इस तरह से करे रोगो का इलाज हिंदी में

इस तरह से करे रोगो का इलाज हिंदी में Rogo ka ilaj hindi me, rogo ka ilaj in hindi

Health tips hindi, दोस्तों हमर शरीर बहुत से तत्वों से मिलकर बना होता है. हमारे शरीर में लिवर, फेफड़े, हार्ट , आईज और कान जैसे बहुत से हिस्से ऐसे होते है जिनकी हमारे शरीर को और हमे बहुत जरूरत पडती है. क्योकि अगर ये अंग हमारे शरीर में नहीं होंगे तो शायद हम कई समस्या का सामने करे. इसलिए जो अंग हमे दिए गए है हमे इनका बहुत ही अच्छे से ख्याल रखना चाहिए. क्योकि हमारी गलती या फिर किसी और की गलती से इन अंगो को बीमारी लग सकती है. इसलिए हमे इन्हे हमेशा ही बीमारी ग्रस्त से बचाना चाहिए. तो आज हम आपको शरीर में होने वाले कुछ रोग और उन रोगो का उपचार कैसे किया जाये. इसके बारे में आपको बतायेगे.

इन्हे भी जाने…. सुंदरता पाने के घरेलू उपचार

शरीर में होने वाले रोगो का इलाज Sherir me hone wale rogo ka ilaj

तो ये रोग निमन है और इनका उपचार इस तरह से है.

1. पसली में होने वाला दर्द Pasli me hone wala dard

जब आपको पसलियों में दर्द की समस्या आये तो आपको सिंदूर को शहद में मिलाकर कपड़े पर लगाकर दर्द वाले जगह पर रखने और ऊपर से सिंकाई करनी चाहिए. ऐसा करने से आपको दर्द में बहुत ही जल्दी राहत मिलेगी.

इन्हे भी जाने…. सांवली त्वचा निखारने के घरेलू नुस्खे

2. मलेरिया रोग का बुखार का इलाज Malaria rog ka bhukhar ka ilaj

मलेरिया रोग बहुत ही बुरा रोग होता है. अगर आपको भी ये रोग लग जाये तो आपको इसके इलाज के लिए लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग शिलासिन्दूर को 10 मिलीलीटर तुलसी के पत्तों के रस के साथ रोगी को बुखार होने से पहले देने से बुखार नहीं आता है और यदि फिर भी दोबारा से बुखार आ जाए तो ये प्रक्रिया आप रोगी को 2-2 घंटे के अंतर में दे सकते है. ऐसा करने से आपको बुखार में बहुत लाभ होगा.

इन्हे भी जाने…. थाईरायड ग्रथि से सम्बंधित रोग

3. गर्भवती स्त्री का जी मचलना या फिर उल्टी आने का रोग Pregnant woman ka ji machalna ya fir vomiting aane ka rog

दोस्तों एक प्रेग्नेंट महिला का जी मचलना और उसे उलटी आना एक आम समस्या हो सकती है, लेकिन ये प्रॉब्लम ज्यादा ना बढ़ जाये, तो इसके लिए इसका इलाज जल्द ही करा लेना चाहिए. तो आपको करना ये है की लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग सिन्दूर, त्रिकुटाचूर्ण, धनिया और जीरे को मिलाकर पीसकर बारीक चूर्ण बना लें और यह चूर्ण 3 ग्राम शहद के साथ प्रतिदिन 3-4 बार गर्भवती स्त्री को सेवन कराएं. इससे जी मिचलाना व उल्टी बंद हो जाएगी और महिला जल्द ही ठीक भी हो जाएगी.

इन्हे भी जाने…. रोके अपनी बढ़ती हुई उम्र की रफ़्तार को

4. भगन्दर रोग का इलाज Bhangdar rog ka ilaj

रोग तो वैसे कई प्रकार के होते है और उनमे से एक रोग होता है भगन्दर रोग. जी हां यदि आपको भगन्दर रोग की समस्या हो जाती है तो इसके इलाज के लिए आपको पीड़ित रोगी को लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग रस सिन्दूर, 1 ग्राम पिसा हुआ त्रिफला और 1 ग्राम बायविंडग को मिलाकर प्रतिदिन सुबह-शाम सेवन करना चाहिए. इससे भगन्दर रोग जल्द से जल्द ठीक होता है.

इन्हे भी जाने…. नाखूनों को सुंदर बनाने के घरेलू उपचार और उपाय

5. जब आपकी योनि सिकुड़ जाये Jab apki yoni sikud jaye

दोस्तों योनि का सिकुड़ना एक बड़ी समस्या बन सकता है. क्योकि योनि एक महिला या फिर पुरुष के जीवन में बहुत ही महत्त्व रखती है. इसलिए इस रोग का इलाज जल्द से जल्द ही करा लेना चाहिए ताकि और कोई भी बड़ी समस्या ना बढ़ सके. इसके लिए आपको करना ये है की 1 ग्राम असली सिंदूर योनि में रखने से योनि फैल जाती है और ये बहुत ही आसान उपाय भी है.

इन्हे भी जाने…. गंजेपन का इलाज या गंजेपन रोकने के उपाय

6. पुराने घाव का इलाज Purane ghav ka ilaj

दोस्तों कभी कभी हमारे शरीर में हुए पुराने घाव एक नासूर बन जाते है, जिस कारण से हमे आगे चलकर बड़ी ही समस्या का सामना करना पद सकता है. इसलिए कभी भी घाव का अधूरा इलाज नहीं करना चाहिए. तो अपने पुराने घाव को ठीक करने के लिए आपको करना ये है की कपूर के रस में सिन्दूर मिलाकर जब आप अपने घाव पर लगते है तो ये उस घाव को बहुत ही जल्दी भरता है और आपको जल्दी आराम भी मिलता है.

इन्हे भी जाने…. पिंपल्स को हटाने के घरेलू नुश्खे

तो दोस्तों आपको ऐसे ही अपनी कई समस्या को इलाज घर बैठे ही आसानी से कर सकते है. अगर आपको इनके अलावा और भी कोई समस्या है तो हमे जरूर बताये. ताकि हम आपको उन समस्या का भी घरेलु इलाज आपको बता सके. धन्यवाद्

इन्हे भी जाने…. शीघ्रपतन के घरेलू नुस्खे

इन्हे भी जाने…. प्रेगनेंसी मैं कोंन सी एक्सरसाइज करे

इन्हे भी जाने…. Kaan ya ears dard ka gherelu upchar

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!