केसर के फायदे

केसर का उपयोग Kesar ka upyog health topic in hindi

 

मैं आपको केसर खाने के फायदे के बारे मैं बताओगे. केसर एक तो स्वादिस्ट होता है साथ ही ये कई तरह के उपचार मैं भी काम आता है. ये सुनहरे लाल रंग का होता है और इसमें बहुत खुसबू भी होती है. केसर आपके सौंदर्य को भी बढ़ाता है और ये आपकी सेहत मैं चार चाँद लगा देता है. इसमें विटामिन ए, फोलिक एसिड, केल्सियम, लोहा, ज़िंक, मेग्नेशियम, पोटेसियम और मॅग्नीज़ जैसे तत्व मौजूद होते है. केसर आपकी स्मरण शक्ति को भी बढ़ाता है. यदि आपको कभी चोट या जलने की समस्या हो जाये तो आप इसका लेप लगा सकते है.

केसर के फायदे Kesar khane ke fayde

1. यदि महिलाओ को मासिक धर्म या गर्भ मैं सूजन आय मासिक धर्म के समय ज्यादा पैन होने जैसी समस्या है तो आपको केसर का इस्तेमाल करना चाहिए इससे काफी हेल्प मिलती है.

2. यदि आप केसर का इस्तेमाल दूध के साथ करते हो तो इससे आपकी शारीरिक शक्ति मैं बढ़ोतरी होती है.

3. यदि आपको सर दर्द की समस्या है तो आपको केसर और चन्दन का लेप अपने माथे पर लगाना चाहिए इससे आपको काफी लाभ होगा.

4. यदि आपको पेट दर्द इस पेट मैं मरोड़ की समस्या है तो आपको अपने पेट हाज़मे के लिए केसर का इस्तेमाल करना चाहिए इससे लाभ होगा.

5. यदि आपको ऐसा लगता है कीआपके बच्चे की सर्दी नहीं जा रही है तो आपको केसर, जायफल और लीबग का लेप बनाकर बच्चे के माथे , सर और छाती पर इसका लेप लगाना चाहिए आराम होगा.

6. यदि आपकी त्वचा कभी भी जल जाये या फिर चोट लग जाये तो आपको केसर का लेप लगाना चाहिए ऐसा करने से तुरंत आराम मिलेगा.

7. यदि आपको आँखों दृस्टि की समस्या है तो आपको इसका सेवन करना चाहिए क्योकि सोद्ध मैं पाया गया है की केसर के उपयोग से आँखों किमैं होने वाली दृस्टि की समस्या मैं आराम मिलता है.

8. यदि आपको डिप्रेशन की समस्या है तो भी आपको केसर का इस्तेमाल करना चाहिए क्योकि इससे आपको लाभ मिलेगा. क्योकि इसमें विटामिन बी की parchur मात्रा पायी जाती है.

9. यदि आप केसर मैं दो छोटे चमच दूध मैं १० से २० मिनट के लिए भिगो के छोड़ दे और फिर उसमे थोड़ा सा हनी मिलाये और अपने फेस पर लगाए . ऐसा करने से apka फेस सुंदर हो जायेगा. ये एक फेस मास्क की तरह काम करता है.

loading...


10. केसर किडनी और लिवर के लिए भी बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. क्योकि यह ब्‍लैडर और लिवर की समस्‍याओं को ठीक करने में काफी मदद करता है और और रक्‍त का शुद्धिकरण भी करता है.

12. केसर आपके मसूड़ों मैं होने वाली की परेशानी को भी दूर करता है. क्योकि यह मसूड़ों में होने वाली सूजन और जख्‍मों को दूर करता है और साथ ही यह मुख और जीभ की तकलीफों से भी काफी निजात दिलाता है.

13. यदि आपको अस्थमा की समस्या है तो आपको केसर का इस्तेमाल करना चाहिए क्योकि ये फेदफो मैं होने वाली जलन और सूजन को भी काम करता है और साथ ही ये अस्थमा के अटैक की समस्या को भी काम करता है.

14. यदि आपको रात मैं नींद नहीं आ रही है तो आप[को रात मैं दूध मैं केसर को कम से कम ५ से १० मिनट तक डाल के रखे और बाद मैं इसे पीजायी आपको एक अच्छी नींद जरूर आएगी.

15. यदि आपको गर्भ रहते हुए गर्भ मैं तकलीफ होती है तो आपको केसर का इस्तेमाल करना चाहिए ये आपको काफी फायदा देगा. क्योकि ये अमलता और पाचन तंत्र को ठीक से चलने मैं काफी हेल्प करता है इससे आपको और आपको बच्चे को सोने मैं काफी हेल्प मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!