उपवास रखने के फायदे

उपवास रखने के फायदे upvas rakhne ke fayde

उपवास क्या होता है और इसके रखने के शरीर में क्या क्या फायदे होते है, इसके बारे में हम आज चर्चा करेंगे. क्योकि उपवास रखना हमारी संस्कृति से जुडी एक श्रद्धा है, जिसको हमे समय रहते करना चाहिए. अगर कोई व्यक्ति सप्ताह में 1 दिन उपवास रखता है तो इससे उसके शरीर के अन्दर की सफाई हो जाती है, मन के साथ भी उपवास का इसी तरह का सम्बंध होता है. जब हमारे शरीर में कोई दर्द या रोग पैदा हो जाता है.

उस समय उस रोग या दर्द को दूर करने के लिए हमारी भूख भी बंद हो जाती है. कहने का तात्पर्य यह है कि जब हमारी शारीरिक क्रिया में किसी तरह की परेशानी पैदा हो जाती है तो हमारी भूख खुद ही लगना बंद हो जाती है और इस प्रकार वह सूचना देती है कि हमें उपवास रखने की जरूरत है. जिस प्रकार से उपवास रखने से हमारे शरीर के रोग समाप्त होते हैं, उसी तरह से हमारे मानसिक रोग भी दूर हो जाते हैं. बहुत बड़े-बड़े उपवास चिकित्सकों को बहुत से रोगियों के सम्बंध में यह महसूस करके बहुत ही आश्चर्य हुआ कि उपवास का मन पर पड़ने वाला लाभदायक असर शरीर पर पड़ने वाले असर से कहीं ज्यादा था.

उपवास करने से मन और आत्मा पवित्र और शुद्ध होती है.जो रोगी किसी योग्य चिकित्सक की देख-रेख में 1-2 लंबे उपवास कर लेते हैं, मुश्किल विषयों और चिंताओं पर विचार करने की उनकी ताकत पहले से कहीं ज्यादा बढ़ जाती है. इसका कारण यह है कि हमारे शरीर में ज्यादा भोजन आदि करने के कारण जो रोग पैदा हो जाते हैं, वे हमारे शरीर की शक्तियों के लिए बहुत ही हानिकारक हैं. लेकिन उपवास रखने से हमारे शरीर के बहुत सारे रोग नष्ट हो जाते हैं और तब हमारी शक्तियों को किसी दुश्मन से मुकाबला करने की जरूरत नहीं रह जाती.

ऐसी हालत में हम उनसे पूरा-पूरा काम लेने में समर्थ हो जाते हैं, हमारी सारी इन्द्रियों में ताकत आ जाती है और वे अपने काम आसानी से करने लगती हैं. जब उपवास हमारे शरीर को हर तरह से लाभ पहुंचा सकता है तब कोई कारण नहीं है कि वे हमारे मन और आत्मा को शुद्ध न कर सके और उसकी ताकत न बढ़ा सके. उपवास मानसिक रोगों को दूर करने में उतना ही लाभकारी है जितना कि शारीरिक रोगों को दूर करने में.

जो लोग चाहते हैं कि उन्हें कोई रोग न घेरे या उनके मन में शांति रहे उनके लिए उपवास रखना बहुत ही लाभदायक है. इसके अलावा जिस व्यक्ति के शरीर में कोई रोग नहीं रह जाएगा और जिसकी सारी शारीरिक क्रियाएं आसानी से हो जाएंगी उसका मन भी हमेशा प्रसन्न ही रहेगा.

इन्हे भी जाने…. सुंदरता पाने के घरेलू उपचार

इन्हे भी जाने…. सांवली त्वचा निखारने के घरेलू नुस्खे

इन्हे भी जाने…. रोके अपनी बढ़ती हुई उम्र की रफ़्तार को

इन्हे भी जाने…. नाखूनों को सुंदर बनाने के घरेलू उपचार और उपाय

इन्हे भी जाने…. पिंपल्स को हटाने के घरेलू नुश्खे

इन्हे भी जाने…. गंजेपन का इलाज या गंजेपन रोकने के उपाय

इन्हे भी जाने…. थाईरायड ग्रथि से सम्बंधित रोग

इन्हे भी जाने…. शीघ्रपतन के घरेलू नुस्खे

इन्हे भी जाने…. प्रेगनेंसी मैं कोंन सी एक्सरसाइज करे

उपवास के लिए सम्पूर्ण जानकारी Upvas ke liye sampurn jankari

बहुत से लोगों को भूख नहीं लगती तो वे उसे भी किसी तरह का रोग मान लेते हैं. वे यह नहीं समझते कि हमारी पाचनशक्ति हमें यह बता रही है कि अब उसमें परेशानी आ रही है और उसको ठीक कराने का समय है. हमारे शरीर के अन्दर बहुत से ऐसे पदार्थ होते हैं जो व्रत रखने के समय हमारे शरीर का काम सही तरह से चला देते हैं.

हमारे शरीर के अन्दर बहुत से ऐसे पदार्थ भी इकट्ठे होते हैं जो कि हमारे आने वाले बुढ़ापे के लिए जमा होते हैं, पर जब बीच में शरीर को मरम्मत की जरूरत होती है.

तब उन्हीं पदार्थों से शरीर का काम चल जाता है और मरम्मत हो जाने पर उनकी कमी अपने आप पूरी हो जाती है. ये सुरक्षित पदार्थ जरूरत पड़ने पर तुरंत ही इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं और इनके खर्च हो जाने के कारण शरीर के रोजाना के कामों को करने में कोई परेशानी नहीं आती. अगर लोग यह समझते है कि भूखे रहने से उनके जीवन को कोई खतरा हो सकता है या उनमें कोई कमजोरी आ जाती है तो यह बात बिल्कुल गलत है.

हम ये बिलकुल भी नहीं चाहेंगे की आपको किसी भी तरह की कोई भी परेशानी हो, इसलिए हम आपको सदा ही ऐसे घरेलु उचार देना चाहेंगे , जो की आपको अत्यधिक लाभ दे. ताकि आप एलोपेथी दवाईयों का इस्तेमाल कम से कम करे. क्योकि एलोपेथी दवाईयां हमारी बीमारी को तो ठीक कर देती है लेकिन ये हमारे शरीर को काफी मात्रा मैं नुकसान भी पहुँचती है. इसलिए हमे इन दवाइयों को ज्यादा से ज्यादा अवाइएड करना चाहिए यानि की कम से कम ही इन्हे खाना चाहिए.

तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा बताती गयी जानकारी किसी लगी हमे जरूर बताये. ताकि हम आपको अधिक से अधिक जानकारिया उपलब्ध कराये. ये जो उपचार हमने आपको बताये है, ये आपके लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन हम आपसे ये अनुरोध करते है की जो कुछ भी जानकारी हमने आपको दी है. उसे अपनी लाइफ मैं इस्तेमाल करने से पहले कम से कम एक बार हम ये चाहेंगे की आप अपने डॉक्टर की सलहा जरूर ले.

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!