जीरा का उपयोग कैसे करे

जीरा का उपयोग कैसे करे Jire ka upyog kese kere health topic in hindi

 

दोस्तों आज हम आपको ये बताने जा रहे है की आप जीरे का उपयोग कहा और कैसे कर सकते है. जीरा खाने मैं प्रयोग किया जाता है और ये हर घर के किचिन मैं भी मिलता है , क्योकि ये एक प्रकार का मसाला होता है जो की खाने मैं उपयोग मैं लाया जाता है. लेकिन इसके और भी बहुत से उपयोग होते है जो की हम आपको आज यहाँ पर बतायेगे. जीरे मैं एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी फ्लॅटमेंट, पोटेशियम, मॅग्नीज़, ज़िंक, सेलेनियम, विटामिन्स और ताम्बा, लोहा, फिबर और मेग्नेशियम जैसे तत्व भी पाए जाते है. जीरा खाने मैं बहुत ही स्वादिस्ट होता है और ये साबुत या फिर पाउडर के रूप मैं भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

जीरा खाने के लाभ और फायदे jira khane ke labh aur fayde

1. यदि आपको बाल झड़ने की समस्या है, तो काले जीरे मिलाकर तेल बाल में नियमित लगाएँ. आपको जल्द हीं फायदा नजर आने लगेगा.

2. जीरा वजन कम करने मैं भी काफी सहायक साबित होता है. जीरा शरीर मैं चर्बी और कोलेस्ट्रॉल को कम करने मैं बहुत जरूरी होता है. साथ ही साथ ये खाने को सही मात्रा मैं पचने के काम मैं भी आता है.

3. यदि आप OLIVE आयल का इस्तेमाल करते है तो आप काळा जीरे का प्रयोग कर सकते है.

4. यदि आपको शरीर मैं किसी भी प्रकार की खुजली की समस्या है तो आपको थोड़े से पानी मैं जीरे के ोबल ले और इसे चानन कर नहाने के पानी मैं मिला ले. और इससे नहाये आपकी समस्या दूर हो जाएगी.

5. यदि आप फेस मास्क बना रहे है तो आपको उसमे थोड़ा सा जीरा मिळा ले इससे आपके फेस की त्वचा मैं कसाव आएगा साथ ही निखार भी आएगा. लेकिन इस baat ध्यान रखे की जीरा की मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए नहीं तो ये नुकसान दे सकता है.

6. यदि आपको पेट मैं कब्ज, गैस, अपच जैसी समस्या है तो आपको करना ये है की एक कप पानी बले, इसमें एक chutki पिसा हुआ जीरा, अदरक पाउडर और थोड़ा सा समुद्री नमक और आधा चमच सॉफ मिलाये.कम कम से पांच मिनट के लिए  बले और फिर इसे चानन ले इसके बाद thanda होने पर पि जाये. इससे फायदा होगा.

7. जीरे से आपके फेस पर मुहासे, इन्फेक्शन और दाद भी दूर हो जाते है. 

8. जो महिलाये स्तनपान करती है उन्हें जीरे का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना चाहिए.

9. जीरा का उपयोग करने का सर्वश्रेष्ठ तरीका है, कि आप इसे भोजन बनाते समय उसमें मिला लें.

10. जीरे का उपयोग माँ के दूध को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है. इसके लिए एक चमच जीरा पाउडर एक गिलास गर्म दूध. इसमें हनी की मिठास भी मिलाये.कुछ दिनों के लिए इसे रात मैं सेवन करे खाना खाने के बाद और सोने से पहले. फायदा होगा.

11. जीरा मदुमेह की समस्या को भी दूर करता है.

12. आपको जीरा रोजाना खाना चाहिए क्योकि ये आपकी स्मरण शक्ति को भी बढ़ता है.

13. इसका चूर्ण पिने से आपकी शरीर की हड्डिया भी मजबूत हो जाएगी.

14. यदि आप प्रेग्नेंट है तो आपको जीरे का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि ऐसा करने से आपको गर्भपात या फिर समय से पूर्व प्रसव की समस्या भी हो सकती है.

15. यदि आप रोजाना जीरे से बानी टी को पीते है तो आपको नींद की समस्या नहीं होगी. जीरे को दो सेकंड तक सके और फिर इसमें एक कप पानी मिलाये इसके बाद इसे thidi देर तक ऐसे ही रख दे फिर इसे पी जाय.

loading...


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!