प्याज़ खाने के फायदे

प्याज़ खाने के फायदे Pyaz Khane Ke Fyade health topic in hindi

 

हम उस चीज़ के बारे मैं बात करेगे जिसे कहते भी है और अपने घर मैं नियमित यानि की रोजाना प्रयोग भी करते है. जी हां मैं किसी और की नही बल्कि प्याज़ की ही बात कर रहा हूँ. आज हम यहाँ ये जानेगे की प्याज़ के खाने से या किसी और तरह से हम इसका क्या क्या प्रयोग कर सकते है. क्योंकि प्याज़ का उपयोग लगभग पुरे संसार मैं हर घरो मैं प्रयोग किया जाता है.इसको हम कच्चे या फिर पक्का किसी भी रूप मैं इस्तेमाल कर सकते है.

यह एक चमत्कारी गुण से भरपूर होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी, लोहा, तांबे, गंधक जैसे तत्व पाए जाते है. भले ही इसे खाने से मुह मैं काफी बदबू आती हो लकिन इससे हमे कच्चा ही खाना चाहिए. इसे मैं भरपूर गुण पाए जाते है. यह कई प्रकार से फादेमंद होता है जो की हम आज आपको यहां पर बताने जा रहे है.

प्याज़ के फायदे और उपयोग Pyaz ke upyog

1. यदि प्यास का रस आप अपनी कनपटी या अपनी छाती पर लगते है तो ये नुस्खा आपको गर्मी मैं चलने वाली लूह से बचाता है.

2. प्याज़ से आप अपना मोटापा भी कम कर सकते है, बस आपको करना ये है की प्याज़ को अपनी डाइट मैं रोजाना लाना है. इसमें एक ऐसा तत्व हो है जो की फैट को जल्दी ही बर्न करता है. उसे हम कार्बोहाइड्रेट और नेताबोलिज़्म का आयल कहते है.

3. इसमें मौजूद फ़यटोकेमिकल्स तत्व मौजूद होने के कारन यह नींद को भी बढ़ाता है. जिसे नींद नहीं आती है या फिर कम आती है तो उसे प्याज़ का सेवन स्टार्ट कर देना चाहिए.

4. यदि आपको कान मैं दर्द हो रहा है तो प्याज़ के रस को गर्म हल्के पानी मैं मिलाकर कुछ बून्द कान मैं डालने से आपको काफी आराम भी मिलेगा.

5. अगर आपको पीलिया की समस्या हो गयी है तो आपको बस करना ये है की प्याज़ के रस मैं गुड़ और पिसी पिली हल्दी को मिलाकर सुबह और श्याम को पिने से आपको काफी आराम मिलेगा.

6. ये मासिक धर्म मैं होने वाले दर्द को भी कम करता है. आपको अपने पीरियड्स स्टार्ट होने से 4-5 दिन पहले ही कच्चा प्याज़ खाना सुरु कर देना चाहिए. आपको इस दिनों मैं आराम मिलेगा.

7. प्याज़ मैं जो विटामिन सी होता है वो आपके बॉडी पर पड़ रहे दाग धब्बो को भी हटाता है.

8. यदि आप सरसो के आयल मैं प्याज़ का रस मिलाकर मालिश करते है तो आपको गेठिया और जोड़ो के दर्द मैं काफी आराम मिलेगा.

9. आपको मिर्गी और पांडुरोग हो रहा है तो ये काफी फायदा पहुचता है.

10. यदि आपको कब्ज हो रही है तो आपको भोजन के साथ कच्चा प्याज़ खाना चाहिए.

11. हैज़ा की समस्या हो तो सोडा पानी मैं एक प्याला प्याज़ का रस और एक निम्बू, नमक, काली मिर्च और थोड़ा सा अदरक मिलाकर पिने से हैज़ा दूर होता है.

loading...


12. ये आप रोजाना सलाद के रूप मैं इसका प्रयोग करते है तो आपको कभी भी सर्दी या जुखाम नहीं होगा. क्योंकि इसमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पायी जाती है.

13. आप इसका उपयोग बालो को शाइन देने के लिए भी कर सकते है बस महीने मैं 2-3 बार इसका रस अपने बालो मैं लगाए. बालो मैं चमक आ जाएगी.

14. ये आपकी गैस या पेट दर्द की समस्या को भी दूर करता है क्योंकि इसमें एंटी-सेप्टिक तत्व पाए जाते है. जो की पेट दर्द और पेट मैं हुए इन्फेक्शन को ठीक करते है.

15. ये मुह मैं होने वाले जर्म्स और इन्फेक्शन को भी ख़तम करता है.

16. यदि आपको डायबिटीज हो तो आपको रोजाना प्याज़ का सेवन करना चाहिए.

17. यह आपको सभी प्रकार के कैंसर रोगों से भी बचाता है. और साथ ही यह कैंसर के बढ़ने वाले सेल्स को भी रोकता है.

18. अगर आप इसका प्रयोग रोजाना करते है तो ये आपकी वेस करने के पावर को भी बढ़ाता है.

19. मॉर्निंग मैं खली पेट प्याज़ खाने से आपकी पथरी भी आपके यूरिन के माध्यम से बहार निकल जाती है.

20. प्याज़ हमारे बढ़ते हुए सुगर के लेवल को रोककर उसे खत्म भी करता है. क्योंकि इसमें आयरन, फाइबर, विटामिन जैसे तावत पाए जाते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!