैठते है. आंकड़ो के अनुसार देखा गया है की विश्व भर में हर 20 मौतों में से 1 मौत शराब के कारण ही होती है.

ऐसा माना जाता है की जो भी मौते सड़क दुर्घटनाओ में होती है वो शराब के नशे में गाड़ी चलाने के कारण ही होती है. शराब का ज्यादा सेवन करने से कई प्रकार की बीमारिया हो सकती है जैसे निमोनिया, टीबी, प्रजनन सहमत कम होना और नपुंसकता आना. शराब से लिवर ख़राब होना जैसी भी खतरनाक बीमारी हो सकती है. साथ ही साथ शराब हमारी दिमागी शक्ति को भी कमज़ोर करती है. लगातार शराब पीने वालो की संताने भी कमज़ोर पैदा होती है जैसे दिमागी दुर्बलता, विकलांगता इत्यादि.

जो महिलाये ज्यादातर शराब का सेवन करती है उनमे मलाशय और ब्रैस्ट कैंसर की समस्या ज्यादा पायी जाती है. इसलिए महिलाओ को कभी भी शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, नहीं तो बच्चे पैदा होने में भी काफी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है. शराब के कारण कई बुराइया जन्म लेती है और साथ ही कुछ भी सोचने और समझने की भी शक्ति ख़तम हो जाती है. और ना ही शराब पीने के बाद किसी भी प्रकार का होश ही रहता है.

शराब पीने से घरेलू हिंसा का भी जन्म होता है और और नशे में इंसान मारपीट, बलात्कार, आत्महत्या जैसे अपराधों को कर बैठता है. इंसान अपने परिवार की सभी प्रकार की जरुरतो को भी पूरा नहीं कर पता है और हमेशा ही आर्थिक दिक्कतों से जूझता रहता है.और कभी भी अपनी समस्याओ का निस्तारण नहीं कर पता है.

इसलिए में आपको आज यह बताने जा रहा हु की आप किस प्रकार आसानी से अपनी शराब छुड़ा सकते है. शराब छुड़ाने के आसान उपाय इस प्रकार है.

1. रोज़ाना दिन में एक गिलास गाजर के जूस का सेवन करने से शराब पीने की इच्छा कम हो जाती है और साथ ही आँखों की रौशनी में भी इफाज़ा होता है. इसलिए इसका सेवन रोज करना चाहिए.

2. शराब को छुड़ाने के लिए आप सल्फ्यूरिक एसिड यानि की एक शुद्ध गंधक का तेजाब का इस्तेमाल भी कर सकते है. इसका प्रयोग आप आसानी से कर सकते है जैसे की आप जिसकी शराब छुड़ाना चाहते है तो उसकी शराब के पेग में थोड़ा सा सल्फ्यूरिक एसिड डाल दीजिये और फिर उसे पानी पिला दीजिये. ऐसा कुछ दिनों तक करने से आप आसानी से उनकी शराब को छुड़ा सकते है.

3. यदि कोई भी इंसान शराब छोड़ना चाहता है तो जब भी उसे शराब पीने की ललक हो तो उसे आप २ से ३ किसमिस चूसने को दे दे और आप देखेगे की इसके सेवन से काफी प्रभाव पड़ेगा.

loading...


4. शराब को छुड़ाना के लिए आप खजूर का भी उपयोग कर सकते है. इसके लिए आपको पानी में खजूर को घिस कर पिलाने से उनकी शराब के आदत में थोड़ा सुधार जरूर आएगा.

5. शराब को छुड़ाने का सबसे आसान तरीका आजवायन भी होती है. ५ से ७ लीटर पानी में लगभग ५०० ग्राम अजवायन को पीसकर दो दे तीन दिनों तक भिगोकर रख दे.बाद में इसे दो लीटर पानी के साथ उबाल ले और फिर अचे से छान कर ठंडा करके पिलाये. ऐसा लगातार करने से आप उनकी पीने वाली शराब की आदत को आसानी से छुड़ा सकते है.

साथ ही हम आपको कुछ ऐसा उपाय या जिन्हें आप टोटके भी कह सकते है बताने जा रहे है जिससे आप उनकी शराब को आसानी से छुड़ा सकते है. वो इस प्रकार है.

1. आपको ऐसा लगता है की कोई वयक्ति ज्यादा शराब पीता है तो उसकी पत्नी को मंगल और शनिवार को चरखा चलना चाहिए और मन में बजरंग बलि से अपने पति की शराब को छुड़ाने के लिए प्रार्थना भी करनी चाहिए.

2. यदि कोई भी महिला अपने पैरो के बिछुवे एक शराब की बोतल में डाल दे और दो दिन तक किसी को भी बिना बताये अपने पास रखे और दो दिन के बाद अपने पति को पिलाये ऐसा लगातार पॉँच मंगलवार और पॉँच शनिवार करने से आपका पति शराब को पीने से तोबा कर देगा.

3. एक ऐसा टोटका भी है जिसके करने से शराब को आसानी से छुड़ा सकते है. एक जंगली कोए के पंख को पानी में डाल हिलाकर शराबी को लगातार सात दिनों तक पिलाने से बड़े से बड़ा शराबी शराब पीना छोड़ देगा.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!