कैसे रोके गिरते हुए बालो को

कैसे रोके गिरते हुए बालो को

Kese roke girte hue balo ko hair tips in hindi

 

आप अपने गिरते हुए बालो से सभी लोग परेशान है क्योकि वो जल्द से जल्द गंजे होते जा रहे जाए. लेकिन ऐसा सायद ही कोई इंसान होगा जो की गंजा होना चाहता है. ऐसा कोई नहीं है. क्योकि इंसान अपने बालो से ही खूबसूरत दिखता है और घने बाल भी आपकी खूबसूरती को बढ़ते है. पहले ऐसा देखा जाता था की जिन लोगो की उम्र बढ़ रही होती है वो ही गंजे हुआ करते था लेकिन अब ऐसा बिलकुल भी नहीं है , अब तो कम उम्र मैं भी लोगो के बाल झड़ने लग गए है.

बालो का कम उम्र मैं गिरना एक बहुत ही गंभीर समस्या बन गयी है. बढ़ते हुए परदूसण से और बदलते खान पान से लोगो के बाल कमजोर होते जा रहे है. ज्यादा काम का बोझ, अधिक गर्म मात्रा मैं भोजन का खाना, विटामिन युक्त भोजन ना करना, सर पर रुसी पड़ जाना, सर दर्द रहना इत्यादि समस्या से बाल टूट रहे है.

गंजेपन का इलाज या गंजेपन रोकने के उपाय

1. प्याज़ सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि आपके टूटते हुए बालो को रोकने के लिए भी बहुत काम आती है. आपको करना यह है की प्याज़ को अच्छी तरह से पीस ले और इसका रस निकल ले, फिर इसके रस को बालो की जेड़ो मैं अच्छी तरह से लगाए जिस तरह से आप आयल लगते है. ऐसा करने से आपके बालो की ग्रोथ बढ़ेगी.

2. आप हेरे धनिये का भी प्रयोग कर सकते है , बस आपको करना यह है की धनिये का रस निकल कर उसे बलि की जड़ो मैं लगाना है ऐसा करने से आपके बाल उगने लगेंगे.

3. यदि आप अनार के पेड़ की पतितयो को पीस कर अपने गंजे स्तान पर लगते है तो आपका गानाजापन दूर हो जायेगा.

4. कपूर भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है बालो को उगने मैं. आपको करना ये है की चार चमच कपूर और चार चमच दही को एक साथ मिलाकर खली स्थान पर लगाने से आपका गंजापन दूर हो जायेगा.

5. सिरका के नाम तो अपने सुना ही होगा लेकिन यह पर सेब का सिरका प्रयोग करना है क्योकि यह एक प्राकर्तिक कंडीशनर का काम करता है. इससे आपको अपने बालो को हफ्ते मैं कम से कम दो बार धोना होगा आपको काफी फायदा मिलेगा.

6. आप गाजर का भी प्रयोग कर सकते है बस आपको करना ये है की गाजर को उबाल कर इसका पेस्ट बना ले और उसे कम से कम आधे घंटे तक गंजे स्थान पर लगाए , ऐसा करने से बालो का गिरना कम हो जायेगा और बाल उगने लगेंगे.

7. यदि आपके बाल गिर रहे है तो आपको नीम के पत्तों को पीस कर इसका पेस्ट सही तरह से आपके बालो पर लगाए और सूखने पर अच्छी तरह से धू ले . आपके बाल गिरने बंद हो जायेगे.

8. आप हनी और अंडे का भी इस्तेमाल कर सकते है बालो के गिरने की समस्या मैं.

9. यदि आप अदरक के रस को अपने बालो मैं लगते है तो आपके बाल टूटने बंद हो जायेगे और बाल भी बढ़ेंगे.<

10. यदि आप कच्चे पपीते का पेस्ट सर पर कम से कम आधे घंटे तक लगते है तो आपके बाल नहीं गिरेंगे और साथ ही बेढगे भी.

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!