प्रेगनेंसी मैं कोंन सी एक्सरसाइज करे

प्रेगनेंसी मैं कोंन सी एक्सरसाइज करे Pregnancy Ke Doran Kerne Wali Exercise health topic in hindi

 

दोस्तों आपको तो पता ही होगा की माँ बनना कोंन सी महिला नहीं चाहती है. क्योंकि जो सुख माँ बनने मैं मिलता है वो कहि और नहीं मिलता है. इसलिए आज हम आपको यह बताने जा रहे है की गर्भावस्था मैं कोंन कोंन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए. डॉक्टरों का कहना है की इस दौरान हलके फुल्के ही वयायाम करने चाहिए. इस दौरान सभी महिला के लिए अपनी उचित देखभाल करना बहुत ही जरूरी होता है. ताकि माँ और बच्चा दोनों ही स्वस्थ रहे सके. गर्भावस्था मैं एक्सरसाइज करने से अनेक प्रकार की समस्या मैं राहत मिलती है.

इस अवस्था मैं सभी महिलाओ को कोई भी भरी काम नहीं करना चाहिए. और साथ ही हलकी फुलकी एक्सरसाइज भी करनी चाहिए. कुछ ऐसे वयायाम होते है जिन्हें आप टाइम निकालकर घर पर ही आसानी से कर सकते है.

गर्भावस्था के लिए वयायाम

1. इस अवस्था मैं घूमना बहुत ही जरूरी होता है लकिन इस बात का ख़ास ख्याल रखे की आपकी घूमने की गति सामान्य होनी चाहिए, बहुत तेज़ नहीं. इससे आपका बॉडी का रक्त का प्रवाह भी ठीक रहता है.

2. इस दौरान स्ट्रेचिंग वयायाम करने से आपके शरीर की मासपेशिया बहुत ही लचीली और गर्म भी हो जाती है. और प्रसव के दौरान भी काफी फायदा मिलता है.

3. आपको इस अवस्था मैं दिवार के सहारे खेड़े होकर पुश अप्स करनी चाहिए. इसमें आपको अपनी कमर को सीधा करके धीरे धीरे करनी चाहिए. ताकि कोई प्रॉब्लम ना हो. इससे आपको काफी फायदा होगा.

4. आपको इस अवस्था के लिए सही स्थान का चयन करना होगा जिसमे सही रौशनी और भरपूर स्थान हो ताकि वयायाम करने मैं किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो. आप चाहे तो गाने या टीवी भी देखकर वयायाम कर सकते है इससे आपको वयायाम करने मैं काफी मनोरंजन मिलेगा.

5. आप अपने कंधो को योग की तरह से आगे और पीछे दोनों तरफ घूम कर भी वयायाम कर सकते है. इससे आपको भी आराम मिलेगा.

6. पीठ और पैरो की मासपेशियो को मजबूत करने के लिए आप लेग निफ्ट्स कर सकते है. इस अवस्था के लिए आपको घुटनो और कलाइयों के बल जमीन पर स्थिति बनाये. और एक एक कर पैरो को हवा मं उठाये. ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी.

7. आपको अपने एक पैर को दूसरे पैर से लगभग दो फिट दूर रखे. अब दोनों पंजे एक ही दिशा मैं रखे और एक एक कर दोनों पैरो पर बराबर मात्रा मैं वजन डालते हुए इस वयायाम को करे.

loading...


loading...
One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!