अदरक के फायदे

अदरक है अनमोल

Ginger hai anmol health care tips hindi dadi ke nuskhe

 

अदरक के बारे मैं तो अपने सुना ही होगा , ये गुणों की खान होता है . इसमें हर प्रकार के रोगो से लड़ने की शक्ति प्राप्त होती है. अदरक मैं बहुत से विटामिन्स के साथ, कॉपर और मॅग्नीज़ भी पाए जाते है. अदरक का जूस भी पीया जाता है. ये शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए भी जरूरी होता है.

अदरक केवल एक मसाला ही नहीं होता है बल्कि यह तो सेहत के लिए एक वरदान साबित होता है. क्योकि इसमें आयरन, कैल्शियम , आयोडीन , क्लोरीन इत्यादि तत्व मौजूद होते है जो की शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते है. अदरक को आप सूखा या फिर तजा भी प्रयोग मैं ला सकते है.

अदरक के फायदे adrak ke fayde

1. अदरक मैं कैंसर जैसी बीमारी से भी लड़ने की शक्ति प्राप्त होती है क्युकी ये कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को ख़तम करता है और साथ ही ये ब्रेस्ट कैंसर को भी बढ़ने से रोकता है.

2. यदि किसी को ब्लड प्रेसर की समस्या है तो उसे अदरक का सेवन डेली करना चाहिए क्युकी ये ब्लड को पतला करने मैं बहुत ही ज्यादा हेल्प करता है.

3. यदि आपको किसी भी प्रकार की खांसी की समस्या है तो आपको तुरंत ही गर्म पानी मैं हनी और अदरक के छोटे टुकड़ो को बराबर मात्रा मैं लेने से आपकी खांसी मैं आराम मिलेगा.

4. यदि आपको हाज़मा ठीक तरीके से नहीं हो रहा है तो आपको अजवायन, सेंधा नमक , निम्बू के रस को अदरक के साथ खाने से आपका भोजन आसानी स पच जायेगा.

5. यदि आपको शरीर मैं कही भी सूजन की समस्या है तो आपको अदरक के जूस का सेवन करना चाहिए , ऐसा करने से आपको काफी लाभ मिलेगा.

6. यदि आपको शरीर मैं किसी भी प्रकार का दर्द हो रहा है तो आपको तुरंत ही अदरक के जूस का सेवन करना चाहिए, आपको फायदा होगा.

7. इसमें गठिया रोग और थिरोड की समस्या को भी दूर करने के गुण मुजूद होता है. बस जूस पिए और मस्त रहे.

8. यदि आप मॉर्निंग मैं एक गिलास पानी के साथ खली पेट एक टुकड़ा अदरक का सेवन करे तो आपकी त्वचा मैं बहुत निखार आएगा और आपका रंग भी साफ़ होगा.

9. गर्म पानी मैं हनी और अदरक का रस लेने से जुखाम और शर्दी मैं आराम होता है.

10. अदरक के जूस के सेवन से आपका कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ेगा और आपका रक्त प्रवह भी ठीक रहेगा और खून भी नहीं जमेगा.

11. यदि आप चमकदार बाल की छह रखते है तो आपको अदरक का रस अपने बालो पर लगाना होगा इससे आपके बाल चमकदार हो जायेगे.

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!