अपना कद कैसे लंबा करे

अपना कद कैसे लंबा करे

Apna kad kese lamba kere height kese badhaye

 

Apna kad kese badhaye, मैं आपको यह बताने जा रहा हु की आप अपने कद को कैसे लंबा या बढा सकते है. क्योंकि हर छोटे कद का इंसान अपनी हाइट को लेकर बहुत ही चिंतित रहता है और कभी कभी यह चिंता इतनी बढ़ जाती है की वो मानसिक तनाव का शिकार भी हो जाता है इसलिए इस समस्या का निवारण अब आप खुद भी कर सकते है. हाइट का ध्यान हमे अपनी बारह से तेरह साल की उम्र से ही करना चाहिए. क्योंकि हाइट ग्रो करने की यही सही उम्र होती है.

बहुत से लोगो को यह लगता है की अगर आपकी हाइट छोटी ही रही तो सैयद आपको समाज मैं शर्मिदगी उठानी पड़ेगी. लेकिन ऐसा नहीं है छोटी हाइट के लोग भी समाज मैं अपन मुकाम हासिल कर अपनी लाइफ को एन्जॉय करते है. लेकिन ऐसा देखा गया है की छोटी हाइट को लेकर कोई न कोई या फिर आपके मित्र या रिस्तेदार आपका मजाक उड़ाते है और दुसरो के सामने आपको शर्मिंदा भी करते है. चलिए हम आपको बताते है की आप अपनी छोटी हाइट को कैसे लंबा कर सकते है.

अपना कद लंबा करने के उपाय apna kad ya height lamba kerne ke upay

1. आपको अपनी एक अच्छी लंबाई बढ़ाने के लिए प्रातः काल मैं जल्दी उठकर एक से दो ग्राम काले तिल, दो ग्राम अस्वगंधा चूर्ण, पांच से पंद्रह ग्राम गाय का सुद्ध घी और आधी चमच पिसी हुई मिश्री. ये मिश्रण लगातार खाये. इसके बाद १० से १५ मिनट के बाद गाय का गर्म दूध पिए. अब आप कुछ ही दिनों मैं देखेगे की आपकी लंबाई बढ़ने लेगी है.

2. आपके शरीर को भरपूर कैल्सियम की जेरूरत होती है इसलिए आपको रोजाना दूध का सेवन करना चाहिए. ताकि आपके शरीर को कैल्शियम प्राप्त हो सके. यदि आप अपनी हाइट जल्दी बढ़ाना चाहते है तो आपको रोजाना दो से तीन गिलास दूध का सेवन करना चाहिए क्योंकि शरीर को लंबा करने के लिए कैल्शियम की जेरूरत होती है.

3. आपको यह भी ध्यान मैं रखना चाहिए की लंबाई कभी भी ऐसे ही नहीं बढ़ती है इसके लिए आपको रोजाना अपने शरीर को खीचना भी पड़ेगा, क्योंकि आप जितना अपने शरीर को खीचेंगे उतनी ही आपकी हाइट बढ़ने लगेगी. इसलिए ये एक्सरसाइज भी जरूर करे.

4. लंबाई बढ़ाने के एक उपाय और भी होता है वेसे तो देखने और सुनने मैं बहुत ही अजीब लगता है लेकिन ये सही तरीका भी है. आपको गेहू के डेन के बराबर चुना लेना होगा और उसे दही, दाल या फिर सब्जी मैं मिलाकर खाना होगा. ऐसा करने से आपकी लंबाई बढ़ेगी. इस उपाय को आपको कम से कम चार महीने तक करना होगा. वो भी नियमित रूप से.

5. अगर आपको अपनी हाइट बढ़ानी है तो आपको तंबाकू और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ये आपकी बढ़ती हाइट को रोकती है. इनके स्थान पर आपको पनीर का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि पनीर आपके शरीर को कैल्शियम देता है और साथ ही आपकी हाइट को भी बढ़ता है.

6. आपको सुबह श्याम को घूमने की भी आदत डालनी चाहिए . ऐसा करने से आपके शरीर को अच्छी और ताज़ी हवा भी मिलेगी और आपका शरीर भी खुलेगा जिससे की आपके हाइट पर भी एक अच्छा प्रभाव पड़ेगा.

7. ये हमेसा ध्यान मैं रखे की आपको हाइट बढ़ाने के लिए कभी भी मेडिसिन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ये आपकी बढ़ती हुई हाइट को रोक सकते है.

8. आपको ज्यादा से ज्यादा पानी, दूध, अंडे और चिकन या मछली का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये हाइट को बढ़ते है.

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!