इन उपायों से आप हो जाएगी प्रेग्नेंट

इन उपायों से आप हो जाएगी प्रेग्नेंट

Pregnant hone ke kuch upay

woman health tips in hindi

प्रेग्नेंट होने के लिए आपको बहुत कुछ खाने-पीने की चीज़ो में बदलाव करना होता है. साथ ही सही समय का भी इंतज़ार करना होता है. तभी आप आसानी से प्रेग्नेंट हो सकती है. मां बनना जिंदगी के बेहतरीन अनुभवों में से एक है. पर मातृत्व की यह राह इतनी मुश्किल भी नहीं है. हर उम्र में गर्भावस्था के दौरान कुछ खास परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस लेख में जानें प्रेग्नेंट होने के कुछ बेहतरीन उपाय. कई मामलों में ऐसा होता है कि कोई महिला प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती फिर भी वो प्रेग्नेंट हो जाती है.

ठीक इसके विपरीत कई मामलों में ऐसा होता है कि कोई महिला प्रेग्नेंट होकर मातृत्व सुख प्राप्त करना चाहती है लेकिन लाख चाहने के बावजूद वो प्रेग्नेंट नहीं हो पाती. अगर आपकी अभी-अभी शादी हुई है और आप प्रेग्नेंट होना चाहती हैं या कई सालों तक परिवार नियोजन अपनाने के बाद अब आप गर्भधारण करना चाहती हैं या लाख चाहने के बावजूद आप प्रेग्नेंट नहीं हो पा रही हैं तो निम्नलिखित उपायों को अपनाकर आप सफलतापूर्वक गर्भधारण कर सकती हैं.

गर्भधारण करने के आसान उपाय Garbhdharan karne ke aasan upay

1. प्रेग्नेंट होने के लिए सिर्फ सहवास करना जरुरी नहीं होता बल्कि सही समय पर सहवास करना जरुरी होता है. महिला का शरीर ऐसा नहीं होता जो कभी भी प्रेग्नेंट हो सके. उसका एक निश्चित समय होता है, एक छोटी सी अवधि होती है. आप उस अवधि को पहचानें और उस समय सहवास करें.

2. प्रेग्नेंट होने के लिए ओवयूलेशन के पहले सेक्स यानि सहवास करना जरुरी होता है.

3. सेक्स के वक्त तनाव में न रहे. प्रेग्नेंट होने के लिए सेक्स के वक्त आपको उसका आनंद उठाना चाहिए ताकि आपकी योनि से उचित मात्रा में तरल पदार्थों का स्राव होता रहे जो शुक्राणु को गर्भधारण करने में सहयोग दे सके.

4. गर्भधारण करने के लिए सेक्स की स्थिति भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

प्रेग्नेंट होते समय इनका सेवन ना करे Pregnant hote samy inka sevan na kre

1. धूम्रपान से भी गर्भधारण करने में मुश्किल होती है. अगर आप प्रेग्नेंट हो भी जाती हैं तो सिगरेट आपके पेट में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालेगा और इससे आपका गर्भपात भी हो सकता है.

2. शराब एवं कुछ हानिकारक दवाइयों को लेने से बचें, इसी तरह से शराब एवं मादक दवाओं से भी दूर रहना चाहिए. क्योंकि ये आपके गर्भधारण में बाधक बन सकती हैं.

3. कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ या पेय का सेवन भी गर्भधारण में बाधक बन सकता है. कैफीन से शरीर की आयरन एवं कैल्शियम ग्रहण करने की क्षमता घट जाती है. जिससे आपके प्रेग्नेंट होने की संभावना 27 फीसदी तक कम हो सकती है.

4. संतुलित आहार लें, और मीठी चीजें भी ज्यादा न खाएं. फोलिक एसिड गर्भधारण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन किया करें, जिनमें फोलिक एसिड पाए जाते हों.

प्रेग्नेंट होते समय इनका सेवन करे Pregnant hote samy inka sevan kere

1. फोलिक एसिड खाएं, और दाल में फोलिक एसिड पाया जाता है, साथ ही दालें प्रोटीन का भी बहुत अच्छा स्रोत होती हैं.

2. हरी पत्तेदार साग-सब्जियों में भी फोलिक एसिड प्रचूर मात्रा में होता है जैसे पालक इत्यादि. अतः हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में किया करें.

3. जो आपको तंदरुस्त बनाते हैं एवं गर्भधारण में मदद करते हैं.

4. इनके अलावा आप साबुत अनाज एवं फाइबर युक्त खाना भी खाए.

5. प्रेग्नेंट होने के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्सियम का सेवन भी जरुरी होता है.

तो आप इन सभी उपायों को आजमाकर आसानी से प्रेग्नेंट हो सकती है. लेकिन इन चीज़ो का ख़ास ख्याल रखे , जिनको हमने आपको खाने-पिने से मना किया है.

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!