लीडरशिप क्या होती है जाने इसका रहस्य

लीडरशिप क्या होती है जाने इसका रहस्य

Lidership kya hoti hai jane iska rahasya, moral kahani

leadership ki moral kahani

क्या होती है लीडरशिप और कैसे इसे एक इंसान पूरी ईमानदारी से निभाता है. एक लीडर अपने नीचे सभी इम्प्लॉयी को एक संगठन में  बांधकर रखता है. तो ये सब कैसे और किस तरह से किया जाता है, इसके बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे.

इन्हे भी पढ़े…. कड़वी बहु की कहानी मोटिवेशनल कहानी

इन्हे भी पढ़े…. जब हो गयी बेटी नाराज

हर आदमी लीडरशिप के बारे में बात करता है, परन्तु बहुत कम लोग इसे समझ पाते है. ज्यादातर लोग लीडर बनना चाहता है, बहुत कम लोग लीडर बनने में सफल हो पाते है. आखिर ये जटिल विषय है क्या, जिसे हम “लीडरशिप” कहते है. चूँकि हममें से ज्यादातर लोग लीडर बनना चाहते है, इसलिए इसकी परिभाषा देते समय शायद हम भावनात्मक रूप से जुड़ जाते है. या शायद किसी लीडर को जानने के कारण हम उसके व्यवहार की नकल करने की कोशिश करते है और उसके व्यक्तित्व के हिसाब से लीडरशिप की परिभाषा देने की कोशिस करते है.

दस लोगो से लीडरशिप की परिभाषा पूछिए और शायद आपको दस अलग अलग जवाब मिलेंगे. 40 साल से भी अधिक समय से में अपने परिवार में लीडरशिप देख रहा हु. और अपनी खुद की लीडरशिप विकसित कर रहा हु. इतने सालो के अनुभव के बाद इस नतीजे पर पहुंचा हु की लीडरशिप क प्रभाव है. बस इतना ही,ना इससे कम और न ज्यादा. लीडरशिप के बारे में मेरी प्रिय कहावत है, “जो अपने आपको लीडर समझता है, परन्तु अगर कोई उसके पीछे नहीं चाल रहा है, तो वो सिर्फ टहल रहा है.”

इन्हे भी पढ़े…. गोलगप्पे की कहानी

लीडरशिप से जुडी नैतिक मुद्दों को एक पल के लिए अलग हटाकर सोचिये और आपको इसकी केवल एक ही परिभाषा मिलेगी की लीडरशिप एक अनुयायी हासिल करने की योग्यता है. हिटलर एक लीडर ही था. एक बार आप लीडरशिप को अनुयायी हासिल करने की योग्यता के रूप में परिभाषित कर लेते है, तो फिर आप इस सन्दर्भ बिंदु के पीछे की और चलकर ये अनुमान कर सकते है की किस तरह के लीगो को अनुयायी बनाना चाहिए. मैन समस्या ये है की ज्यादातर लोग लीडरशिप की परिभाषा ये सोचते है की इसमें अनुयायी हासिल करने की योग्यता के बजाए पद हासिल करने की योग्यता होनी चाहिए.

इन्हे भी पढ़े…. सम्मान और प्यार की एक अद्भुत कहानी

moraइसलिए सदा से ही वे लोग पद, रैंक या फिर टाइटल के पीछे ही भागते रहते है. और जब उन्हें वो मिल जाता है, तो वे सोचते है की वे लीडर बन गए. इस तरह की सोच होने से दो समस्याएं उत्पन्न हो जाती है.

इन्हे भी पढ़े…. लक्ष्य की अनोखी कहानी

1. जो लीडर का “स्टेटस” पा सकते है उन्हें अक्सर ये कुंठा होती है की उनके अनुयायी कम है.

2. जिन लोगो के पास उचित पद नहीं होता है वे अपने आपको लीडर मानते है और इस कारण वे अपनी लीडरशिप योग्यता को विकिसत नहीं करते है.

इन्हे भी पढ़े…. शनि देव की हार

इस पोस्ट से मेरा उदेश्य आप लोगो को इस बात का विश्वास दिलाना है की लीडरशिप एक प्रभाव होता है यानी की अनुयायी हासिल करने की योग्यता. इसके बाद इस बिंदु से पीछे बढ़ते हुए में ये जानने में आपकी मदद करुगा. की नेतृत्व किसे किया जाता है और हन चाहिए की हर चैप्टर इस तरह से तैयार करना चाहिए , ताकि आपके हाथ में एक और सिद्धांत आ जाये, जो आपकी लीडरशिप के विकास में सहायक हो सके.

इन्हे भी पढ़े…. हैरान कर देने वाली अध्भुत कहानी

तो दोस्तों हमारी इस पोस्ट का लक्ष्य यही है की आपको अपना प्रभावित छेत्र कैसे फैलाना चाहिए. आपको हमारी ये लीडरशिप की पोस्ट किसी लगी, हमे इसके बारे में जरूर बताये. धन्यवाद्

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!