पेट एक फूलना

पेट एक फूलना Pet Ka Fulna health topic in hindi

 

हम आपको पेट से सम्बंधित कुछ बीमारी बताने जा रहे है जो की पेट के फूलने से रिलेटेड है. पेट किस प्रकार और क्यों फूलता है इसके के कारन हो सकते है. लेकिन हम कुछ उपयो से अपनी इस समस्या को आसानी से दूर क्र सकते है. पेट का फूलना गुर्दे या दिल की बीमारी जैसी ही एक गंभीर बीमारी होती है. जब मल इतना सुख जाता है की वो मालदार से बहार न निकल सके, और हमारी आंतो मैं ही रुक जाये तो उसे पेट का फूलना कहा जाता है. पेट के फूलने का मुख कारन पेट मैं गैस बनना होता है.

जब आपका पेट बहुत ही सख्त और सामान्य आकर से भी ज्यादा बढ़ जाये तो समझ लीजिये की आपको गैस की प्रॉब्लम हो गयी है. कभी कभी हमारा गलत खान पान भी पेट के फूलने की समस्या का कारन बन सकता है. यह रोग के प्रकार से हो सकता है. जैसे की आपका बार बार मल मूत्र के लिए जाना, भूक या प्यास अधिक मात्रा मैं लगना, साँस लेने मैं कास्ट होना और सम्पूर्ण नींद ना आना.

पेट फूलने मैं क्या उपचार करे Pet fulne main kyaa upchar kere

पेट की समस्या मैं आपको कुछ घरेलू उपचार ही करने चाहिए क्योंकि ये उपचार बहुत ही सरल और आसान होते है और आप आसानी से इन्हें कर सकते है. वो उपाय इस प्रकार है.

1. जब आपको पेट की समस्या हो तो आपको हरड़ की दाल के साथ , पीपल और कुछ निशोथ पीसकर और मिल्क के साथ मिलाकर छोटी गोलिया बना ले और प्रतिदिन उन गोलियों को सुबह और श्याम को खाये . आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी.

2. हमे पोटेशियम की भरपूर मात्रा लेनी चाहिए क्योंकि इसमें बॉडी मैं तरलता को दूर करने का एक गुण पाया जाता है., जो की पेट के फूलने की समस्या को दूर करता है. इसमें (पोटेशियम) कुछ खाद्य है जैसे की केला, टमाटर , पालक, आम और नट. हमे इनकी प्रचुर मात्रा लेनी चाहिए.

3. यदि आप लाल कचनार की जड़ और कुछ अजवायन का चूर्ण मिलाकर और उसका काढ़ा बनाकर पिने से पेट का फूलना बंद हो जाता है.

4. यदि आप खाने मैं सोंफ का स्तेमाल करते है तो यह आपकी पेट के फूलने की समस्या को दूर करता है क्योंकि यह एक एंटी प्रोडक्ट होता है.

5. यदि आप हींग को सरसो के आयल मैं मिलाकर गर्म करले और उसे अपनी नाभि मैं लगाए तो आपकी पेट फूलने की समस्या को समाप्त कर देता है.

6. यदि आप सुहागा को तवे पर गर्म करके बच्चे को खिलाये तो पेट की समस्या भी दूर हो जाएगी.

7. केला एक फाइबर का बहतर स्रोत होता है, जो की कब्ज और गैस की समस्या को दूर करने मैं आपकी मदद करेगा. केले मैं भरपूर पोटेशियम होता है जो की हमारे शरीर मैं द्रव्य का स्तर को नियंत्रित करता है. इसे आपको नाश्ते मैं भी कहना चाहिए.

8. ऐसा भी होता है की जब हम हवा की बहुत ही ज्यादा मात्रा निगल लेते है तो यह भी पेट की फूलने का कारन बन सकते है. इसलिए हमे कभी भी खाना खाते हुए और पानी पिटे हुए ज्यादा नहीं बोलना चाहिए.

9. हमे कभी भी स्टार्च शामिल पदार्थ जैसे की नूडल्स, सफेद ब्रेड, पेस्ट्री , केक, पास्ता आदि पदार्थ कभी भी नहीं खाने चाहिए.

10. हमे प्रतिदिन एक्सरसाइज करनी चाहिए , इससे हमारी पाचन क्रिया बिलकुल ठीक रहती है.

11. यदि आप तेजपत्ते का काढ़ा रोगी को पिलाये तो पेट फूलने की समस्या दूर हो जाएगी.

12. यदि आप अदरक का प्रयोग अपने खाने मैं करते है तो आपकी समस्या दूर हो सकती है, क्योंकि इसमें एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो की आंतो मैं आयी सूजन को दूर करता है और गैस को भी दूर करता है. क्योंकि इसमें शोगाओल जैसे कंपाउंड पाए जाते है.जो की गैस को दूर करता है.

loading...


13. आपको अगर यह समस्या ज्यादा होती है तो आपको हमेशा ही ऐसा खाना खाना चाहिए जो की आसानी से पच सके जैसे की कच्ची सब्जिया या पाकी हुए सब्जिया. क्योंकि जब हम इन्हें पका लेते है तो इनके अंदर मौजूद फाइबर ख़तम हो जाते है. जो की बाद मैं पेट मैं गड़बड़ करते है और पेट फुल जाता है.

14. आपको हमेशा ही ज्यादा मसालेदार खाने से बचना चाहिए क्योंकि ये पेट मैं जाकर भोजन को बहुत ही हैवी कर देते है जिसको हमारी पाचन क्रिया ढंग से नहीं पच पाती है. और पेट फूलने की समस्या उत्पन हो जाती है.

15. खाने मैं हमेशा ही लहसुन का प्रयोग करना चहिये क्योंकि यह पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है और गैस को नहीं बनने देता है.

16. हमे अपने भोजन को ज्यादा से ज्यादा पचा कर खाना चाहिए क्योंकि कम पका हुआ भोजन पेट मैं हमेसा ही समस्या पैदा करता है.

17. यदि आप अपने खाने मैं वो आहार लेते है जिनमे सम्पूर्ण फाइबर होते है तो आपको कब्ज की समस्या नहीं रहेगी. और ना ही पेट फूलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!