अक्षरों से पड़ता है मानव जीवन पर प्रभाव

अक्षरों से पड़ता है मानव जीवन पर प्रभाव

Alphabets se padta hai manav jivan par prabhav akshro ka mahatav

दोस्तों क्या आप लोग जानते है की अंग्रेजी के विभिन्न अक्षरों से हमारे जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है. आप चाहे स्त्री हो या पुरुष सभी के बारे में यह जानने की आपकी इच्छा जरुर होती है कि दूसरे स्त्री या पुरुष का स्वभाव या व्यवहार कैसा होगा. इन सब बातो को जानने के लिए हम बहुत से एस्ट्रो के पास भी जाते है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे है, जिससे की आपको एस्ट्रो के पास जाने की कोई भी जरूरत नहीं होगी. बल्कि आप घर बैठे ही आसानी से दुसरो के बारे में काफी कुछ जान सकते है और वो भी उनके नाम के पहले अक्षर से.

अक्षरों का महत्त्व Akshron ka mahatv

1. ए अक्षर A akshar

अगर किसी लड़की या लड़के का नाम अंग्रेजी के ए अक्षर से शुरू होता है तो ऐसे व्यक्ति प्यार और रिश्तों का काफी महत्व देते हैं लेकिन बहुत ज्यादा रोमांटिक नहीं होते हैं. ए अक्षर वाले सुंदरता को काफी पसंद करते है और खुद भी बहुत सुन्दर और सेक्सी होते है. इनकी एक खासियत होती है ये अपनी बात सबसे नहीं कहते हैं. इनके जीवन में हर चीज देर से हासिल होती है. लेकिन जब भी सफलता मिलती है तो वो सफलता की चरम सीमा होती है. जीवन संघर्ष से भरा होता है लेकिन ये मंजिल को पा ही लेते हैं. ये धोखेबाज बिलकुल नहीं होते है और ना ही ये धोखेबाजी को पसंद करते हैं. ये मौके की नजाकत को समझने वाले और हालात के हिसाब से फैसले लेने के कारण ये हर दिल अजीज होते हैं. लेकिन इनमे एक दोष होता है ये क्रोधी स्वभाव के होते हैं.

2. बी अक्षर B akshar

इस अक्षर वाले संवेदनशील और रोमांटिक होते है, इन पर छोटी-छोटी बातें काफी असर डालती हैं, इन्हें मनाना काफी आसान होता है. बी अक्षर वाले व्यक्ति सेक्स लाइफ पर काफी भरोसा करते हैं इसलिए अक्सर इस नाम के व्यक्ति प्रेम विवाह करते हैं. ये सौंदर्य प्रेमी, प्रकृति से स्नेह रखने वाले होते हैं. इनके लिए पैसा भी काफी महत्वपूर्ण होता है. ये लेन-देन भी बहुत करते हैं. ये आमतौर पर हिम्मती होते हैं. इसलिए अक्सर इस नाम के लोग सेना या दूसरे जोखिम भरे क्षेत्र में अपना करियर बनाते हैं. इन्हें अपनी मेहनत पर भरोसा होता है. और आम तौर पर इस नाम के लोग धनवान भी होते है. इनके बड़बोले पन के कारण इन्हें घमंडी होने की संज्ञा मिल जाती है. इसलिए इनके दोस्त बहुत ज्यादा नहीं होते है लेकिन जो होते हैं वो काफी पक्के और गहरे होते है

3. सी अक्षर C akshar

हर दिल अजीज और मिलनसार होते हैं सी अक्षर वाले . ऐसे व्यक्ति सामाजिक कार्यों में बाद चढ़ कर हिस्सा लेने वाले होते हैं. इनके लिए लोगों की भावनाएं काफी मायने रखती है क्योंकि ये खुद भी काफी भावुक होते हैं. लेकिन ये स्पष्ट बोलने वाले होते है लेकिन फिर भी ये जानबूझकर किसी का दिल नहीं दुखाते हैं. इनकी सेक्स लाईफ काफी अच्छी होती है, ये आसानी से किसी को भी अपने वश में कर लेते है लेकिन ये ईमानदार होते हैं. देखने में भी सी नाम के लोग काफी अच्छे होते है . जो भी करियर चुनते हैं उसमें खासा कामयाब होते हैं क्योंकि इनके काम से ज्यादा इनके व्यवहार से लोग खुश होते हैं जिसका फायदा इनके अपने प्रोफेशनल लाईफ में भी आजीवन मिलता रहता है. लक्ष्मी जी की भी इन पर खासी मेहरबानी होती है. कुल मिलाकर ऐसे लोग काफी संपन्न होते हैं.

