साँस की दुर्गन्ध दूर करने के आसान उपाय

साँस की दुर्गन्ध दूर करने के आसान उपाय Mouth ya sanso ki badbu ko kese door kere health topic in hindi

 

हम आपके सामने एक ऐसा टॉपिक लाये हैं जो की सभी लोगो के लिए बहुत ही जरूरी होता है जी हां और वो है की अपनी सांसो की दुर्गन्ध को कैसे दूर किया जाये. साँस की दुर्गन्ध की समस्या सभी को होती है. यह ऐसी समस्या है जिसके कारण आप ना तो किसी से बात कर सकते है और ना ही कोई आपसे ठीक ढंग से ही बात करना चाहेगा. इसके चलते आपसे सभी लोग हमेशा ही दूर भागना चाहेगे. साँस की दुर्गन्ध के कारण आपके वयक्तित्व और सौन्दर्य पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ता है.

मुह मैं होने वाली दुर्गन्ध की समस्या केवेल साँस की दुर्गन्ध तक ही नहीं बल्कि इससे आपको दांतो मैं कीड़े लगना, दांतो का कमजोर होना, दांतो का टूटना, मसूड़ो का फूलना इत्यादि कई प्रकार की बीमारी भी हो सकती है. आप भले ही मुह की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट जैसे की पान-मसाला, लॉन्ग या फिर इलायची खा ले लकिन यह उपाय रेगुलर नहीं बल्कि थीड़े ही समय के लिए होते है. इसलिए आज हम आपको हमेसा से ही इस बदबू से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय आपको बताने जा रहे है.

साँस या मुह मैं दुर्गन्ध होने के कारण Muh main durgandh hone ke karan

1. अगर आपको मुह मैं किसी प्रकार की बीमारी है तो उससे भी आपके मुह मैं दुर्गन्ध हो सकती है.

2. आप यदि खाना खाने के बाद कुल्ला नहीं करते है तो आपको दुर्गन्ध की समस्या हो सकती है.

3. यदि आपने अपने दांतो की सफाई ढंग से नहीं की है तो आपके खाने के द्वारा कुछ कानन आपके दांतो के बिच मैं रह जाते है जिस कारण से आपके मुह मैं दुर्गन्ध हो जाती है.

4. यदि आपका कोई भी दाँत खराब हो गया है तो उस कारण भी आपके मुह मैं बदबू आणि शुरू हो जाती है. इसलिए तुरन्त ही डॉक्टर से संपर्क करे.

5. यदि आपकी पाचन क्रिया मजबूत नहीं है तो उससे आपके मुह मैं फुंसी या फोड़ा हो सकता है जिससे की आपकी सैंड मैं दुर्गन्ध आनी शुरू हो जाती है.

6. आपके मुह मैं सही ढंग से ब्रश ना करने के कारण बेक्टेरिया साफ़ नहीं हो पाते है जिससे की आपके मुह मैं दुर्गन्ध हो जाती है.

7. यदि आपको सुगर की समस्या है तो तो भी आपको इस परेसानी का सामना करना पड़ सकता है.

8. कुछ मेडिसिन भी ऐसी होती है जिनसे की आपके मुह मैं दुर्गन्ध हो जाती है.

9. पेट मैं काफी लंबे समय से कब्ज रहना भी दुर्गन्ध का कारण बन सकता है.

10. लिवर या फिर पायरिया की समस्या भी आपके मुह मैं दुर्गंद का कारण बन सकती है.

साँस या मुह की दुर्गन्ध को दूर करने के उपाय Muh ki durgandh ko door kerne ke upay

1. मुह की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए आपको हमेसा ही आपने दांतो और अपनी जीभ को साफ़ रखना चाहिए. आपने दांतो को खाना खाने के बाद सदा ही साफ़ रखना चैहिये और अपनी जीभ को एक सादी प्लास्टिक से साफ़ करना चाहिए इससे जीभ पर जमे सरे कीटाणु साफ़ हो जाते है और मुह मैं किसी भी प्रकार की कोई दुर्गन्ध नहीं रहती है.

