झड़ते बालों को कैसे रोकें

झड़ते बालों को कैसे रोकें Jhadte hair ko kese roke, hair care tips in hindi

वैसे तो आप सभी लोग जानते है की झड़ते हुए बाल एक बहुत ही बड़ी समस्या बन चुके है. झड़ते हुए बालो की समस्या आज के दौर मैं सभी को झेलनी पड़ रही है, चाहे वो छोटी उम्र मैं हो या फिर बढ़ती उम्र मैं. देखा जाये तो ये समस्या हमारे बिगड़ते खान पान के कारण हो रही है. क्योकि हम लोग आज सही मात्रा मैं पोस्टिक आहार नहीं ले पा रहे है और ना ही हम लोग अपने बालो की देखभाल भी सही तरह से नहीं करते है. हालांकि सामान्यत: लोगों के बाल झड़ते हैं लेकिन सामान्य से ज्यादा बाल झड़ रहे हैं तो समझिए कि समस्या गम्भीर हैं.

बाल झड़ने के पीछे तनाव, हार्मोन्स का असंतुलन, पोषक पदार्थों की कमी, दवाओं के साइड इफेक्ट्स, लापरवाही बरतना या बालों की सही देखभाल न करना घटिया और शैंपू का प्रयोग आदि कई कारण हो सकते है. इसलिए अब हम आपको कुछ घरेलु उपचार बताने जा रहे है जो की आपके झड़ते हुए बालो की समस्या को दूर करेंगे.

इन्हे भी जाने…. सुंदरता पाने के घरेलू उपचार

इन्हे भी जाने…. सांवली त्वचा निखारने के घरेलू नुस्खे

इन्हे भी जाने…. रोके अपनी बढ़ती हुई उम्र की रफ़्तार को

इन्हे भी जाने…. नाखूनों को सुंदर बनाने के घरेलू उपचार और उपाय

इन्हे भी जाने…. पिंपल्स को हटाने के घरेलू नुश्खे

इन्हे भी जाने…. गंजेपन का इलाज या गंजेपन रोकने के उपाय

इन्हे भी जाने…. थाईरायड ग्रथि से सम्बंधित रोग

इन्हे भी जाने…. शीघ्रपतन के घरेलू नुस्खे

इन्हे भी जाने…. प्रेगनेंसी मैं कोंन सी एक्सरसाइज करे

झड़ते बालों को रोकने के घरेलु उपचार Jhadte hair ko rokne ke gharelu upchar

झड़ते या फिर गिरते हुए बालों को रोकने के बहुत से घरेलू उपचार होते है. जिनके बारे मैं हम आज आपको बताने जा रहे है.

