बार्डरलाइन पर्सनालिटी डिसार्डर क्या होता है

बार्डरलाइन पर्सनालिटी डिसार्डर क्या होता है What is Borderline Personality Disorder, borderline personality disorder kya hota hai

बॉर्डरलाइन पर्सनालिटी बीमारी पुरुषो और महिलाओ दोनों में होने वाला रोग होता है. ये रोग कभी कभी गंभीर रूप भी ले लेता है. बार्डरलाइन पर्सनालिटी डिसऑर्डर एक दिमागी बीमारी है, जिसमें दिमाग काम करना बंद कर देता है और व्यक्ति अपनी शख्सियत भूल जाता है. इस बीमारी से ग्रस्त आदमी की दिमागी स्थिति ऐसी हो जाती है कि वह अपने व्यक्तिगत संबंधों को अपने आवेश से जोडने लगता है. अचानक गुस्सा आना, बिना किसी कारण के चिडचिडा होना, आपा खो देना इस बीमारी के प्रमुख लक्षण हैं.

इस बीमारी से ग्रस्त लोग सेक्स को लेकर बहुत ही उहापोह की स्थिति में रहते हैं. कहीं किसी से कोई गहरा रिश्ता न बन जाए या कोई रिश्ता कच्चा न हो. इस स्थिति में अक्सर ऐसे लोग या तो अपने-आप को शारीरिक नुकसान पहुंचाते हैं या फिर अपने से जुडे लोगों को. बार्डरलाइन पर्सनालिटी डिसआर्डर से ग्रस्त लोगों का उनकी सेक्स लाइफ पर बहुत गहरा प्रभाव पडता है क्योंकि इस बीमारी में आदमी की भावनाएं ज्यादा प्रभावी नहीं होती हैं.

इन्हे भी जाने…. सुंदरता पाने के घरेलू उपचार

इन्हे भी जाने…. सांवली त्वचा निखारने के घरेलू नुस्खे

इन्हे भी जाने…. रोके अपनी बढ़ती हुई उम्र की रफ़्तार को

इन्हे भी जाने…. नाखूनों को सुंदर बनाने के घरेलू उपचार और उपाय

इन्हे भी जाने…. पिंपल्स को हटाने के घरेलू नुश्खे

बार्डरलाइन पर्सनालिटी डिसआर्डर Borderline personality disorder

  1. सेक्स के प्रति नकारात्मक सोच

बार्डरलाइन पर्सनालिटी डिसआर्डर से पीडित व्यक्ति की सेक्स के प्रति सोच हमेशा ही नकारात्मक होती है. पार्टनर के साथ सेक्स के दौरान भी उनका व्यवहार नकारात्मक ही होता है. बार्डरलाइन पर्सनालिटी डिसआर्डर से ग्रस्त महिलाओं का सेक्स की भावना के प्रति मिली-जुली सोच होती है. उनको हमेशा सेक्स के दौरान यह महसूस होता है कि उनका पार्टनर उन पर दबाव डाल रहा है. इसका प्रमुख कारण यह है कि उनके पारस्परिक संबंधों में हमेशा तनाव रहता है, साथी के साथ अक्सर लडाई होने से उनके अंदर यह विचार आते हैं.

  1. सेक्स के प्रति लापरवाही Sex ke parti laparwahi

बार्डरलाइन पर्सनालिटी डिसआर्डर में आदमी सेक्स के दौरान उनका व्यवहार ज्यादा आवेग वाला होता है. सेक्स के दौरान इनका व्यवहार लापरवाह होना एकदम से सामान्य बात है. बीपीडी से ग्रस्त व्यक्ति के मन में सेक्स के दौरान उदासी, पार्टनर के साथ ईर्ष्या की भावना, अपने को दुखी दिखाना, हमेशा डर में रहना और सकारात्मक भावना प्रकट करने जैसी स्थिति दिखती है.