2. आपको ये ख़ास ख्याल राख्न होता है की आपको कभी भी नाश नहीं करना चाहिए क्योंकि नाश चाहे किसी भी प्रकार का क्यों ना हो उससे दूर ही रहना चाहिए. आप चाहे धुर्म्पान , तम्बाकु का सेवन करैत हो इनमे निकोटिन की मात्रा भरपूर पायी जाती है जिससे की मुह मैं बदबू हो जाती है. इसलिए इनका सेवन ना करे.

loading...


3. आपको हमेसा ही जल्दी सोने की आदत डालनी चाहिए क्योंकि जब आप देर रात तक जागते है और सुबह देर से उठते है तो आपकी सांसो मैं बदबू बन जाती है.

4. आपको नीम की कुछ पट्टी को गर्म पानी मैं उबालकर और उसे छन्न कर इसके कुल्ले करने से आपकी मुह की बदबू दूर हो जाती है. ऐसा रोजाना करना चाहिए.

5. आप गुनगुने पानी मैं थोड़ा सा नमक डालकर उसके गरारे भी कर सकते है इससे भी आपकी मुह या साँस मैं बदबू की समस्या दूर हो जाती है.

6. आप ठन्डे पानी मैं कुछ लॉन्ग मिलाकर उसके पानी स गरारे करते है तो भी आपकी बदबू दूर हो जाती है.

7. आप दिन भर कुछ ना कुछ कहते रहते हो तो आपके दांतो मैं कुछ बेटेरिया जम जाते है जिससे मुह मैं बदबू होती है तो आपको बस ये करना है की दिन मैं जितना हो सके आपको पानी पीना चाहिए. इससे आपके दन्त भी साफ़ रहेगे और बदबू भी नहीं बनेगी.

8. आपने मीठे सोडा का नाम तो सुना ही होगा, यह आपकी किचन मैं भी प्रयोग किया जाता है, आपको बस इतना करना है की आपको आपने टूथपेस्ट मैं इसे थोड़ा सा मिलाना है और फिर पेस्ट करना है इससे आपके मुह मैं बदबू नहीं होगी.

9. आप यदि नियमित तुलसी के पत्तो का सेवन करते है तो भी आपकी मुह या साँस की बदबू दूर हो जाएगी.

10. यदि आप मेथीदाना को पानी मैं उबालकर चाय की तरह से पिए तो भी आपको साँस मैं बदबू की समस्या नहीं रहेगी.

11. यदि आप एक हफ्ते मैं एक बार नारियल के आयल को आपने मुह मैं कुछ समय रखकर उसे बहार निकल देते है और पिटे नभई है तो भी यह उपाय आपकी साँस या मुह की बदबू को दूर कर देती है.

12. पाने ज्यादातर देखा होगा की होटल मैं खाना खाने के बाद सोंफ और मिश्री या फिर पुदीना और सोंफ दी जाती है , वो इसलिए की इससे बदबू नहीं रहती है तो आप इसका भी इतेमाल खाने के बाद कर सकते है.

13. अदरक भी एक अचूक उपाय होता है मुह की बदबू को भागे के लिए. इसे आप अपनी चाय या फिर खाने मैं या फिर अगर आप इसको आपने मुह मैं दांतो के निचे भी रखते है तो इससे आपकी मुह की दुर्गंद दूर हो जाएगी.

14. आप यदि सरसो के आयल और साथ मैं नमक के प्रयोग से भी अपने दन्त की सफाई और इनकी होने वाली बदबू को भी दूर कर सकती है.

15. आप यदि एक कप मैं कुछ दालचीनी, तेज पत्ता, कुछ इलायची के पानी को उबाल कर इसका कुल्ला करते है तो भी आपको काफी फायदा होगा.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!