योनि त्वचा रोग क्या होता है

योनि त्वचा रोग क्या होता है

Yoni skin rog kya hota hai health tips in hindi

आज हम आपको योनि स्किन रोग के बारे में कुछ जानकारी देंगे, जो की आपको बहुत लाभ पहुचायेगी. योनि त्वचा रोग काम क्रिया से फैलने वाली बीमारी {यौन संचारित बीमारी (एसटीडी)} है जो कि हर्पिस सिम्प्लेक्स नामक वायरस प्रकार – 1 (एच एस वी-1) और टाइप – 2 (एच एस वी-2) से पैदा होता है.

योनि त्वचा रोग कैसे होता है Yoni skin rog kse hota hai

सामान्यतया किसी व्यक्ति को काम क्रिया के दौरान एच एस वी-2 संक्रमण तभी हो सकता है जबकि वह ऐसे व्यक्ति के साथ संपर्क करे जो योनि एचएसवी-2 से पीड़ित है. यह किसी ऐसे व्यक्ति से भी हो सकता है जो संक्रमण से प्रभावित हो और उसमें कोई दर्द न हो. साथ ही, उसे यह भी मालूम न हो कि वह संक्रमण से पीड़ित है.

योनि त्वचा रोग के संकेत और लक्षण Yoni skin rog ke sanket aur lakshan

1. एचएसवी-2 से पीड़ित अधिकांश व्यक्तियों को अपने संक्रमण की जानकारी ही नहीं होती है. वायरस संप्रेषण को 2 सप्ताह बाद ही पहला प्रकोप होता है और संकेत दिखाई पड़ते हैं.

2. वे विचित्र रूप में दो से चार सप्ताह में ठीक हो जाते हैं लेकिन जननांग या गुदा में या उसके आसपास एक या दो फफोले रह जाते हैं.

3. फफोले फूट जाते हैं और नरम फुंसिया रह जाती हैं जिन्हें ठीक होने में दो से चार सप्ताह लग जाते हैं.

4. ऐसा पहली बार होता है. विचित्र रूप से दूसरा रोग फैलता दिखाई दे सकता है जो कि पहले रोग से कई सप्ताह या महीनों के बाद दिखाई देता है किंतु यह पहले की अपेक्षा कम गंभीर और कम अवधि का होता है.

5. भले ही संक्रमण शरीर में लंबी अवधि के लिए बना रहे किंतु कुछ वर्षों की अवधि के दौरान फैलने वाले रोगों में कमी आ जाती है.

6. अन्य संकेत और लक्षण फ्लू के लक्षणों की तरह होते हैं, जिनमें बुखार और सूजी ग्रंथियां शामिल हैं.

त्वचा रोग का इलाज Skin rog ka ilaj

ऐसा कोई इलाज नहीं है जिससे कि त्वचा रोग का उपचार किया जा सके, किंतु एन्टी वायरस दवाइयों के प्रयोग से दवाई प्रयोग की अवधि के दौरान इसे फैलने से रोका जा सकता है. इसके अतिरिक्त प्रतिदिन निरोधात्मक उपाय करने से लाक्षणिक त्वचा रोग से साथी को बचाया जा सकता है.

त्वचा रोग की रोकथाम कैसे की जा सकती है Skin rog ki roktham kese ki ja sakti hai

यौन संचारित बीमारी (एसटीडी) से बचने का सबसे पक्का तरीका है कि संभोग न किया जाए या फिर ऐसे साथी के साथ आपसी एक संगी संबंध रखा जाए जिसे यह बीमारी नहीं है.

आपको योनि स्किन रोग की जानकारी किसी लगी, हमे जरूर बताये.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!