  1. अयोग्य समझना Ayogay samajhna

बॉर्डरलाइन पसनालिटी डिसार्डर से ग्रस्त आदमी अपने को अयोग्य समझता है. उसको ऐसा लगता है कि लोगों का बर्ताव उसके प्रति अच्छा नहीं है. इनके अंदर भावुक विचार नहीं पनपते हैं. ऐसे लोग हमेशा अपने को सेक्स के प्रति अयोग्य समझते हैं. सेक्स को लेकर उनकी रुचि बहुत कम होती है. इस बीमारी से ग्रस्त लोग अपने पार्टनर के साथ अच्छे से व्यवहार नहीं कर पाते हैं.

  1. भावनाओं में बदलाव Bhavnao me badlav

बार्डरलाइन पर्सनालिटी डिसआर्डर से ग्रस्त व्यक्ति में भावनाओं का कोई स्थान नहीं होता है. इनकी भावनाएं हमेशा बदलती रहती हैं. आदमी अपने एहसासों को पहचान नहीं पाता है. सेक्स के दौरान अपने पार्टनर की भावनाओं को बिलकुल नहीं समझते हैं. सेक्स के प्रति इनकी सोच एकदम से संकीर्ण होती है.

  1. जंगली तरीके से सेक्स करना Jungli terike se sex karna

बार्डरलाइन पर्सनालिटी डिसआर्डर से ग्रस्त वयक्ति अक्सर अपने पार्टनर के साथ जंगली तरीके से सेक्स करता है. इस प्रकार के सेक्स करने का कारण यह होता कि वह अपनी और पार्टनर की भावनाओं को बिलकुल नजरअंदाज करता है. इसकी वजह से सेक्स के दौरान अक्सर पार्टनर को चोट भी लग जाती है. इसमें सेक्स के नियम का पालन नहीं हो पाता है .

  1. बार्डरलाइन पर्सनालिटी डिसआर्डर से ग्रस्त आदमी हमेशा अपने-आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है. शराब पीना, मादक पादार्थों का सेवन करना, लापरवाही से गाडी चलाने जैसी हरकतें सामान्य हो जाती हैं. व्यक्ति हमेशा अपने आप को खाली-खाली महसूस करता है और गुस्से पर नियंत्रण नहीं कर पाता है.

हम ये बिलकुल भी नहीं चाहेंगे की आपको किसी भी तरह की कोई भी परेशानी हो, इसलिए हम आपको सदा ही ऐसे घरेलु उचार देना चाहेंगे , जो की आपको अत्यधिक लाभ दे. ताकि आप एलोपेथी दवाईयों का इस्तेमाल कम से कम करे. क्योकि एलोपेथी दवाईयां हमारी बीमारी को तो ठीक कर देती है लेकिन ये हमारे शरीर को काफी मात्रा मैं नुकसान भी पहुँचती है. इसलिए हमे इन दवाइयों को ज्यादा से ज्यादा अवाइएड करना चाहिए यानि की कम से कम ही इन्हे खाना चाहिए.

इन्हे भी जाने…. गंजेपन का इलाज या गंजेपन रोकने के उपाय

इन्हे भी जाने…. थाईरायड ग्रथि से सम्बंधित रोग

इन्हे भी जाने…. शीघ्रपतन के घरेलू नुस्खे

इन्हे भी जाने…. प्रेगनेंसी मैं कोंन सी एक्सरसाइज करे

इन्हे भी जाने…. Kaan ya ears dard ka gherelu upchar

तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा बताती गयी जानकारी किसी लगी हमे जरूर बताये. ताकि हम आपको अधिक से अधिक जानकारिया उपलब्ध कराये. ये जो उपचार हमने आपको बताये है, ये आपके लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन हम आपसे ये अनुरोध करते है की जो कुछ भी जानकारी हमने आपको दी है. उसे अपनी लाइफ मैं इस्तेमाल करने से पहले कम से कम एक बार हम ये चाहेंगे की आप अपने डॉक्टर की सलहा जरूर ले क्योकि हमे नहीं पता है की आपकी बॉडी यानी की आपका शरीर घरेलु उपचारो को अब्सॉर्वे करता है या नहीं करता है. इसलिए इन्हे प्रयोग करने से पहले एक बार अपने नजदीकी या फिर अपने घरे डॉक्टर की रॉय जरूर ले.

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!