4. डी अक्षर D akshar

अपनी मेहनत के दम पर ये काफी आगे जाते हैं डी अक्षर वाले. इस नाम के व्यक्ति काफी जिद्दी स्वाभाव के होते हैं. डी अक्षर से जिन लड़कों का नाम शुरु होता है वे बातों के जादूगर होते हैं. लड़कियां उन तक तितलियों की तरह मंडराती रहती है मगर वे एक समय में एक ही रिश्ता निभाते हैं. यूं भी उनकी किस्मत में फालतु प्यार नहीं लिखा है वे जब भी करेंगे जहनी तौर पर ऐसे व्यक्ति से ही प्यार करेंगे जो उनके आतंरिक संसार को समझने की क्षमता रखता हो. और इस नामाक्षर की अधिकांश लड़कियां किसी बुद्धिमान व्यक्ति से मन ही मन प्यार करती है, और करती रह जाती है. अक्सर बड़ी उम्र तक इस इंतजार में रहती है कि वह खुद इनके पास लौट आएगा.

5. ई अक्षर E akshar

बहुत बोलने वाला होते हैं ई अक्षर वाले, लेकिन अपने ज्यादा बोलने के कारण ये हमेशा खतरों में पड़ जाते हैं. ये लोग बड़े ही दिल फेंक होते है. ये काफी मजाकिया स्वभाव के भी होते हैं. ई अक्षर वाले व्यक्ति सेक्स के प्रति ये काफी आकर्षित होते है. इसलिए इनकी लिस्ट में लड़के-लड़कियों की पूरी जमात होती है. ये जो रिश्ता निभाते है उसके प्रति ईमानदार होते है मतलब ये कि भले ही ये चार लोगों से मोहब्बत करे लेकिन अगर ये किसी से शादी करते है तो अपने हमसफर के प्रति ईमानदार होते है.

6. एफ अक्षर F akshar

इस अक्षर वाले बहुत ही प्यारे और ज़रूरत से ज्यादा भावुक और लोगों की मदद करने वाले होते हैं. इस अक्षर के लोगों की जिंदगी प्यार से शुरू होती है और प्यार पर ही खत्म होती है. ये व्यक्ति सभी कार्य दिल लगाकर करते हैं . इन लोगों की खासियत होती है कि जहाँ भी जाते हैं वहां लोगों को अपना बना लेते हैं. इनके अन्दर आत्म विश्वास कूट-कूट कर भरा होता है. इस अक्षर के व्यक्ति झगडालू नहीं होते हैं. इसके अलावा इस अक्षर वाले व्यक्ति काफी आकर्षक, सेक्सी और रोमांटिंक होते हैं. जिंदगी में हर चीज का लुत्फ उठाते हैं. अपनी मन मोहक छवि से लोगों का दिल जीतने वाले होते है .

7. जी अक्षर G akshar

शांत प्रिय होते है जी अक्षर वाले लेकिन जब इन्हें गुस्सा आता है तो अगले की खैर नहीं होती है. इस अक्षर वाले व्यक्ति गलतियों को दोहराते नहीं हैं बल्कि उससे सबक लेकर आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं और खासा सफल भी होते है. ये तब तक किसी को परेशान नहीं करते हैं जब तक कोई इन्हें तंग नहीं करता है. फिलहाल इनमें आत्मविश्वास कूट-कूट कर भरा होता है. इस अक्षर वाले व्यक्ति कम बोलने वाले और प्यार पर ज्यादा भरोसा न करने वाले होते हैं. अपनी मेहनत पर भरोसा करने वाले ये व्यक्ति जीवन को एक संघर्ष मानकर चलते हैं इसलिए इन्हें अपनी परेशानियों से ज्यादा दिक्कत नहीं होती है. इस अक्षर वाले व्यक्तियों को ईश्वर पर काफी भरोसा होता है, इसलिए ये हमेशा धर्म-कर्म के काम करते रहते हैं. इनका वैवाहिक जीवन हमेश सुखी रहता है. इन्हें हर वो चीज मिलती है जिसकी इन्हें चाहत होती है लेकिन हर चीज में इन्हें वक्त लगता है.

