जुम्बा डांस क्या होता है हिंदी में

जुम्बा डांस क्या होता है हिंदी में Zumba dance kya hota hai hinde me, zumba dance ke fayde

Zumba dance ke fayde

दोस्तों आज के समय में हर कोई फिट रहना चाहता है. जिनकेलिए वो हर वो कोशिश करता है, जिससे की आप फिट हो सके, लेकिन बहुत सी महनत और कोशिसो के बाद भी आप फिट नहीं हो पाते है. आप बहुत सी एक्टिविटी करते होंगे, जैसे की जिम, योग और डांस. वैसे देखा जाये तो डांस आज के समय में फिट रहने का सबसे आसान तरीका होता है. डांस में हम बात करते है जुम्बा डांस की. जुम्बा डांस आज के समय सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है और लोग इसे पसंद भी खूब करते है.

इन्हे भी जाने…. शीघ्रपतन के घरेलू नुस्खे

जुम्बा डांस बड़ा ही मजेदार होता है और ये हमारे शरीर को फिट भी रखता है. जुम्बा डांस से हम अपनी बढ़ती हुई कैलोरी को कम भी करता है, और साथ ही हमारे बढ़ते हुए तनाव को भी कम करता है. जुम्बा दरअसल लैटिन, इंटरनेशनल म्यूजिक और डांस मूव्स का एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन है जिसमें चार डांस के चार प्रकार – मेरेंगुए ,कुम्बिआ, रेगेतोन और सालसा शामिल हैं. लोगो की ऐज , ताकत और शारीरिक बनावट के अनुसार ही जुम्बा डांस प्रोग्राम डिजाइन किया जाता है.

फिटनेस ट्रेनर “अल्बर्टो बेटो पेरेज़” कोलंबिया में अपनी क्लास लेते थे. एक दिन क्लास पर पहुंच कर उनको एहसास हुआ की वे अपने साथ एरोबिक म्यूजिक लाना भूल गए हैं. उस समय बेटो पेरेज़ ने उनके पसंदीदा लैटिन सालसा पर वर्कआउट कराना चालू कर दिया. उस चैलेंज को बखूबी निभाकर बेटो ने एक नया डांस फिटनेस प्रोग्राम डिज़ाइन किया – “जुम्बा”. कोलंबिया में बेटो का यह जुम्बा फिटनेस प्रोग्राम काफी प्रचलित हुआ और धीरे-धीरे यह पुरे विश्व में प्रसिद्ध हो गया.

इन्हे भी जाने…. प्रेगनेंसी मैं कोंन सी एक्सरसाइज करे

जुम्बा डांस क्यों होता है लोकप्रिय Zumba dance kyu hota hai famous

दोस्तों आज के समय में हमारी जीवनशैली में जहां युवाओं को पढ़ाई और नौकरी का तनाव है, महिलाओं को बच्चो की चिंता और पुरुषों को कामकाज की. ऐसे में जुम्बा हर स्तर पर तनाव को कम करता है. जुम्बा करते हुए लोग कुछ समय के सभी प्रकार के तनाव भूलकर मज़े के साथ वर्कआउट में मग्न हो जाते हैं. यह आपका सारा तनाव दूर कर देता है और शरीर की आंतरिक प्रणाली जैसे दिल व हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ मानसिक सेहत को बेहतर बनाता है. ये आपके शरीर को सुडौल करने के साथ ही आपके चेहरे की चमक भी बढ़ाता है और शरीर में चुस्ती भी लाता है.

इन्हे भी जाने…. Kaan ya ears dard ka gherelu upchar

जाने जुम्बा डांस के प्रोग्राम Jane zumba dance ke program

1. सबसे पहले आता है जुम्बा गोल्ड Zumba gold

जुम्बा गोल्ड इस डांस का शुरूआती दौर माना जाता है. ये डांस नए लोगो और बूढ़े आदमियों के लिए डिजाइन किया गया है.

