बच्चे के समय प्रयोग होने वाली मेडिसिन

बच्चे के समय प्रयोग होने वाली मेडिसिन bacche ke samy pryog hone wali medicine, baccho ka ilaj hindi me

कभी कभी ऐसा होता है की महिला जब एक बच्चे को जन्म देती है , तो उन्हें कुछ परेशानिया होने लगती है, तो उन परेशानियों से बचने के लिए , हमे निम्न प्रकार की दवाइयों का इस्तेमाल करके राहत पायी जा सकती है. लेकिन ये मेडिसिन आप डॉक्टर की सलहा के बगैर ना ले.

बच्चे को जन्म देने के समय ज्यादा परेशानी ना हो इसके लिए औषधियों का प्रयोग

1.ऐक्टिया-रेसिमोसा

ऐक्टिया-रेसिमोसा औषधि गर्भावस्था की शुरुआत के महीनों में गर्भवती स्त्री के पेट की पेशियों के उन दर्दों को दूर करने के लिए बहुत लाभकारी मानी जाती है जो स्त्री के लिए अधिक कष्टकारी होते हैं. अगर बच्चे के जन्म से लगभग 1 महीने पहले इस औषधि की 3 शक्ति की मात्रा हर 8 घंटे के बाद गर्भवती स्त्री को दी जाए तो उसे बच्चे के जन्म देने के समय ज्यादा परेशानी नही होती. अगर गर्भवती स्त्री को प्रसव के समय स्नायविक घबराहट हो तो भी ये औषधि लाभकारी उस समय में रहती है.

2.कॉलोफाइलम

अगर गर्भवती स्त्री को बच्चे के जन्म से लगभग 3 सप्ताह पहले कॉलोफाइलम औषधि की 12 या 30 शक्ति की 1 मात्रा रोजाना दी जाए तो उसे बच्चे के जन्म के समय ज्यादा परेशानी नहीं झेलनी पड़ती. ये औषधि बच्चे को जन्म देने की क्रिया को बहुत आसान कर देती है.

3.आर्निका

अगर गर्भवती स्त्री को ऐसा महसूस होता है कि बच्चे को जन्म देने में बहुत अधिक परेशानी होगी तो उसे बच्चे के जन्म की तारीख से लगभग 1 महीने पहले आर्निका औषधि की 3 शक्ति हर 6 घंटे के बाद देते रहने से लाभ होता है.

4.कैलकेरिया-फ्लोर

अगर गर्भवती स्त्री के पेट में हवा भर जाती है या उसका पिछला बच्चा काफी कठिनाइयों से हुआ हो जिसके कारण उसे ये लगता हो कि उसका बच्चा इस बार भी कठिनाइयों से पैदा होगा तो ऐसे लक्षणों में गर्भवती स्त्री अगर कैलकेरिया-फ्लोर औषधि की 6x मात्रा बच्चे को जन्म देने से कई महीने पहले सुबह और शाम लेती रहती है तो बच्चे के जन्म के समय उसे आसानी हो जाती है. इस औषधि को चाहे तो बीच में कुछ दिन के लिए छोड़ भी सकते है क्योंकि इससे इसकी आदत नहीं बनेगी.

इन्हे भी जाने…. सुंदरता पाने के घरेलू उपचार

इन्हे भी जाने…. सांवली त्वचा निखारने के घरेलू नुस्खे

इन्हे भी जाने…. रोके अपनी बढ़ती हुई उम्र की रफ़्तार को

इन्हे भी जाने…. नाखूनों को सुंदर बनाने के घरेलू उपचार और उपाय

इन्हे भी जाने…. पिंपल्स को हटाने के घरेलू नुश्खे

इन्हे भी जाने…. गंजेपन का इलाज या गंजेपन रोकने के उपाय

इन्हे भी जाने…. थाईरायड ग्रथि से सम्बंधित रोग

इन्हे भी जाने…. शीघ्रपतन के घरेलू नुस्खे

इन्हे भी जाने…. प्रेगनेंसी मैं कोंन सी एक्सरसाइज करे

इन्हे भी जाने…. Kaan ya ears dard ka gherelu upchar

हम ये बिलकुल भी नहीं चाहेंगे की आपको किसी भी तरह की कोई भी परेशानी हो, इसलिए हम आपको सदा ही ऐसे घरेलु उचार देना चाहेंगे , जो की आपको अत्यधिक लाभ दे. ताकि आप एलोपेथी दवाईयों का इस्तेमाल कम से कम करे. क्योकि एलोपेथी दवाईयां हमारी बीमारी को तो ठीक कर देती है लेकिन ये हमारे शरीर को काफी मात्रा मैं नुकसान भी पहुँचती है. इसलिए हमे इन दवाइयों को ज्यादा से ज्यादा अवाइएड करना चाहिए यानि की कम से कम ही इन्हे खाना चाहिए.

तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा बताती गयी जानकारी किसी लगी हमे जरूर बताये. ताकि हम आपको अधिक से अधिक जानकारिया उपलब्ध कराये. ये जो उपचार हमने आपको बताये है, ये आपके लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन हम आपसे ये अनुरोध करते है की जो कुछ भी जानकारी हमने आपको दी है. उसे अपनी लाइफ मैं इस्तेमाल करने से पहले कम से कम एक बार हम ये चाहेंगे की आप अपने डॉक्टर की सलहा जरूर ले.

क्योकि हमे नहीं पता है की आपकी बॉडी यानी की आपका शरीर घरेलु उपचारो को अब्सॉर्वे करता है या नहीं करता है. इसलिए इन्हे प्रयोग करने से पहले एक बार अपने नजदीकी या फिर अपने घरे डॉक्टर की रॉय जरूर ले.

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!