8. एच अक्षर H akshar

संकोची और संवेदनशील होते हैं एच अक्षर वाले और इसके साथ ही ये अपनी ख़ुशी और अपना दर्द किसी से शेयर नहीं करते. ये रहस्यमयी व्यक्ति होते हैं, इनको समझ पाना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन दिल के अच्छे और सच्चे व्यक्ति होते हैं. ये तेज़ दिमाग वाले होते हैं. ये व्यक्ति ना काहू से दोस्ती और ना ही काहू से बैर वाले होते हैं . इस अक्षर के व्यक्ति अक्सर राजनीति और प्रशासनिक क्षेत्र में दिखायी देते हैं. इस अक्षर के व्यक्ति किसी से भी अपने प्यार का इजहार नहीं करते हैं लेकिन ये जिसे चाहते हैं, उसे दिल की गहराई से प्यार करते हैं. इनका वैवाहिक जीवन काफी अच्छा होता है. ये इंसान पैसा खूब कमाते है लेकिन ये अपने पैसों को सिर्फ अपने ऊपर खर्च करते हैं. फिलहाल ये काफी तरक्की करने वाले होते है. ऐसे लोग सिर्फ अपनी मर्जी के मालिक होते है ये दूसरों पर हुकूमत करते हैं लेकिन कोई इन पर हुकूम चलाये ये इन्हें बर्दाश्त नहीं. ज्ञान का अथाह सागर कहलाने वाले ये व्यक्ति समाज के लिए अलग मिसाल बनते हैं.

9. आई अक्षर I akshar

यदि किसी लड़की या लड़के का नाम अंग्रेजी के I अक्षर से शुरू होता है तो ऐसे व्यक्ति काफी सुंदर होते हैं और सुंदरता को पसंद भी करते हैं. इन्हें बच्चों की कंपनी भी काफी अच्छी लगती है. धर्म-कर्म में रूचि रखते हैं. कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि ऐसे लोग बहुत ही प्यारे और मोहक होते है जिनका साथ हर कोई पसंद करता है. इस अक्षर वाले व्यक्ति सिर्फ और सिर्फ प्यार का भूखा है. उसे अपनेपन और प्यार की तलाश होती है . ये इंसान बहुत ही भावुक होते हैं. ये हर काम दिल से करते हैं इसलिए इन्हें आसानी से इन्हें बुद्धू भी बनाया जा सकता है. ये अक्सर अपने इस स्वभाव के कारण अपनी बहुत सारी उपयोगी चीजों को खो देते हैं. इस अक्षर वाले व्यक्तियों को जिंदगी बहुत कुछ देती है लेकिन उसका सुख कम ही मिल पाता है. शिक्षा और लेखनी के क्षेत्र में ये विशेष जानकारी रखते है. खैर इन्हें कभी पैसे की कमी नहीं होती है. प्रेम और पारिवारिक सौगात भी इन्हें थोक मात्रा में मिलती है. समाज में ये अच्छी पकड़ रखते है. सेक्स लाईफ काफी अच्छी होती है.

10. जे अक्षर J akshar

जिंदगी को बहुत ही खुशनुमा अंदाज से जीते है जे अक्षर वाले. इस नाम का व्यक्ति अपने रिश्तों के प्रति काफी ईमानदार और वफादार होता है. इस नाम के व्यक्ति जितने तन से सुन्दर होते हैं, उतना ही मन से सुन्दर होते हैं. ऐसे लोग जीवन में काफी तरक्की करते है. स्वभाव से बेहद ही नखरीले होते हैं जे अक्षर वाले. पैसा,रूतबा, मुहब्बत हर चीज इनके पास थोक मात्रा में होती है. इस अक्षर के लोगों के साथ बस एक समस्या होती है और वो है इनका स्वास्थ्य जो कि काफी कमजोर होता है. इनको हमेशा कोई न कोई बीमारी घेरे रहती है. इनकी सेक्स लाईफ काफी रोमांचित होती है. ये प्रेम विवाह पर ज्यादा भरोसा रखते हैं.