2. अब जुम्बा बेसिक स्टेप वन Zumba basic step one

जुम्बा बेसिक स्टेप वन सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है इसलिए ये डांस सबसे लोकपिय भी होता है.

इन्हे भी जाने…. थाईरायड ग्रथि से सम्बंधित रोग

3. तीसरा है स्ट्रांग बाय जुम्बा डांस Strong bay zumba dance

स्ट्रॉग बॉय जुम्बा डांस एक नया प्रोग्राम है. इसकी शुरुआत सन्न 2016 में की गयी थी. ये डांस सिंक म्यूजिक पर हाई इंटेसिटी वर्कआउट है.

इन्हे भी जाने…. गंजेपन का इलाज या गंजेपन रोकने के उपाय

4. चौथा डांस है अक्वा जुम्बा डांस Aqua zumba dance

इस डांस में हाई एनर्जी अक्रेटिक एक्सरसाइज की जाती है इसलिए इस डांस को हाई एनर्जी अक्रेटिक एक्सरसाइज भी कहा जाता है. ये डांस स्वीनिंग पूल में किया जाता है. जिस कारण से इस डांस को करते समय आपके शरीर के जोड़ो पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता है.

इन्हे भी जाने…. पिंपल्स को हटाने के घरेलू नुश्खे

5. अब आता है जुम्बा गोल्ड टोनिंग प्रोग्राम Zumba gold toning pragram

ये प्रोग्राम ख़ास तोर पर बुजुर्गो के लिए ही बनाया गया है. जिस कारन से बुजुर्गो की मसल स्ट्रेंथ , शारीरिक दिशा और समन्वय को बेहतर बनाने का डिजाइन किया गया है.

इन्हे भी जाने…. नाखूनों को सुंदर बनाने के घरेलू उपचार और उपाय

6. छठे नंबर पर आती है आपकी जुम्बा इन दी सर्किट फीचर्ड एक्सरसाइज एडवांस्ड वर्कआउट.

7. अब है जुम्बा टोनिंग Zumba toning

जुम्बा टोनिंग में एक लकड़ी और छड़ी का इस्तेमाल करके शरीर के अलग अलग अंगो को बहुत ही सुडोल बनाया जाता है. इसके साथ ही कार्डिओ वर्कआउट और क्षमता बढ़ाने में भी ये डांस बहुत ही मददगार साबित होता है.

इन्हे भी जाने…. सुंदरता पाने के घरेलू उपचार

8. ये है जुम्बा सेंटो डांस Zumba sento dance

इस डांस में सबसे पहले आपके वजन पर ध्यान दिया जाता है. इसलिए वजन पर ध्यान केंद्रित करते हुए कुर्सी का सहारा लेकर एक्सरसाइज की जाती है जिससे शरीर को मजबूती मिलती है और वह सुडौल बनता है.

इन्हे भी जाने…. रोके अपनी बढ़ती हुई उम्र की रफ़्तार को

9. अंतिम है जुम्बा किड्स प्रोग्राम Zumba kids program

ये डांस बच्चों की फिटनेस को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है. यह प्रोग्राम विशेष तौर पर सिर्फ 4-12 साल के बच्चों के लिए है जो उनकी शारीरिक और मानसिक क्षमता को बढ़ाने में फायदेमंद है.

इन्हे भी जाने…. सांवली त्वचा निखारने के घरेलू नुस्खे

आपके काम की बात Apke kaam ki baat

जुम्बा शुरु करते समय ध्यान रखें कि जो आपको जुम्बा सिखा रहा है, उसके पास इसे सिखाने का लाइसेंस जरूर हो. यदि आपको कोई शारीरिक समस्या या कोई बीमारी है, तो जुम्बा प्रोग्राम शुरु करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना बेहद आवश्यक है. तो आप इसे करने से पहले कम से कम एक बार अपने डॉक्टर की सलहा जरूर ले. धन्यवाद्

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!