हरी सब्ज़ियाँ जो दे डायबिटीज से छुटकारा

हरी सब्ज़ियाँ जो दे डायबिटीज से छुटकारा sugar ka desi ilaj hindi me, kya aap jante hai

हम आपको डायबिटीज की बीमारी के लक्षण और इसका इलाज घरेलु तरीको से कैसे किया जा सकता है, इसके बारे में हम आपको सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करायेगे. हरी सब्ज़ियाँ मधुमेह या डायबिटीज के मरीजों के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां लाभकारी होती है. हालांकि सब्जियों के साथ पूरा भोजन भी करना चाहिए. मधुमेह मरीजों को विशेष पोषक आहार की जरूरत होती है.

डायबिटीज नियंत्रण के लिए मरीज कई अलग-अलग फंडे अपनाते हैं, लेकिन फिर भी डायबिटीज कम करने में सक्षम होते है. डायबिटीज रोगियों के लिए शाकाहारी भोजन हमेशा से ही फायदेमंद रहा है. इसमें कई रोगों से लड़ने की क्षमता भी निहित है. शाकाहारी भोजन के साथ ही डायबिटीज रोगी यदि हरी सब्जियां खासकर हरी पत्ते दार सब्जियां लेंगे तो यह आपके लिए बहुत किफायती होगा. “diabetes ka ilaj”

पत्तेरदार सब्जियां Pattedar sabjiya (vegetables)

शाकाहार भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक होती है. हरी सब्जियां डायबिटीज से भी दूर रखती हैं. डायबिटीज में शाकाहारी भोजन करने से डायबिटीज को कम करने में बहुत मदद मिलती है. शोधों में भी यह साबित हो चुका है कि हर दिन ढेर सारी हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ खाने से डायबिटीज़ यानी मधुमेह होने के ख़तरे से बचा जा सकता है.

यदि डायबिटीज पीडि़त व्यक्ति एक दिन में कम से कम पांच तरह के फल और सब्ज़ियाँ खाएगा तो निश्चित रूप से उसकी हालत में सुधार आएगा और यह फॉमूर्ला डायबिटीज को कम करने में भी कारगर साबित है. यदि आपको भी डायबिटीज है तो आपको प्रतिदिन हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ ही फल भी खाने चाहिए. चाहे तो आप एक समय में खाने में हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पत्ता गोभी इत्यादि की सलाद बनाकर भी खा सकते हैं.

इन्हे भी जाने…. सुंदरता पाने के घरेलू उपचार

इन्हे भी जाने…. सांवली त्वचा निखारने के घरेलू नुस्खे

इन्हे भी जाने…. रोके अपनी बढ़ती हुई उम्र की रफ़्तार को

इन्हे भी जाने…. नाखूनों को सुंदर बनाने के घरेलू उपचार और उपाय

इन्हे भी जाने…. पिंपल्स को हटाने के घरेलू नुश्खे

इन्हे भी जाने…. गंजेपन का इलाज या गंजेपन रोकने के उपाय

इन्हे भी जाने…. थाईरायड ग्रथि से सम्बंधित रोग

इन्हे भी जाने…. शीघ्रपतन के घरेलू नुस्खे

इन्हे भी जाने…. प्रेगनेंसी मैं कोंन सी एक्सरसाइज करे

इन्हे भी जाने…. Kaan ya ears dard ka gherelu upchar

सब्जिया और फल करे डाइबिटीस से दूर Vegetables aur fruits kere diabetic ko dur

यह सच है कि यदि आप पर्याप्त मात्रा में हरी सब्ज़ियाँ खाते हैं, मसलन पालक, पत्तागोभी और सलाद वाली पत्तियां तो आप डायबिटीज़ होने की संभावना से भी बच सकते हैं. हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ मैग्निशियम और विटामिन जैसी एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होती हैं जो कि रक्त से शुगर की मात्रा कम करने में लाभकारी भूमिका निभाता है.

हरी पत्तेदार सब्जियों का सही फ़ायदा हो इसके लिए ज़रुरी है कि आप अपना भोजन पूरा लेते रहें और इसके लिए किसी विकल्प की तलाश न करें यानी हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ दाल, चपाती, इत्यादि चीजों का सेवन भी पूर्ण मात्रा में करें. हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ-साथ आप घर की बनी टमाटर की चटनी, सूप और टमाटर ले सकते हैं लेकिन ध्यान रहें टमाटर की चटनी और सूप बनाते समय शु्गर फ्री उत्पादों का प्रयोग करना जरूरी है.

हरी सब्जियों के साथ-साथ सेब, चेरी,अंगूर , जामुन, स्ट्राबेरी, तरबूज़, पपीता और बेर इत्यादि फलों से भी डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. डायबिटीज के मरीज हरी पत्तेदार सब्जियों और शुगर फ्री आहार से निश्चित तौर पर डायबिटीज को नियंत्रित कर सकते हैं साथ ही डायबिटीज से होने वाली बीमारियों को भी नियंत्रित कर सकते हैं. इसके अलावा डायबिटीज के होने की संभावना को भी रोका जा सकता है.

हम ये बिलकुल भी नहीं चाहेंगे की आपको किसी भी तरह की कोई भी परेशानी हो, इसलिए हम आपको सदा ही ऐसे घरेलु उचार देना चाहेंगे , जो की आपको अत्यधिक लाभ दे. ताकि आप एलोपेथी दवाईयों का इस्तेमाल कम से कम करे. क्योकि एलोपेथी दवाईयां हमारी बीमारी को तो ठीक कर देती है लेकिन ये हमारे शरीर को काफी मात्रा मैं नुकसान भी पहुँचती है. इसलिए हमे इन दवाइयों को ज्यादा से ज्यादा अवाइएड करना चाहिए यानि की कम से कम ही इन्हे खाना चाहिए. तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा बताती गयी जानकारी किसी लगी हमे जरूर बताये.

ताकि हम आपको अधिक से अधिक जानकारिया उपलब्ध कराये. ये जो उपचार हमने आपको बताये है, ये आपके लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन हम आपसे ये अनुरोध करते है की जो कुछ भी जानकारी हमने आपको दी है. उसे अपनी लाइफ मैं इस्तेमाल करने से पहले कम से कम एक बार हम ये चाहेंगे की आप अपने डॉक्टर की सलहा जरूर ले क्योकि हमे नहीं पता है की आपकी बॉडी यानी की आपका शरीर घरेलु उपचारो को अब्सॉर्वे करता है या नहीं करता है. इसलिए इन्हे प्रयोग करने से पहले एक बार अपने नजदीकी डॉक्टर की रॉय जरूर ले.

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!