आजमाए ये उपाय और एलर्जी को करे दूर

आजमाए ये उपाय और एलर्जी को करे दूर Try these remedies and allergy to remove, allergy hone par kya karna chahiye

Health tips in hindi

एलर्जी किसी भी चीज से हो सकती है, इस बीमारी से हमारा शरीर अनेको प्रकार की परेशानियों को झेलता है, जैसे की खुजली इत्यादि. पालतू जानवर की रूसी, कण, नये खाद्य पदार्थ, और भी दवाओं के कारण भी एलर्जी हो सकती है. सामान्य एलर्जी उत्पन्न करने वाले कणों को एलर्जन कहा जाता है. इन चीजों के संपर्क मंन आने पर कुछ लोगों को एलर्जी हो जाती है, बल्कि कुछ बिलकुल सामान्य रहते हैं. जिन लोगों को इन चीजों से एलर्जी नहीं होती, उनका इम्यून सिस्टम इन तत्वों को खतरनाक नहीं मानता और ऐसी चीजों के प्रति किसी प्रकार की प्रतिक्रिया नहीं करता. वहीं जिन लोगों को इन चीजों से एलर्जी होती है, उनका इम्यून सिस्टम इन बाहरी चीजों को खतरनाक मानकर उन्हें खत्म करने की कोशिश करता है.

इन्हे भी जाने…. थाईरायड ग्रथि से सम्बंधित रोग

loading...

इन्हे भी जाने…. शीघ्रपतन के घरेलू नुस्खे

कैसे होती है एलर्जी Kese hoti hai allergy

एलर्जी पीडि़त किसी व्यक्ति का इम्यून सिस्टम एलर्जन के संपर्क में आने पर उसे बैक्टीरियम, वायरस अथवा विषैले पदार्थ के तौर पर लेता है. ऐेसे समय इम्यून सिस्टम इम्यूनोग्लोबिन का स्राव करता है. यह एक एंटीबॉडी है जो एलर्जन को खत्म करने का काम करता है. इस एंटीबॉडी के स्राव से हिस्टामाइन जैसे कुछ केमिकल का निर्माण होता है. ये केमिकल एलर्जिक प्रतिक्रिया करते हैं, जो एलर्जन के द्वारा उत्पन्न हुई लगती है. “allergy hone ke karan”

इन्हे भी जाने…. प्रेगनेंसी मैं कोंन सी एक्सरसाइज करे

इन्हे भी जाने…. Kaan ya ears dard ka gherelu upchar


उदाहरण के लिए, हिस्टामाइन श्वास नली की मांसपेशियों को टाइट कर देती है. इससे नाक और ज्यादा कफादि उत्पन्न करती है. वास्तव में एलर्जन एलर्जी उत्पन्न नहीं करते. हमारा इम्यून सिस्टम नुकसान न पहुंचाने वाले एलर्जन हानिकारक रोगजनकों और उत्पन्न करता है और अतिरंजित प्रतिक्रिया करता है. इसके साथ ही एलर्जिक प्रतिक्रिया फौरन नहीं होती. इम्यून सिस्टम एलर्जन को याद करने में समय लेता है.


समय के साथ-साथ इम्यून सिस्टम एलर्जन को पहचानने लगता है और इसके प्रति संवेदनशील हो जाता है. इस प्रक्रिया सेंसिटाइजेशन कहा जाता है और यह कई दिनों या वर्षों तक चल सकती है. एक बार जब इम्यून सिस्टम किसी तत्व के प्रति संवेदनशील हो जाता है, तो यह उससे लड़ने के लिए एंटीबॉडी का निर्माण करने लगता है, जिससे एलर्जी के लक्षण और संकेत नजर आने लगते हैं.

इन्हे भी जाने…. नाखूनों को सुंदर बनाने के घरेलू उपचार और उपाय

इन्हे भी जाने…. पिंपल्स को हटाने के घरेलू नुश्खे

इन्हे भी जाने…. गंजेपन का इलाज या गंजेपन रोकने के उपाय

सामान्य एलर्जी Samany allergy

धूल मिट्टी, ऊन, पालतू जानवरों की रूसी, पेनिसिलिन, अंडे की सफेदी, मछली, दूध, मूंगफली, गेहूं, सोया, मच्छर के काटने, मधुमक्खी के काटने, और घर पर इस्तेमाल होने वाले सामान्य उत्पादों व अन्य कई चीजों से एलर्जी हो सकती है.

उपचार Upchar

एलर्जी का निदान कुछ खास जांच द्वारा किया जा सकता है. डॉक्टर एलर्जी से जुड़े कुछ लक्षणों से संबंधित सवाल पूछ सकता है. वह आपसे एलर्जी की नियमितता और समय के बारे में पूछ सकता है. इसके बाद डॉक्टर रक्त जांच के द्वारा अन्य संभावित कारणों और निदानों की जांच कर सकता है. एक्जिमा से पीड़ित मरीजों के लिए डॉक्टर पैच टेस्ट भी सुझा सकता है.

इन्हे भी जाने…. सुंदरता पाने के घरेलू उपचार

इन्हे भी जाने…. सांवली त्वचा निखारने के घरेलू नुस्खे

इन्हे भी जाने…. रोके अपनी बढ़ती हुई उम्र की रफ़्तार को

एलर्जी का इलाज Allergy ka ilaj

किसी भी संभावित एलर्जन से किसी भी व्यक्ति को कभी भी एलर्जी हो सकती है. एलर्जी किसी भी उम्र में हो सकती है. समय के साथ-साथ एलर्जी बढ़ भी सकती है.

  1. एलर्जी से बचने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि एलर्जन से दूर रहा जाए.
  2. दवायें भी एलर्जी के लक्षण को कम कर सकती हैं. लेकिन ये एलर्जी को कम नहीं कर सकतीं.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!