  1. बालों का झड़ना रोकने और बालों की वृद्धि के लिए सप्ताह में एक बार अपने बालों की रोज़मेरी ऑयल से मसाज कीजिए, इससे बाल मजबूत होते हैं.
  2. बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने के लिए बालों को भरपूर पोषण दीजिए. मेंहदी में भरपूर पोषण होता है जो बालों के लिए फायदेमंद है, इसलिए बालों में मेहंदी लगानी चाहिए.मेंहदी को अंडे के साथ मिलाकर लगाने से भी बहुत फायदा होता है.
  3. बालों के झड़ने का मुख्य कारण शारीरिक गतिविधियों की कमी भी है. नियमित रूप से कसरत या व्यायाम नहीं करने से हमारे अन्दर का रक्तसंचार कमज़ोर पड़ जाता है जिसकी वजह से उन छिद्रों को, जहाँ से बाल उगते हैं, ज़रुरत के हिसाब से पोषक तत्त्व नहीं मिल पाते इससे बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं और बाल गिरने लगते हैं. बालों को गिरने से रोकने के लिए रोजाना कम से कम पन्द्रह मिनिट की कसरत अनिवार्य है.
  4. नीम का पेस्ट सिर में कुछ देर लगाए रखें. फिर बाल धो लें. बाल झड़ना बंद हो जाएगा.
  5. हमारे शरीर की बनावट में पानी की मात्रा कुछ ज्यादा, लगभग दो तिहाई होती है. आपकी त्वचा, बाल, रक्त, शुक्राणु, इन सबको स्वस्थ रहने के लिए और अपना कार्य सक्षमता से करने के लिए पानी की ज़रुरत पड़ती है. रोजाना कम से कम 5 लीटर पानी पीने से हमारे रक्त संचार में सुधार होता है. हमारे अन्दर किसी भी रोग को रोकने की शक्ति पैदा होती है. हमारे बालों की जड़ें भी मज़बूत हो जाती हैं. पानी हमारे बालों में भी एक नयी चमक पैदा करता है और उन्हें स्वस्थ और मज़बूत रखता है. तो अगर आप अपने बालों को गिरने से रोकना चाहते हैं तो आप पानी पीने कोइ भी कंजूसी ना करें.
  6. दही एक बहुत ही अचूक घरेलू नुस्खा है. दही से बालों को पोषण मिलता है. बालों को धोने से कम से कम आधा पहले बालों में दही लगाइये और जब यह पूरी तरह सूख जाएं तो उसे पानी से धो लीजिए.
  7. आधा कप दही में एक ग्राम काली मिर्च और थोड़ा नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं, शीघ्र ही बहुत फायदा होगा.
  8. दही में नींबू (lemon) का रस मिलाकर भी प्रयोग किया जा सकता है. नींबू के रस को दही में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. नहाने से पहले इस पेस्ट को बालों में लगाइए, 30 मिनट बाद बालों को धुल लीजिए. बालों का झड़ना कम हो जाएगा.
  9. बेसन मिला दूध (milk) या दही के घोल से बालों को धोएं. इससे भी बालों में चमक आती है और झड़ना भी बन्द होता है .
  10. शहद के प्रयोग से भी बालों का झडऩा रोका जा सकता है. सप्ताह में एक बार 1 चम्मच शहद (honey) और 1 चम्मच नीबूं (lemon) को मिलाकर नहाने से आधा घंटा पहले अपने बालों में लगाने से बालों का झड़ना बहुत कम हो जाता है.
  11. दालचीनी और शहद (honey) को मिलाकर भी बालों में लगाइए. इससे भी बालों का झड़ना बंद होता है.
  12. बालों को विडामिन डी की भी आवश्यकता होती है . विटामिन डी बालों को बढ़ने में काफी मददगार साबित होता है . जब आप अपने शरीर पर कम से कम 15 मिनिट के लिए भी सूर्य की किरणें पड़ने देते हैं, तो आपको उस दिन के लिए ज़रूरी मात्रा में विटामिन डी की खुराक मिल जाती है. लेकिन ध्यान रहे, बहुत ज्यादा गर्मी या तपती धूप आपके लिए नुकसान देह साबित हो सकती है. इसलिए आप सूर्य की किरणों का फायदा सुबह या शाम को ही उठाइए.
  13. दस मिनट तक कच्चे पपीता का पेस्ट सिर में लगाएं. इससे बाल भी नहीं झड़ेंगे और डेंड्रफ भी नहीं होगी.
  14. कई लोग बालों की झडने का शिकार गलत खाने की वजह से भी होते हैं. जंक फ़ूड , तैलीय खाना आदि में पौष्टिक तत्वों की कमी होती है. इससे हमारे शरीर को सही मात्रा में आयरन, कैल्सियम , जिंक , विटामिन सी और प्रोटीन वगैरह नहीं मिल पाते. यह सब बालों के बढ़ने के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं, इसीलिए जंक फूड को छोड़कर हरी सब्जियां, फल, सूखे मेवे, दूध, अंडे खाइए जिससे कि हमारे जीवन में पौष्टिक आहारों की कमी ना रहे .
  15. गरम जैतून के तेल में 1 चम्मच शहद (honey) और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उनका पेस्ट बनाकर नहाने से पहले उसे लगाने से भी बालों का झड़ना कम होता है.
  16. बालों में सप्ताह में एक बार तिल का तेल जरूर लगाएं. इस तेल के लगातार उपयोग से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं.
  17. धूम्रपान और शराब हमारे पूरे शरीर के लिये हानिकारक है यह हमारे शरीर में ऐसे विषैले तत्व पैदा करते है जो की हमारे बालों के लिए बहुत हीं हानिकारक होते हैं. इसलिए यदि आप अपने शरीर और अपने बालों से प्यार करते है तो इनके सेवन से पूरी तरह से परहेज करें.
  18. बालों को धोने से 1 घंटा पहले बालों में अंडे लगाने से भी बाल मजबूत होते हैं.
  19. साथ ही आपको बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए आप डॉक्टर की सलहा भी ले सकते है.

इन सभी उपायों को प्रयोग करके आप अपने बालों को मजबूत , चमकदार और सुनहरे बना सकते है. लेकिन ये सभी उपाए आपको बहुत ही सावधानी से बरतने होंगे. वैसे तो घरेलु उपायों से किसी भी प्रकार की हानि नहीं होती है, लेकिन फिर भी कोई उपाए इस्तेमाल करने से पहले आप किसी और की भी सलहा ले सकते है.

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!