अपनी पर्सनालिटी को कैसे डेवेलोप करे

अपनी पर्सनालिटी को कैसे डेवेलोप करे

Apni personality ko kese develope kere personality kaise banaye

व्यक्तित्व का विकास एक इंसान की तरक्की के लिए बहुत ही जरूरी होता है. क्योकि जब आप किसी इंसान से मिलते है तो वो सबसे पहले आपके व्यक्तित्व की और ही ध्यान देता है. आपका व्यक्तित्व ही दुसरो पर प्रभाव डालता है. इसलिए हमे सबसे पहले अपने व्यक्तित्व को ही सुधारना चाहिए.

इन्हे भी पढ़े….

कड़वी बहु की कहानी मोटिवेशनल कहानी

जब हो गयी बेटी नाराज

गोलगप्पे की कहानी

पर्सनॅलिटी को डेवेलप करने के तरीके Personolity ko develpoe karne ke terike

1. निःस्वार्थ भाव से लोगों की सहायता करें

आज की दुनिया इतनी स्वार्थी हो गई है कि बिना किसी लाभ के कोई किसी की सहायता नहीं करता. ऐसे में यदि आप निःस्वार्थ भाव से लोगों की सहायता करते हैं तो निश्चय ही लोगों में आपका प्रभाव बढ़ेगा साथ ही आपका महत्व भी बढ़ेगा. उपरोक्त छोटी-छोटी बातें निश्चय ही आपके व्यक्तित्व (Personality) का विकास (Personality Development) करके दूसरों की नजरों आपको प्रभावशाली एवं महत्वपूर्ण बना सकती हैं.

2. स्वयं अधिक बोलने की अपेक्षा दूसरों को अधिक सुनें

जब भी हम किसी से मिलते हैं तो होता यह हैं कि हम स्वयं अधिक से अधिक बोलने लगते हैं और दूसरों की बातों पर ध्यान बहुत कम देते हैं या प्रायः ध्यान देते ही नहीं. ऐसा करने से दूसरों पर हमारा ऋणात्मक प्रभाव पड़ने लगता है. एक अच्छा श्रोता होना बहुत बड़ा गुण है इसलिए स्वयं अधिक बोलने की अपेक्षा धैर्य के साथ दूसरों को अधिक सुनने का प्रयास करें.

3. नाम से सम्बोधित करें

प्रत्येक व्यक्ति की नजर में उसका स्वयं का नाम बहुत अधिक महत्व रखता है. अतः जब भी आप किसी को उसके नाम से पुकारते हैं तो उसे लगता है कि उसके नाम का महत्व बढ़ रहा है. इसलिए हमेशा सामने वाले को नाम से सम्बोधित करने का प्रयास करें.

4. “मैं” के स्थान पर “आप” या “तुम” को अधिक महत्व दें

जब भी लोग दूसरों से मिलते हैं, स्वयं अर्थात् “मैं” को अधिक महत्व देने लगते हैं जिसके कारण सामने वाले का महत्व गौण लगने लगता है. कोई भी व्यक्ति नहीं चाहता कि उसके महत्व को कम करके आँका जाये. इसलिए हमेशा “मैं” के स्थान पर “आप” या “तुम” को अधिक महत्व देने का प्रयास करें. आपका ऐसा करना निश्चय ही सामने वाले व्यक्ति को प्रभावित करेगा.

5. लोगों को ईमानदारी के साथ पसंद करें

यदि हम चाहते हैं कि हर कोई हमें पसंद करे तो हमें भी हर किसी को पसंद करना ही होगा और वह भी पसंद करने का केव दिखावा नहीं होना चाहिए बल्कि ईमानदारी के साथ पसंद किया जाना होना चाहिए.

6. जब भी किसी से मिलें, मधुर मुस्कान के साथ मिलें

इन्हे भी पढ़े….

हैरान कर देने वाली अध्भुत कहानी

सम्मान और प्यार की एक अद्भुत कहानी

शनि देव की हार

लक्ष्य की अनोखी कहानी

आपकी एक मधुर मुस्कान लोगों को प्रभावित कर सकती है, इसलिए जब भी किसी से मिलें, मुस्कुरा कर मिलें. मुस्कुराने के लिए हमें किसी प्रकार का खर्च नहीं करना पड़ता फिर भी जाने क्यों अधिकतर लोग मुस्कुराना नहीं चाहते. आप जब किसी से मुस्कुरा कर मिलते हैं तो सामने वाले को लगता है कि आप उसे पसंद करते हैं.

यह बात तो आप जानते ही हैं कि स्वयं को पसंद किया जाना हर किसी को अच्छा लगता है. मुस्कुरा कर आप दूसरों को प्रभावित तो करते ही हैं, साथ ही अपने स्वयं के स्वास्थ के प्रति भी अहसान करते हैं क्योंकि हँसना-मुस्कुराना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.

तो दोस्तों आपको यदि अपनी पर्सोनिलिटी को डेवेलोप करना है तो आपको ये उपाय आजमाने चाहिए. यदि आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे जरूर शेयर करे साथ ही इस पोस्ट को लाइक भी करे. धन्यवाद्

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!