11. के अक्षर K akshar

किसी लड़की या लड़के का नाम अंग्रेजी के ‘K’ अक्षर से शुरू होता है तो वे व्यक्ति काफी निडर होते है. इस अक्षर वाले व्यक्ति बेहद खुबसूरत होते हैं यही वजह है कि लोग इनकी तरफ काफी आकर्षित भी होते है. इस अक्षर वाला व्यक्ति बेहद ही दिखावे वाला होता है. किसी को कुछ भी कह देना इनके स्वभाव में शामिल होता है. बिना कुछ सोचे समझे ये किसी को भी कुछ सुना देते है जिसकी वजह से इन्हें लोग मुंहफट कहते हैं. इस नाम के व्यक्ति अपने फायदे के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं. के अक्षर वाले पैसा तो बहुत कमाते हैं, लेकिन इन्हें इज्जत से कुछ लेना-देना नहीं होता है. जहां तक वैवाहिक संबधों का सवाल है तो ये ससुराल पक्ष पर भी अपना रुतबा कायम रखते हैं. लोग इनसे डरते हैं. इनके सामने अपनी बात कहने में हिचकते हैं. “के” अक्षर वाले सेक्स लाईफ को भी ये ज्यादा तवज्जों नहीं देते है और ज्यादातर ये लोग अरेंज मैरिज ही करते हैं. इनका वैवाहिक जीवन समझौतों पर ही निर्भर होता है.

12. एल अक्षर L akshar

जिस लड़की या लड़के के नाम की शुरुआत अंग्रेजी के ‘L’ अक्षर से होता है तो उस व्यक्ति के लिए प्यार, रोमांस ही सब कुछ होता है. रंग-रूप में भी ये काफी सुंदर होते हैं. हर चीज दिल से सोचने वाले होते हैं एल अक्षर वाले. इन्हें गुस्सा भी बहुत जल्दी आता है, लेकिन इनके गुस्से पर भोलेनाथ की कृपा रहती है इसलिए इनका गुस्सा जल्द ही काफूर हो जाता है. इस अक्षर वाले लोगों की एक खासियत होती है वो है इस अक्षर का व्यक्ति कभी किसी बड़ी चीज की तमन्ना नहीं रखता हैं. इन्हें छोटी-छोटी ही चीजों में खुशी मिलती है. ये बहुत कल्पनाशील होते हैं. इसलिए ये लोग अक्सर साहित्य के क्षेत्र में अपना करियर बनाते हैं.

13. एम अक्षर M akshar

संकोची और चिंतन में डूबे रहने वाले होते हैं एम अक्षर वाले. इस अक्षर का व्यक्ति हर छोटी-बड़ी बात को दिल से लगा लेने वाले होते हैं, इसलिए इनका जब दिल टूटता है तो कभी-कभी दूसरों के लिए काफी खतरनाक साबित होते है. इसलिए इन्हें संवेदनशील भी कहा जा सकता है. ऐसे लोग राजनीति में ज्यादा दिखायी पड़ते है. आमतौर पर इन्हें लोग पसंद ही करते है. वैसे ये दिल के काफी साफ इंसान होते है. कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि जब तक आप इन्हें छेड़े नहीं तब तक ये आपको नुकसान नहीं पहुंचायेगे. एम अक्षर वाले व्यक्तियों के लिए प्रेम काफी मायने रखता है और ये अपना प्यार पाने के लिए हर संभव कोशिश भी करते है लेकिन ये धोखा करने वालों को बिल्कुल भी बक्शते नहीं है . इनके ऊपर किस्मत काफी मेहरबान होती है इसलिए धन और इज्जत इन्हें मिल ही जाती है. इस अक्षर वाले व्यक्तियों के लिए सेक्स लाईफ काफी मायने रखती है. जिद्दी स्वभाव के होते हैं एम अक्षर वाले . ये जिस चीज को एक बार पकड़ लेते हैं उसे छोड़ते भी नहीं है.

अक्षरों का महत्त्व आगे की जानकारी……

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!