उपवास के दौरान रखे इन बातो का ख़ास ख्याल

उपवास के दौरान रखे इन बातो का ख़ास ख्याल upvas me kya khaye

हम लोग व्रत तो रखना चाहते है लेकिन क्या हमने ये कभी सोचा है की व्रत उपवास करने से हमारा शरीर कितनी थकावट मानता है. हमारे शरीर को एनर्जी की बहुत जरूरत होती है, लेकिन हम अपने पेट को खली रख उसे सही मात्रा में एनर्जी नहीं देते है. नवरात्री के नो दिनों में जो उपवास किया जाता है, उससे हमारे शरीर में कई तरह की बीमारिया घर कर जाती है. जिसके कारण हमे चक्कर तक आ जाते है. तो क्या करना चाहिए हमे व्रत के दिनों में जिससे हमारे शरीर भी फिट रहे और कोई हानि ना हो पाए.

  1. पहला और सबसे बेहतर तरीका है भरपूर पानी पीना. जी हां, दिनभर में अगर ज्यादा कुछ खा नहीं रहे हैं, तो खूब पानी पीजिए, ताकि शरीर हाइड्रेट होता रहे और ऑक्सीजन का स्तर भी बना रहे. इस तरह से आप ऊर्जा की कमी भी महसूस नहीं करेंगे और चक्कर आने का तो सवाल ही नहीं उठता.
  2. प्राणायाम कर आप ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ा सकते हैं जिससे चक्कर आने की समस नहीं होगी. इसके लिए जरूरी है गहरी सांस लें, ताकि मन, शरीर और मस्तिष्क के बीच संतुलन रहे. इस तरह से आप सारा दिन रिफ्रेश रह सकते हैं.
  3. आंवला Aawla

विटामिन सी से भरपूर आंवले का सेवन करें, ताकि थकान कम हो अैर प्रतिरोधक क्षमता में इलाफा हो. आप चाहें तो इसका जूस पी सकते हैं. इसके साथ हरे धनिया का सेवन भी बेहतरीन होगा.

  1. सूखा धनिया Sukha dhaniya

एक चम्मच सूखा धनिया खाने के बाद पानी पीजिए, या फिर धनिया पाउडर को पानी में मिक्स करके पिएं. लेकिन इसका सेवन आप को सुबह-सुबह करना होगा. यह चक्कर आने की समस्या से बचाएगा.

इन्हे भी जाने…. सुंदरता पाने के घरेलू उपचार

इन्हे भी जाने…. सांवली त्वचा निखारने के घरेलू नुस्खे

इन्हे भी जाने…. रोके अपनी बढ़ती हुई उम्र की रफ़्तार को

इन्हे भी जाने…. नाखूनों को सुंदर बनाने के घरेलू उपचार और उपाय

इन्हे भी जाने…. पिंपल्स को हटाने के घरेलू नुश्खे

इन्हे भी जाने…. गंजेपन का इलाज या गंजेपन रोकने के उपाय

इन्हे भी जाने…. थाईरायड ग्रथि से सम्बंधित रोग

इन्हे भी जाने…. शीघ्रपतन के घरेलू नुस्खे

इन्हे भी जाने…. प्रेगनेंसी मैं कोंन सी एक्सरसाइज करे

  1. दही Dahi

जब भी आपको चक्कर महसूस हों, दही का सेवन करें. यह गर्मी को भी कम करेगा और ऊर्जा भी देगा, जिससे आपको चक्कर आने की परेशानी नहीं होगी.

  1. बादाम Almond

रातभर पानी में भिगोकर रखने के बाद सुबह बादाम का सेवन करना, चक्कर आने की समस्या से तो बचाएगा ही, दिमाग के लिए भी फायदेमंद होगा. आप चाहें तो इसे दूध के साथ पीसकर ले सकते हैं.

  1. नींबू Lemon

नींबू का सेवन फलाहार के साथ, नींबूपानी बनाकर व अन्य तरीकों से कीजिए. यह विटामिन सी से भरपूर है और आपको चक्कर आने की समस्या से आसानी से निजात दिला सकता है.

तो दोस्तों इस तरह से आप व्रत में भी अपने शरीर को आसानी से हेल्दी रख सकते है. क्योकि हमे हर हालत में अपने आप को तंदरुस्त रखना चाहिए. अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूले.

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!