इंटरव्यू टिप्स इन हिंदी

इंटरव्यू टिप्स इन हिंदी

Interview Tips In Hindi interview ki teyari kese kere

 

आज में आपको ये बताने जा रहा हु की आप किस प्रकार अपने इंटरव्यू को सफल बना सकते है. इसके लिए आपको इन टिप्सो पर ध्यान देना होगा ताकि आप किसी भी इंटरव्यू को आसानी से क्रैक कर सके. आइये बताते है कैसे.

यदि आप किसी भी इंटरव्यू के लिए जा रहे है तो आपको मानसिक होने के साथ-साथ जरूरी जानकारी भी जरूर हासिल कर लेनी चाहिए. ज्यादातर ये देखा गया है की अनेको बार इस तरह की बाते भी सामने आयी है की कुछ लोग अपनी नई नौकरी पाने से पहले ही उसे खो देते है.

क्योंकि वे इंटरव्यू के लिए पूरी तैयारी नहीं कर पते है. और यह एक दम सच है की यदि आप थोड़ी सी भी जानकारी और समझदारी से काम ले , तो आपके लिए किसी भी इंटरव्यू को फेस करना बिलकुल भी मुश्किल नहीं होगा.

इंटरव्यू के लिए अक्सर नए लोग (युवा) वर्ग अपनी कपड़ो से लेकर अपने बायोडाटा तक की तैयारी का ध्यान रखते है. कुछ ऐसे टिप्स है जिन पर अगर अपने ध्यान दिया तो आपको सफलता जरूर मिलेगी.

इंटरव्यू के टिप्स इस प्रकार है:-

1. सबसे पहले ये देखा जाता है की जिस कंपनी में आप इंटरव्यू देने जा रहे है उसकी सम्पूर्ण जानकारी आपको होनी चाहिए. जैसे की उसके प्रोडक्ट, कंपनी की ग्रोथ और उससे प्राप्त होने वाली सेवाएं.

2. यदि आप पहली बार किसी कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे है तो कोई बात नहीं लकिन अगर आप दूसरी बार किसी कंपनी में जॉब लेने जा रहे है तो इस बात का विशेष ध्यान रखे की अपने साथियो के बारे में बेवजह जिक्र न करे क्योंकि इसका आपके इंटरव्यू पर बुरा प्रभाव पड़ेगा.

3. कभी भी संकोची या काम बोलने वाला नहीं बनना चाहिए बल्कि पूछे जाने पर अपने बारे में सभी इम्पोर्टेन्ट जानकारी देनी चाहिए.

4. इंटरव्यू में जाते टाइम पहने जाने वाले कपड़ो का चुनाव ध्यानपूर्वक करना चाहिए. इस दौरान न तो साधारण और न ही भड़कीले कपडे पहनने चाहिए.

5. इंटरव्यू के दौरान अपने जरूरी कागजातों , सर्टिफिकेट आदि को ले जाने से पहले चेक करके लिस्ट बना लेनी चाहिए. कई बार ऐसा देखा जय है की इंटरव्यू में पेरसेंटेशन भी देना पड़ता है. इसके लिए प्रजेंटेशन की लिए पहले से ही अपनी सीडी साथ में रख लेनी चाहिए.

6. कुछ सवाल ऐसे होते है जिनके पूछे जाने की संभावना बहुत अधिक होती है. जैसे अपने पहले खा नौकरी की थी या आपके पास कितना एक्सपीरियन्स है या अपनी पिछली जॉब के बारे में कुछ बताये इत्यादि.

7. कुछ इन सवालो के अलावा ये भी पूछा जाता है की जिनका सम्बन्ध आपकी पढाई के बारे में भी होता है. इन सब सवालो के जेवाब पहले से ही तैयार कर लेने चाहिए और हो सके तो इसकी एक बार तैयारी भी कर लेनी चाहिए.

8. इंटरव्यू के दौरान बहुत जरूरी होता है की आप सकारात्मक बहस का ही प्रयोग करे . इंटरव्यू के दौरान किसी भी शेखी बिलकुल न दिखाए और न ही अपनी उपलब्धियों पर गर्व करे. हमेशा सीधे और साधारण शब्दो में ही आपको जवाब देने चाहिए. ये आपको इंटरव्यू में फायदा पहुचायेगे.

9. आपको इंटरव्यू के स्थान पर हमेशा ही आधे से एक घंटे पहले ही पहुच जाना चाहिए ताकि आप वहा के माहौल में अपने आप को ढाल सके और इंटरव्यू के दौरान नर्वस न हो.

10. अपने मन में कभी भी ऐसा कोई भी डाउट न रखे जिससे की आप इंटरव्यू में अपना एक अच्छा परफॉरमेंस न दे सके.

11. ऐसा देखा गया है की ज्यादातर इंटरव्यू में हमेशा फॉर्मल ही कपडे पहने जाते है. हीमे इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आपका पहनावा सबकुछ नहीं पर बहुत कुछ होना चाहिए.

12. कभी भी इंटरव्यू के दौरान अपनी कमजोरियों और गलतियों की जानकारी नहीं देनी चाहिए. और यदि इनके बारे में आपसे पूछा जाये तो हमेशा सही और ईमानदारी से जवाब ही देना चाहिए.

13. आपका खुशमिज़ाज़ माहौल आपको इंटरव्यू के दौरान वह के माहौल को कासी खुसनुमा बना देगा. इसके अलावा आपकी मुस्कान , हाथ मिलाने का स्टाइल , आपकी पर्सनाल्टी का एक हिस्सा ही है.

14. अगर आपने आपने खुशमिज़ाज़ माहौल का इस्तेमाल सही तरीके से किया तो आपका इम्प्रैशन काफी अच्छा पड़ सकता है.

15. कभी भी इंटरव्यू से पहले सैलरी और मिलने वाले अलाउंस के बारे में कभी भी चर्चा नहीं करनी चाहिए. लकिन बातचीत के दौरान अपनी बॉडी लैंग्वेज से यह जरूर बता देना चाहिए की आप पैसे को महत्व देते है इसलिए अछि सैलरी पर ही काम कर पाएंगे.

16. यह हमेशा ही देखा जाता है की इंटरव्यू पैनल के मेंबर्स हमेशा एक से ज्यादा ही होते है. एक एक मेंबर्स एक के बाद एक प्रश्न पूछते है. हमेशा इस बात का ख्याल रखना चाहिए की आप सभी से मुखाबित होते हुए प्रश्नों का जवाब दे.

17. इस बात का खास ख्याल रखे की आप जिस कंपनी की नौकरी छोड़ कर आये है वह की बुराई कभी भी न करे.

18. इस बात को हमेशा ध्यान में रखे की इंटरव्यू के दौरान आप इंटेरविवेवर से बहुत ज्यादा क्वेश्चन न करे, क्योंकि उससे उन्हें बुरा लग सकता है.

19. याद रखे की इंटरव्यू देने के स्थान पर टाइम पर पहुच जाये क्योंकि देर से पहुचना आपकी अछि छवि को ख़राब कर सकता है.

20. एक्सपेर्टो को यह भी कहना है की इंटरव्यू में लेट पहुचने वाले पर इन्तेर्विएवर कभी भी विस्वास नहीं रखता है.

21. इस बात का ख्याल रखे की इंटरव्यू समाप्त होने के बाद हमेशा इंटरव्यू बोर्ड का धन्यवाद देना न भूले.

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!