समय किसी के लिए कभी रुकता नहीं मोरल कहानी

समय किसी के लिए कभी रुकता नहीं मोरल कहानी

Time is not stay anyone moral kahani

ये एक ऐसी कहानी है जो की समय पर आधारित है और समय कभी भी किसी के लिए रुकता नहीं है. एक गिलहरी रोज अपने काम पर समय से आती थी और अपना काम पूरी मेहनत तथा ईमानदारी से करती थी . गिलहरी जरुरत से ज्यादा काम कर के खूब खुश थी क्योंकि उसके मालिक जंगल के राजा शेर ने उससे दस बोरी अखरोट देने का वादा कर रक्खा था. गिलहरी काम करते-करते थक जाती थी परंतु सोचती थी कि थोड़ा आराम कर लूँ .

इन्हे भी पढ़े….

कड़वी बहु की कहानी मोटिवेशनल कहानी

जब हो गयी बेटी नाराज

गोलगप्पे की कहानी

पर जैसे ही उसे याद आता:- कि शेर उसे ज्यादा काम करने के बदले दस बोरी अखरोट देने का वादा किया है, वह फिर से काम पर लग जाती . गिलहरी जब दूसरी गिलहरियों को खेलते – कुदते देखती थी तो उसकी भी ईच्छा enjoy करने की होती पर उसे फिर अखरोट की बोरी याद आ जाती और वो फिर काम पर लग जाती . और शेर कभी – कभी उसे दूसरे शेर के पास भी काम करने के लिये भेज देता था . ऐसा नहीं कि शेर उसे अखरोट नहीं देना चाहता था . शेर बहुत ईमानदार था. ऐसे ही समय बीतता रहा.

एक दिन ऐसा भी आया जब जंगल के राजा शेर ने गिलहरी को दस बोरी अखरोट दे कर आजाद कर दिया . गिलहरी अखरोट के पास बैठ कर सोचने लगी कि:-अब अखरोट मेरे किस काम के दाँत तो घिस गये, इसे खाऊँगी कैसे? पुरी जिन्दगी काम करते – करते वह बहुत कमजोर और बिमार हो गई थी वह उसमें से एक अखरोट भी नहीं खा सकी और पानी पीने के बाद वह मर गई. उसके बाद उसके बच्चों ने आधा खाया, आधा खराब किया और थोड़ा बहुत बांट दिया.

उन्हें अखरोटों को कमाने की कहानी से कोई लेना देना नहीं था. दोस्तों यह कहानी आज जीवन की हकीकत बन चुकी है . इन्सान अपनी ईच्छाओं का त्याग करता है, और पुरी जिन्दगी नौकरी/धंधे में बिता देता है . 60 वर्ष की ऊम्र तक वह कमजोर और बिमार हो चुका होता है वो रिटायर्ड होने के बाद उसे जो उसका फन्ड मिलता है . तब तक पीढ़ी बदल चुकी होती है, परिवार को चलाने वाला मुखिया बदल जाता है . क्या नये मुखिया को इस बात का अन्दाजा लग पयेगा की इस फन्ड के लिये कितनी इच्छायें मरी होगी. तने दुख तकलीफ सहे होंगे.

इन्हे भी पढ़े….

खुनी जंगल की दास्ताँ

एक खतरनाक भेड़िये की कहानी

चुड़ैल और डायन का रहस्य

मौत उगलने वाला कुआ

अपने कितने सपनें मारे होंगे ? दोस्तों क्या फायदा ऐसे फन्ड और कमाई का जिसे पाने के लिये पूरी जिन्दगी चक्की की तरह पिसा जाय और उसका इस्तेमाल खुद न कर सके . तो देखा दोस्तों अपने समय इतना बलवान होता है की वो किसी के लिए भी रुकता नहीं है. दुनिया में चाहे कितना भी अमीर इंसान इसे खरीदना चाहे तो तो भी इसे खरीद नहीं सकता है. आपको ये कहानी कैसी लगी, इसके बारे में हमे जरूर बताये. साथ ही हमारी इस पोस्ट को लाइक और शेयर करना ना भूले. धन्यवाद्

loading...
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!